Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
राजस्थान

ऑनलाइन वेयर हाउस रिसिप्ट सेवा का शुभारंभ

Friday, November 15, 2019 09:55 AM
ऑनलाइन वेयर हाउस रिसिप्ट सेवा का शुभारंभ करते हुए डीबी गुप्ता।

जयपुर। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने गुरुवार को शासन सचिवालय में राजस्थान स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ऑनलाइन वेयर हाउस रिसिप्ट सेवा का शुभारंभ किया। इससे काश्तकारों को समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाली उपज के भुगतान में अनावश्यक देरी नहीं होगी और राशि समय पर मिल सकेगी।

राजस्थान स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पवन कुमार गोयल ने बताया कि प्रदेश में राजफेड किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज खरीदकर कॉर्पोरेशन के वेयर हाउस में रखती है। इसके बाद वेयर हाउस की रिसिप्ट बनाई जाती है, जो राजफेड के माध्यम से केन्द्रीय एजेंसी नेफेड को भेजी जाती है। उसके बाद नेफेड राजफेड को राशि जारी करती है और किसानों को भुगतान किया जाता है। वर्तमान में यह कार्य मेनुअल प्रक्रिया से किया जाता है। ऑनलाइन वेयर हाउस रिसिप्ट सेवा के शुरू होने से रिसिप्ट ऑनलाइन बनाई जाएगी, जो तुरंत राजफेड और नेफेड के पास पहुंच जाएगी। इस अवसर पर नेफेड के प्रबंध संचालक सजीव कुमार चड्ढ़ा, सहकारिता एवं कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार, सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार डॉ. नीरज कुमार पवन, कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश, राजफेड प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:

संस्कृत विश्वविद्यालय में गांधी को दी श्रद्धांजलि

संस्कृत विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान कुलसचिव डॉ. सुभाष शर्मा सहित शिक्षक और कर्मचारी रहे मौजूद रहे।

30/01/2020

जन आवास योजना के तहत निर्मित होने वाले आवास होंगे महंगे

प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में अब मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत निर्मित होने वाले आवास महंगे होंगे। राज्य सरकार ने इन बल्डिंगों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है।

21/01/2020

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय में चल रही एसपी कॉन्फ्रेंस

सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय में दो दिवसीय एसपी कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। महानिदेशक भूपेंद्र सिंह ने मीटिंग में कॉन्फ्रेंस के उद्देश्य की जानकारी दी।

04/09/2019

आरसीए के अध्यक्ष बने वैभव गहलोत, कहा, सीपी जोशी के आशीर्वाद से जीता चुनाव

आरसीए चुनाव के परिणाम जारी कर दिए हैं। जोशी गुट के वैभव गहलोत ने अध्यक्ष पद पर 25-6 से जीत दर्ज की है।

04/10/2019

गुणवत्ता में लापरवाही बरतने वाली फर्म होंगी चिन्हित

प्रदेश में खस्ताहाल सड़कों की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद राज्य के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कड़ा रुख अपनाया है।

28/08/2019

महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक दल की होगी बैठक, करेंगे अपने नेता का चयन

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर मची उठापटक के बीच कांग्रेस के विधायकों की रविवार को विधायक दल की बैठक जयपुर में होगी।

10/11/2019

‘तोत्तो चान‘ में कलाकार पेश करेंगे अनोखे स्कूल और एक बच्ची की दास्तां

यह नाटक जापानी लेखक तेत्सुको कुरोयानागी द्वारा लिखित प्रसिद्ध उपन्यास ‘मेडोगिवा नो तोत्तो चान‘ पर आधारित है।

01/06/2019