Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

किसानों से जुड़ा मुद्दा देश का राष्ट्रीय मुद्दा बन जाए, इससे बड़ा दुर्भाग्य कुछ नहीं हो सकता: गहलोत

Monday, January 18, 2021 17:30 PM
सीएम गहलोत ने छात्रों को दी बधाई।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि किसान आंदोलन को 50 दिन से अधिक समय हो गया है, जो पूरे देश के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। उम्मीद करता हूं कि जल्द इसका समाधान निकलेगा। किसानों से जुड़ा मुद्दा देश का राष्ट्रीय मुद्दा बन जाए, इससे बड़ा दुर्भाग्य कुछ नहीं हो सकता। गहलोत सोमवार को जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह को वीसी के जरिए संबोधित कर रहे थे। समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, विवि के कुलपति डॉ. बीआर चौधरी भी मौजूद रहे।

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने दो हजार करोड़ का कृषक कल्याण कोष बनाया है, इस कोष के आधार पर किसानों के लिए कई तरह के अहम कदम उठाए जा रहे हैं। किसानों के लिए सरकार कोई कमी नहीं रखेगी। कृषि उत्पादन में राजस्थान ने विशेष पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का जो नारा किसानों की आय दोगुनी करने का है, वह तभी संभव है जब केंद्र राज्यों को भी पर्याप्त बजट दे। हम राजस्थान में फूड प्रोसेसिंग के लिए नई नीति लेकर आए। कृषि विज्ञान के क्षेत्र में कांग्रेसी सरकारों के कार्यकाल में बहुत काम हुआ है। कृषि विज्ञान में असीम संभावनाएं हैं। बलराम जाखड़ के समय कृषि विश्वविद्यालय की शुरुआत हुई थी। हमने किसानों के बिजली के दाम नहीं बढ़ाए। राजस्थान सरकार प्रगतिशील किसानों का सम्मान समारोह भी करती है।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान में अनुसंधान का काम बड़े स्तर पर हो रहा है, पंडित नेहरू की दूर दृष्टि का यह नतीजा है कि आज एम्स, आईआईटी और इसरो हरित क्रांति से किसानों का विकास हुआ है। गहलोत ने कहा कि सरकार हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है। किसान मेहनत और पसीने से देश को आत्मनिर्भर बना रहा है। राजस्थान में 5 कृषि विश्वविद्यालय मौजूद है। इस दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त करने वालों को मुख्यमंत्री ने बधाई दी। गहलोत ने कहा कि एक समय दीक्षांत समारोह में बंद हो गए थे, डिग्री हासिल करना जीवन में किसी भी स्टूडेंट के लिए एक बड़ी उपलब्धि होती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कलेक्टर-एसपी ने CS से कहा, कम जुर्माना राशि होने के कारण बजरी माफियाओं में नहीं है डर

अवैध खनन को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से गुरुवार को विधानसभा में चिन्ता जताने के बाद मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने राज्य के सभी जिला कलेक्टर्स और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर इस बारे में फीडबैक लिया।

29/02/2020

राजस्थान आवासन मंडल के अधिकारियों की लापरवाही, लाखों लोगों के आवास का सपना टूटा

आम लोगों के आवास उपलब्ध कराने की मुहिम में लगी केन्द्र एवं राज्य सरकार की नीतियों पर राजस्थान आवासन मंडल के अधिकारियों की लापरवाही भारी पड़ गई।

30/08/2019

अशोक गहलोत ने की बड़ी घोषणा, राजस्थान में स्थापित होगा शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिए शांति, सद्भाव, सहिष्णुता एवं अहिंसा के संदेश को आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाने के मकसद से हमारी सरकार ने प्रदेश में शांति एवं अहिंसा विभाग स्थापित करने का सैद्धांतिक फैसला लिया है।

18/06/2019

राज्य महिला आयोग को अध्यक्ष का इंतजार, लगभग दो साल से पद रिक्त

राज्य महिला आयोग अध्यक्ष एवं इसके सदस्यों के पद लगभग दो साल से खाली हैं। इस बीच महिला आयोग कार्यालय में करीब 30 हजार शिकायतों का अंबार लग चुका है, जिनमें पीड़ित महिलाओं को सुनवाई का इंतजार है। राष्ट्रीय महिला आयोग की रिपोर्ट में दुष्कर्म खासकर नाबालिग बालिकाओं के मामले में राजस्थान को देश का पहला राज्य माना गया है। इस लिहाज से आयोग में अध्यक्ष की नियुक्ति ना होना महिला मुद्दों के प्रति असंवेदनशीलता जाहिर करता है।

04/12/2020

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने किया एचडब्ल्यूसी पिंक रन एंड राइड पोस्टर का विमोचन

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राजकीय आवास से 7 से 14 मार्च तक होने वाले वर्चुअल एचडब्ल्यूसी पिंक रन एंड राइड पोस्टर का विमोचन किया।

05/03/2021

मनरेगा में प्रति वर्ष कार्य दिवस 200 दिन करे केन्द्र सरकार: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोविड-19 महामारी के इस दौर ने यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी रोजगार योजना मनरेगा के महत्व को स्थापित कर दिया है।

31/05/2020

अर्चना शर्मा ने रेखा के बयान पर किया पलटवार

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा के जयपुर दौरे में प्रेदश सरकार के अपराध मामलों को लेकर दिए गए बयान पर कांग्रेस नेता अर्चना शर्मा ने पलटवार किया है।

08/04/2021