Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
राजस्थान

नगरीय निकायों में नगर नियोजन शाखा का गठन, 116 नवीन पदों पर जल्द होगी भर्ती

Wednesday, April 07, 2021 16:30 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेश की नगरीय निकायों में नगर नियोजन संबंधित कार्यो के शीघ्र निष्पादन के लिए 116 नवीन पद पर शीघ्र भर्ती किए जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि राज्य की नगरीय निकायों में नगर नियोजन संबंधित कार्यो को संपादित करने के लिए मात्र 94 पद सृजित हैं। जिससे कार्य निर्धारित समय मे पूर्ण नहीं हो पाते है। राज्य के समस्त नगरों के सुनियोजित विकास के लिए नगरीय क्षेत्र हेतु तैयार मास्टर प्लान की क्रियान्विति एवं नगरीय प्रबन्धन को सशक्त किए जाने हेतु निदेशालय, जयपुर एवं राज्य के समस्त नगरीय निकायों में नगर नियोजन शाखा का गठन किया जाकर नगर नियोजन संबंधी कार्यों को सम्पादित करने हेतु नगर नियोजकों/नगर नियोजन से संबंधित तकनीकी कर्मचारियों के 116 पदों का सृजन किया गया है। जिसमें उपनगर नियोजक 2 पद, सहायक नगर नियोजक के 33 पद, नगर नियोजन सहायक (कनिष्ठ नगर नियोजक) के 2 पद, वरिष्ठ प्रारूपकार के 67 पद, प्रारूपकार के 12 पद शामिल है। स्थानीय निकायों में तकनीकी पदों के सृजन किए जाने से राजस्व आय में अतिरिक्त बढ़ोत्तरी होगी एवं शहरों/कस्बों का सुनियोजित विकास हो सकेगा एवं आमजन की समस्याओं को त्वरित समाधान होगा।

यह भी पढ़ें:

शिक्षा से जुड़े हर बच्चा : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में हर बच्चा शिक्षा से जुड़े और आगे बढ़े। गहलोत पेडीवाल ग्लोबल स्कूल के उद्घाटन समारोह में यह बात कही।

14/02/2020

कोरोना अपडेट: राजस्थान में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 4418, अबतक 122 लोगों की मौत

राजस्थान में गुरुवार को 90 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4418 पहुंच गया है। प्रदेश में कोरोना के चलते अबतक 122 लोगों की मौत हो चुकी है।

14/05/2020

महिला सशक्तीकरण की दिशा में मुख्यमंत्री का निर्णय, धौलपुर की बहादुर बेटी पुलिस उप निरीक्षक के पद पर नियुक्त

अपनी जान की बाजी लगाकर हार्डकोर अपराधी को भगाने की हथियारबंद बदमाशों की गहरी साजिश नाकाम करने वाली धौलपुर की बहादुर बेटी वसुंधरा चौहान को राज्य सरकार ने पुलिस उप निरीक्षक के पद पर सीधी नियुक्ति देने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण की दिशा में निर्णय लेते हुए वसुंधरा के अदम्य साहस को सम्मान देते हुए इसकी मंजूरी दे दी है।

09/03/2021

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 1.37 करोड़ के पार, 5.89 लाख से ज्यादा की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इसके कारण अब तक 5.89 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 1.37 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

17/07/2020

फिल्म मिशन मंगल के जरिए पुलिस ने बताए यातायात नियम

राजस्थान पुलिस ने ट्वीट कर बॉलीवुड अंदाज में लोगों को यातायात नियमों का संदेश दिया है। इस संदेश में आए दिन बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं में सुरक्षा के लिहाज से हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने की सलाह दी गई है।

21/07/2019

प्रदेश के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में, फतेहपुर शेखावाटी में पारा @-3 डिग्री

प्रदेश में चल रही सर्द हवाओं ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है। उत्तर से आ रही सर्द हवाओं के कारण लोग घरों में कैद होने को विवश हो गए। फतेहपुर शेखावाटी में बीती रात का तापमान माइनस तीन डिग्री दर्ज हुआ, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा।

27/12/2019

सीएम गहलोत, पायलट, वसुंधरा और पूनिया ने दी चैत्र नवरात्र, हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं

घट स्थापना के साथ आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही हिंदू नववर्ष का भी आगाज हो गया है। नवरात्र स्थापना के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीन पूनिया ने शुभकामनाएं दी है।

25/03/2020