Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का शुभारंभ आज, कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर मिलेगा 1 हजार रुपए अनुदान

Saturday, July 17, 2021 10:10 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसका शुभारंभ आज किया जाएगा। इससे कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर प्रतिमाह एक हजार रुपए या प्रतिवर्ष अधिकतम 12 हजार रुपए का अनुदान मिल सकेगा। योजना बिलिंग माह मई 2021 से लागू होगी। प्रारूप के अनुसार योजना के तहत विद्युत वितरण निगम की ओर से कृषि उपभोक्ताओं को द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के अनुसार विद्युत बिल जारी किए जाएंगे। अनुदान राशि सामान्य श्रेणी-ग्रामीण (ब्लॉक सप्लाई) कृषि उपभोक्ताओं को मीटर एवं फ्लेट रेट श्रेणी दोनों में देय होगी।

यह अनुदान राशि विद्युत वितरण निगमों की कोई राशि संबंधित उपभोक्ता पर बकाया नहीं होने पर ही दी जाएगी। यदि किसी माह उपभोक्ता की पुनर्भरण राशि एक हजार रुपए से कम होती है, तो शेष राशि का समायोजन उसी वित्तीय वर्ष के आगामी महीनों में किया जा सकेगा। योजना के प्रारंभ होने के बाद बिलिंग माह मई 2021 की बकाया राशि का भुगतान आगामी माह में करने पर उक्त माह की बकाया अनुदान राशि का समायोजन उसी वित्तीय वर्ष के आगामी महीनों में किया जाएगा।

विद्युत चोरी का दोषी होने पर अनुदान नहीं
वर्ष के बीच में नए कनेक्शन जारी होने की स्थिति में अनुदान की राशि अनुपातिक रूप से देय होगी। योजना के प्रावधानों के अनुसार, यदि कोई उपभोक्ता विद्युत दुरूपयोग या विद्युत चोरी का दोषी है, तो अनुदान राशि देय नहीं होगी। विद्युत चोरी या निगम सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने का दोषी होने की स्थिति में अनुदान राशि दोष मुक्त होने एवं संपूर्ण आरोपित राशि जमा करवाने के बाद आगामी बिलिंग माह में देय होगी। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को विद्युत खाता संख्या से आधार संख्या एवं बैंक खाता संख्या को जुड़वाना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हरिद्वार के लिए फ्री बस शुरू करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान, खाचरियावास ने दिखाई हरी झंडी

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने सोमवार को सिंधी कैंप बस स्टैंड से अपने परिजनों की अस्थियों को लेकर हरिद्वार जाने की मोक्ष कलश स्पेशल बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अस्थियों के विसर्जन के लिए पूरे राजस्थान में फ्री बस सेवा शुरू की गई है।

26/05/2020

सामूहिक दुष्कर्म के बाद गर्भवती हुई नाबालिग ने टांके में कूदकर दी जान

बाड़मेर जिले के सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली ग्यारहवीं कक्षा की एक नाबालिग बालिका से सामूहिक दुष्कर्म के बाद गर्भवती हो गई थी। इसके बाद उसने टांके में कूदकर जान दे दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

27/09/2019

रामनवमी शोभायात्रा में राम की विविध लीलाएं साकार

रामकृष्ण जयंती महोत्सव समिति के तत्वावधान में शनिवार को शहर हाथी, घोड़े, ऊंट, बैण्ड बाजे, संकीर्तन मण्डलियों और झांकियों के लवाजमे के साथ रामनवमी शोभायात्रा निकाली गई।

14/04/2019

प्रदेश के थानों में गोलियां चल रही हैं, बजरी माफिया बेखौफ हैं, बैंक लूटे जा रहे हैं: सतीश पूनिया

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने मंगलवार को भाजपा आॅफिस में निकाय चुनावों की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में कहा है कि कांग्रेस सरकार ने निकाय चुनाव जीतने के लिए वार्डो के सीमांकन सहित वोटरों में हेरा-फेरी की है, लेकिन भाजपा का मकसद राजस्थान को कांग्रेस मुक्त बनाने का है।

24/09/2019

धौलपुर में मौसम खराब होने के कारण वसुंधरा राजे का झालावाड दौरा रद्द

वसुन्धरा राजे का धौलपुर में खराब होने के कारण झालावाड दौरा रद्द हो गया है। उनके हेलीकॉप्टर को उडान भरने की अनुमति नहीं मिली।

24/09/2019

मावठ ने भिगोया, मौसम विभाग ने जताई जयपुर समेत 4 संभागों में बरसात के साथ ओलावृष्टि की संभावना

राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है, लेकिन सर्दी से अधिक राहत नहीं मिल पाई। पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादलों की चादर तनी रही और कुछेक जगह अच्छी बरसात भी हुई। मावठ से किसानों के चेहरे खिल उठे, इससे सिंचाई के एक पानी की बचत हो जाएगी।

03/01/2021

कर्मचारियों और एनजीओ का नेटवर्क हर जरूरतमंद को दे सकता है सहारा, शहरी क्षेत्रों के लिए बने ऑनलाइन मैपिंग सिस्टम ऐप

कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद और गरीब लोगों की पहचान करने और उन्हें राशन या मदद के लिए राज्य सरकार के कर्मचारियों का नेटवर्क काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए राज्य सरकार को सभी क्षेत्रों को जोड़ने के लिए ऑनलाइन ऐप मैपिंग सिस्टम बनाना होगा।

15/04/2020