Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

आमजन की शिकायतों को सुनने के लिए बनाए जाएंगे 3 कलस्टर, होगी 3 स्तरीय जनसुनवाई

Sunday, January 03, 2021 11:35 AM
कल्ला की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक हुई।

जयपुर। आमजन की शिकायतों को सुनने के लिए तीन कलस्टर बनाए जाएंगे। इसमें तीन स्तरीय जनसुनवाई होगी। आखिर में अधिकारी एक-एक महीने में जनसुनवाई करेंगे। इसके लिए मंत्रिमण्डलीय समिति ने इसका प्रारूप तैयार कर लिया है। अब इसे अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा। पूरे प्रदेश में जनसुनवाई को सुदृढ़ एवं प्रभावी बनाने के लिए सुझाव देने के लिए ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडलीय समिति की शनिवार को सचिवालय में बैठक आयोजित हुई। समिति की ओर से कलस्टर, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर आमजन के प्रकरणों की तत्परता से सुनवाई करते हुए उन्हें राहत प्रदान करने, जनसुनवाई में जनप्रतिनिधियों, प्रशासन और विभागीय अधिकारियों की भागीदारी तय करने सहित अन्य सभी आवश्यक मुद्दों पर चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा ड्राफ्ट
डॉ. कल्ला ने बताया कि आमजन की सुनवाई के लिए दस-दस ग्राम पंचायतों का कलस्टर बनाया जाएगा। इस कलस्टर स्तर पर सुनवाई नहीं होने पर उपखण्ड स्तर पर होगी। अधिकारी एक-एक महीने में सुनवाई करेंगे। इस बैठक का ड्राफ्ट मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरक्षण को लेकर फिर पटरी पर गुर्जर समाज, मुम्बई-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर फिश प्लेटें उखाड़ीं

गुर्जर आरक्षण को लेकर गुर्जर समाज के लोग रविवार को भरतपुर जिले के पीलूपुरा में आंदोलन के लिए जुटे। दोपहर बाद कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के पीलूपुरा शहीद स्थल पर सभा करने के लिए पहुंचने पर माहौल गर्मा गया। इस दौरान समाज के कुछ लोग रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए और मुंबई-दिल्ली रेलवे ट्रैक की फिश प्लेट उखाड़ दी।

01/11/2020

अस्पतालों में एक लाख बैड्स और जांचें होंगी, 1500 ऑक्सीजन कंडेनसर जल्द खरीदेंगे: रघु शर्मा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना की भयानक तस्वीर प्रदेश ही नहीं देश भर में सामने आ रही है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली राज्यों में लाशों के ढेर लग रहे हैं और ढेरों मरीज आ रहे हैं। राजस्थान भी इससे अछूता नहीं है। राजस्थान में पिछली बार पीक के दौरान करीब 3300 लोगों प्रति दिन संक्रमित हो रहे थे, लेकिन इस बार संक्रमितों की संख्या 10000 के पार हो गई है और मौतें भी रोजाना बढ़ती जा रही है।

19/04/2021

गहलोत सरकार से बीटीपी ने वापस लिया समर्थन, विधायक राजकुमार रौत बोले- कांग्रेस ने दिया धोखा

भारत ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने कांग्रेस सरकार से समर्थन वापस लेने का मन बना लिया है। बीटीपी विधायक राजकुमार रौत ने कहा है कि हमने सरकार बचाने में कांग्रेस का साथ दिया, बदले में कांग्रेस ने धोखा दिया। आगे अब सरकार का समर्थन नहीं करेंगे।

11/12/2020

पंचायत चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

पंचायत आम चुनाव 2020 के तीसरे चरण में 29 जनवरी को होने वाले सरपंच एवं पंच पद के निर्वाचन के लिए भवानी निकेतन महिला महाविद्यालय से मतदान दलों एवं रिटर्निंग अधिकारी रवाना हुए।

28/01/2020

सार्वजनिक निर्माण विभाग में भारी फेरबदल, 140 अभियंताओं के किए तबादले

सार्वजनिक निर्माण विभाग में गुरुवार को भारी फेरबदल करते हुए 140 अभियंताओं के तबादले किए गए। इनमें कुछ अभियंता ऐसे हैं, जो एपीओ चल रहे थ।

27/08/2020

अवैध शराब बेचते 2 गिरफ्तार

बजाज नगर थाना पुलिस ने मंगलवार को कार में रखकर अवैध शराब बेचते 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।

06/05/2020

कोरोना अपडेट: प्रदेश में 2720 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 65 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन और सरकार की हरसंभव कोशिशों के बाद भी मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, वहीं मौतों का सिलसिला भी जारी है। प्रदेश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 65 पहुंच गया है।

02/05/2020