Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 27th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
राजस्थान

ग्रेटर नगर निगम में पेंडेंसी शून्य करने की मुहिम, सीईओ ने किया 300 से अधिक पत्रावलियों का निस्तारण

Wednesday, January 13, 2021 09:00 AM
जयपुर ग्रेटर नगर निगम।

जयपुर। आम लोगों के समय पर काम नहीं करने एवं लेटलतीफी के लिए चर्चाओं में रहने वाले नगर निगम ग्रेटर में अब आमजन को राहत प्रदान करने के लिए पेंडेंसी को शून्य करने की मुहिम शुरू कर दी है। इसके लिए निगम ग्रेटर आयुक्त यज्ञमित्र देव सिंह ने मंगलवार को निगम की विभिन्न शाखाओं में जाकर लम्बित पत्रावलियों का वहीं निस्तारण किया। सुबह कार्यालय समय शुरू होने के साथ ही आयुक्त कार्मिक शाखा पहुंचे। यहां कार्मिकों के नियमितिकरण, पेंशन तथा अनुकंपात्मक नियुक्ति के निर्णय की 103 पत्रावलियों का निस्तारण किया। इसके बाद आयुक्त आयोजना शाखा पहुंचे जहां उन्होंने पट्टे, निर्माण स्वीकृति, एकीकरण एवं उपविभाजन से संबंधित लगभग 20 पत्रावलियों का निस्तारण किया। आयुक्त ने मुख्यालय स्थित लेखा शाखा में पहुंचकर लगभग 102 से अधिक पत्रावलियों का निस्तारण किया।

अनुकम्पात्मक नियुक्ति के मामलों की सूचना सात दिवस में भिजवाने के निर्देश
अनुकम्पात्मक नियुक्ति के लिए वर्षों से चक्कर लगा रहे लोगों को राहत देने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए आयुक्त ने सभी जोन उपायुक्तों एवं अनुभाग अधिकारियों को आदेश जारी किए है कि उनके अधीन पेंडिंग चल रहे अनुकम्पा नियुक्ति के समस्त प्रकरणों की सूचना सात दिवस में मुख्यालय भिजवाएं। इसके अतिरिक्त समस्त प्रकरणों की जांच कर रिपोर्ट 10 दिवस में मुख्यालय भिजवाने के आदेश भी आयुक्त ने दिए।

बकाया पेंशन प्रकरणों के तत्काल निस्तारण के आदेश
सभी उपायुक्तों एवं अनुभाग अधिकारियों को उनके अधीन बकाया पेंशन प्रकरणों की सूचना सात दिवस में भिजवाने तथा समस्त प्रकरणों का परीक्षण कर 10 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए है। फाइलों को अटकाने की परम्परा को समाप्त कर लोगों को समय पर राहत देने के प्रयास किए जाएंगे। आदेश के बाद भी कोई कर्मचारी कार्य का निस्तारण निर्धारित समय पर नहीं करता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

प्रत्येक शाखा के बाहर होगी अधिकारी और कर्मचारियों के कार्यों की जानकारी
नगर निगम ग्रेटर में अब आमजन को अधिकारी-कर्मचारियों की जानकारी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए सभी शाखाओं के बाहर अधिकारी-कर्मचारियों के संबंधित कार्य के साथ ही उनके मोबाइल नंबर भी दर्ज किए गए है। नगर निगम ग्रेटर आयुक्त यज्ञमित्र देव सिंह ने निगम में आम लोगों की सहूलियत के लिए नवाचार किया है। इसके लिए सभी शाखाओं के बाहर अधिकारी कर्मचारियों के पदनाम की जानकारी के साथ ही उनको आवंटित कार्य के साथ ही मोबाइल नंबर चस्पा किए गए है। इससे कोई भी व्यक्ति निगम में अपने कार्य के लिए आता है तो उसे भटकने के स्थान पर संबंधित कर्मचारी से संपर्क करने में आसानी रहेगी।

यह भी पढ़ें:

बेला का आगमन, भरत को विदाई

उदयपुर। महाराणा प्रताप के घोड़े चेटक को भले ही किसी ने नहीं देखा लेकिन उसके किस्से आज भी मशहूर हैं। हल्दीघाटी के युद्ध में चेतक अपने स्वामी को पीठ पर बिठा एक ही छलांग में 26 फीट चौड़े नाले को लांघ गया।

24/02/2020

वोट नहीं डाल कर मतदाताओं ने जताया विरोध

उदयपुर। शहर की सरकार चुनने के लिए दो माह से बन रहा चुनावी माहौल शनिवार को मतदान के दिन फुस्स हो गया। अपेक्षा से कम मतदान होने की चर्चा शाम 5 बजे बाद सुनने को मिली।

16/11/2019

पूर्व विधायक का बड़बोलापन:भाजपा कार्यकर्ता को परेशान किया तो गांव छोड़ना पड़ेगा

चित्तौड़गढ़। जिला परिषद के वार्ड 22 से भाजपा प्रत्याशी एवं जिला प्रमुख के दावेदारो में से एक पूर्व विधायक सुरेश धाकड़ ने कहा कि बेगूं विधायक राजेन्द्र सिंह विदुड़ी की ओर संकेत करते हुए कहा कि यहां से कांगे्रस के नेताजी है, लेकिन भाजपा के किसी भी कार्यकर्ता को परेशान किया तो तीन साल बाद उन्हें गांव छोड़ना पड़ेगा।

25/11/2020

भाजपा के झूठ और धोखे की खुलेगी पोल, सभी निगमों में कांग्रेस को मिलेगा स्पष्ट बहुमत: खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा की जयपुर जोधपुर और कोटा में दूसरे दौर के चुनाव में जयपुर के ग्रेटर नगर निगम और जोधपुर, कोटा के निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी स्पष्ट बहुमत हासिल करेगी।

01/11/2020

जॉन हॉपकिन्स और महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी में हुआ करार

महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी आॅफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी में जारी अन्तरराष्ट्रीय स्तर की वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस आॅन कैंसर का उद्घाटन हुआ।

05/02/2020

मोदी राज में सब डरे हुए हैं, टेलीफोन टेप हो रहे हैं, बातचीत करेंगे तो पता नहीं क्या होगा: गहलोत

हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव में जनता ने भाजपा को आइना दिखा दिया था, लेकिन फिर भी इनकी नीयत वह सोच नहीं बदली अब जनता ही आगे इनको सबक सिखाएगी।

13/11/2019

क्रमोन्नत स्कूलों में अगले सत्र से होगी प्रवेश की प्रक्रिया, उच्च माध्यमिक स्कूलों में कला संकाय स्वीकृत

राज्य सरकार ने साढ़े तीन सौ से अधिक स्कूलों को क्रमोन्नत करके विद्यार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है। इन सरकारी स्कूलों को क्रमोन्नत करने के आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी कर दिए है। इन सभी स्कूलों में अगले सत्र से पढ़ाई की प्रक्रिया शुरू होगी।

27/12/2019