Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
राजस्थान

विधानसभा का बजट सत्र 24 जनवरी से शुरू, फरवरी के दूसरे सप्ताह में आएगा राज्य बजट

Monday, January 20, 2020 09:50 AM
राजस्थान विधानसभा।

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने एक आदेश जारी कर 15वीं राजस्थान विधानसभा का चतुर्थ सत्र 24 जनवरी को सुबह 11 बजे आहूत किया है। इस संबंध में रविवार को राजस्थान विधानसभा सचिवालय ने राजस्थान राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित करवाई। विधानसभा का सत्र आहूत करने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। सत्र के दौरान फरवरी के दूसरे सप्ताह में राज्य बजट आने की संभावना है। वहीं विधानसभा का यह सत्र पूरी तरह हंगामेदार रहने का आसार है। विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है। बजट सत्र में सीएए कानून के खिलाफ प्रस्ताव भी लाया जा सकता है।

अभिभाषण के बाद विधानसभा में संकल्प पारित होगा
राज्यपाल के अभिभाषण से बजट-सत्र की शुरुआत होगी और अभिभाषण के बाद विधानसभा में संकल्प पारित होगा। लोकसभा-विधानसभा चुनावों में एससी-एसटी आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन पर संकल्प पारित किया जाएगा, क्योंकि 25 जनवरी से पहले संविधान के 126वें संशोधन को विधानसभा में संकल्प पारित कर उसकी पुष्टि करना जरूरी है। वहीं मार्च में नगर निगमों के चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी। इन दोनों कारणों से बजट-सत्र जल्दी बुलाया गया है।

बजट सत्र में कई अहम बिल लाए जाएंगे
विधानसभा के बजट सत्र में कई अहम बिल आने की संभावना है। इनमें जवाबदेही विधेयक और राइट टू हेल्थ विधयेक शामिल हैं तथा 24 जनवरी को कार्यसलाहकार समिति और बीएसी की बैठक होगी। उसमें विधानसभा के बजट सत्र का कामकाज तय किया जाएगा। कई कांग्रेसी नेताओं की मांग के बाद विधानसभा के बजट सत्र में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव लाया जा सकता है।

मार्च के दूसरे सप्ताह में बजट होगा पारित
विधानसभा के बजट सत्र को लेकर सरकार में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। राज्यपाल के अभिभाषण को तय करने के लिए मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता वाली कैबिनेट सब कमेटी काम में जुटी हुई है। राज्यपाल के अभिभाषण में सरकार के एक साल की प्रमुख उपलब्धियों को शामिल किया जाएगा। फरवरी में राज्य का बजट आने के बाद मार्च के दूसरे सप्ताह तक बजट पारित हो जाएगा। इससे बजट घोषणाओं और योजनाओं पर जल्द काम शुरू करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें:

नागौर में दलित युवकों के साथ हुई बर्बरता पर राहुल का ट्वीट, गहलोत सरकार ने लिया एक्शन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नागौर में दो दलित युवकों के साथ अमानवीय व्यवहार किए जाने की घटना की कड़ी निंदा करते हुए राज्य सरकार से अपराधियों के खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

20/02/2020

अपहरणकर्ताओं से युवक को कराया मुक्त

भांकरोटा थाना इलाके स्थित ओमेक्स सिटी अजमेर रोड से अपहरण हुए युवक को अपहरणकर्ताओं से मुक्त करवाया है।

14/07/2019

एक करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन से जोड़ा: वसुंधरा राजे

कस्बे में गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित जनसभा को संबोधित कर बाड़मेर-जैसलमेर से लोकसभा प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में वोट की अपील की।

25/04/2019

लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा मामला: आरएसी के कांस्टेबल शिव भगवान ने रची थी पेपर लीक की साजिश

लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा का पेपर और किसी ने नहीं बल्कि 13वीं बटालियन आरएसी के कांस्टेबल शिव भगवान ने लीक कराया है। हालांकि पुलिस दबिश के दौरान वह फरार हो गया है। वहीं उसके अन्य साथी संदीप नेहरा और विक्रम भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं।

30/12/2019

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र से की मुलाकात

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की।

17/09/2019

सतीश पूनिया के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना के लिए पूजा-अर्चना एवं हवन, पुष्कर में महामृत्युंजय मंत्र का जप

हाल ही में कोरोना संक्रमित पाए गए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के समर्थक हवन-पूजन कर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। पूनिया इन दिनों होम आइसोलेट हैं, लेकिन सोशल मीडिया के जरिए आमजन एवं कार्यकर्ताओं से संवाद कर रहे हैं।

08/09/2020

करोड़ों खर्च कर कराए जाएंगे विकास कार्य

शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत करोड़ों रुपए से विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए जयपुर स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक मंडल की 14वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

30/08/2019