Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

मंदिर पुजारी को पूजा-पाठ से रोकने का मामला, सांसद दीया कुमारी के खिलाफ अवमानना कार्रवाई पर अंतरिम रोक

Wednesday, March 03, 2021 10:15 AM
दीयाकुमारी (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने जमवाय माता मंदिर के पुजारी को पूजा-पाठ से रोकने के मामले में पूर्व राजपरिवार की सदस्य और सांसद दीया कुमारी के खिलाफ अवमानना कार्रवाई करने पर अंतरिम रोक लगा दी है। न्यायाधीश प्रकाश गुप्ता की एकलपीठ ने यह आदेश दीया कुमारी व अन्य की याचिका पर दिए। हाईकोर्ट के समक्ष नरेन्द्र सिंह और दीया कुमारी सहित कुल पांच लोगों ने याचिका पेश की थी, लेकिन कोर्ट से सिर्फ दीया कुमारी को ही राहत मिल पाई है।

याचिका में अधिवक्ता सुदेश बंसल ने कोर्ट को बताया कि भगवती प्रसाद ने निचली अदालत के समक्ष पेश अवमानना अर्जी में दावा किया है कि कोर्ट ने 4 अक्टूबर 2017 को ओसरे के अनुसार पूजा करने के आदेश देते हुए उसके पक्ष में स्थगत आदेश पारित किया था। जबकि मूल दावे और अस्थाई निषेधाज्ञा प्रार्थना पत्र में याचिकाकर्ता पक्षकार ही नहीं थे। इसके बावजूद निचली अदालत ने गत 18 जनवरी को अवमानना अर्जी पर मशीनी अंदाज में सुनवाई करते हुए अन्य लोगों के साथ याचिकाकर्ताओं को भी नोटिस जारी कर दिए। वहीं अवमानना नोटिस तामील होने के बाद याचिकाकर्ता की ओर से अदालत में प्रार्थना पत्र पेश कर अवमानना अर्जी में स्वयं को गलत रूप से शामिल होने की बात कही, लेकिन निचली अदालत ने उस प्रार्थना पत्र को भी खारिज कर दिया। ऐसे में याचिकाकर्ता के खिलाफ अवमानना कार्रवाई पर रोक लगाई जाए।

यह है मामला
पुजारी भगवती प्रसाद की ओर से अवमानना याचिका में कहा गया है कि कोर्ट ने 4 अक्टूबर 2017 को ओसरे के अनुसार मंदिर में पूजा करने के आदेश देते हुए स्थगन आदेश दिया था। उसके ओसरे के दौरान गत 27 अक्टूबर को कुछ लोगों ने आकर उससे मारपीट की और मंदिर से बाहर कर दिया। मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी पहुंचे थे। इस दौरान प्रार्थी को धमकी दी गई की पूर्व राजपरिवार की इच्छा के बिना वह मंदिर में प्रवेश ना करे। इस पर अदालत ने दीया कुमारी सहित अन्य को अवमानना नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारी बारिश के चलते बांद्रा टर्मिनस-जोधपुर एक्सप्रेस रद्द

पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल पर कई स्टेशनों पर पानी भर जाने के कारण बांद्रा टर्मिनस-जोधपुर एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया।

06/08/2019

सेलिब्रिटी सिंगर बी प्राक म्यूजिकल कॉन्सर्ट में बिखरेंगे अपनी आवाज का जादू

शिप्रापथ थाना ग्राउंड मानसरोवर मे एक म्यूजिकल चैरिटी कॉन्सर्ट का आयोजन होगा, जिसमें मशहूर सिंगर बी प्राक अपनी सिंगिंग परफॉरमेंस से अपना जादू बिखरेंगे।

13/01/2020

क्रिसमस पर जगमग हुए चर्च, प्रभु यीशु का सुनाया संदेश

प्रभु यीशु का जन्म पर्व क्रिसमस बुधवार को उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जन्म की पूर्व संध्या पर शहर के लगभग सभी चर्च रोशनी से जगमगा उठे।

25/12/2019

एसीबी की गिरफ्त में आया घूसखोर तहसीलदार, 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

चारभुजा तहसील के गढ़बोर ग्राम पंचायत के राजस्व गांव भागल में भूमि की रजिस्ट्री कराने के एवज में शुक्रवार को चारभुजा तहसीलदार पर्वतसिंह राठौड़ को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते जिला भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने तहसील कार्यालय में रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

15/08/2020

आवारा पशु मुक्त बने प्रदेश और किसानों की चिंता दूर हो : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश आवारा पशु मुक्त बने और किसानों की चिंता दूर हो।

30/10/2019

मंत्री को हटाना पड़ा विधेयक में से सगोत्र शब्द, विधायकों ने जताया था विरोध

राजस्थान विधानसभा में संसदीय मंत्री शांति धारीवाल को विधायकों के विरोध के चलते विधेयक में आए सगोत्र शब्द को हटाना पड़ा।

06/08/2019

धोखाधड़ी करने वाला ठग गिरफ्तार

विद्याधर नगर पुलिस ने ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है जिसने धोखाधड़ी के 49 हजार रुपयों से तीन मोबाइल खरीदे थे।

16/04/2019