Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
राजस्थान

आवासन मंडल ने आवासीय योजना में लांच की दो बहुमंजिला योजनाएं

Saturday, January 11, 2020 11:15 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान आवासन मंडल में लगभग पांच वर्ष बाद फिर से शिक्षक एवं कांस्टेबलों के लिए प्रताप नगर जयपुर में दो आवसीय योजनाएं शुरू की है। इन योजनाओं का फायदा अधिक से अधिक आवंटियों को मिले इसके लिए आवासन मंडल ने पुलिस के मुखिया महानिदेशक पुलिस एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा को पत्र लिखा है। योजनाओं में आॅनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि प्रताप नगर सेक्टर 26 में मुख्यमंत्री शिक्षक आवासीय योजना और मुख्यमंत्री प्रहरी आवासीय योजनाएं शुरू की है। इन आवासीय योजनाओं में अधिक से अधिक शिक्षक एवं कांस्टेबल आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए दोनों विभागों के मुखियाओं को योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए पत्र भी लिखा है। इस पत्र के बाद पुलिस महानिदेशक ने सभी जिला अधीक्षकों के माध्यम से एवं शिक्षा विभाग की एसीएस को विभाग की बेवसाइट के माध्यम से प्रचार प्रसार के लिए कहा है। दोनों विभागों के मुखिया ने मंडल प्रशासन को आवश्यक प्रचार प्रसार का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि मंडल में इस तरह की पहली योजना है, जहां एक ही वर्ग के लोग एक साथ रह सकेंगे।

योजना में जिम से लेकर स्वीमिंग पूल तक होगा
इस योजना में साइकिल ट्रेक, स्वीमिंग पूल, सामुदायिक भवन, बास्केटबॉल या वॉलीबॉल कोर्ट, जिम, लिफ्ट, फायर फाइटिंग सिस्टम, प्लांटेशन, एलईडी लाइट्स, लेंड स्केपिंग और सुरक्षा की माकूल व्यवस्था की जाएगी।

बनेंगे 2 बीएचके फ्लैट्स
इन आवासीय योजनाओं में शिक्षकों के लिए 288 और कांस्टेबलों के लिए 288 बहुमंजिला फ्लैट बनाए जाएंगे। यह 2 बीएचके फ्लैट्स बनाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि एक फ्लैट् की अनुमानित लागत 15 लाख 70 हजार रुपए होगी। फ्लैट में 2 बेडरूम, 1 मल्टीपरपज हॉल, 2 बालकॉनी, 1 किचन और 2 टॉयलेट बनाए जाएंगे और फ्लैट का अनुमानित निर्मित क्षेत्रफल 900 वर्ग फीट होगा। अरोड़ा ने बताया कि यह दोनों आवासीय योजनाएं 20 हजार 925 वर्ग मीटर क्षेत्र में विकसित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पात्र शिक्षकों और कांस्टेबलों को फ्लैटों का आवंटन स्ववित्त पोषित योजना के आधार पर किया जाएगा।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रदेश में विकराल होता कोरोना वायरस संक्रमण, 24 घंटे में आए रिकॉर्ड 2549 नए रोगी, 15 लोगों की मौत

प्रदेश में दीपावली के बाद तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण ने गुरुवार को प्रदेश में अब तक के संक्रमण के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए है।

20/11/2020

राज्य सरकार ने किए 103 आईएएस के तबादले, राजीव स्वरूप बने ब्यूरोक्रेसी के नए मुखिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार में ब्यूरोक्रेसी के नए मुखिया अब आईएएस राजीव स्वरूप होंगे। साथ ही मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को कहीं भी पदस्थापित नहीं किया गया है।

03/07/2020

उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज के लिए 332.6 करोड़ मंजूर

उदयपुर। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को लोकसभा में बताया कि उदयपुर-अहमदाबाद रेल लाइन आमान परिवर्तन और श्यामलाजी से मोडासा रेल बायपास के निर्माण कार्य पूरे करने के लिए 332 करोड़ 60 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

05/03/2020

सहकारी उपभोक्ता भण्डारों एवं केवीएसएस में भर्ती में आवेदन की तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ाई

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि राजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड के माध्यम से सहकारी उपभोक्ता हॉलसेल भण्डारों एवं क्रय विक्रय सहकारी समितियों में 385 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राज्य सरकार के निर्देशों के क्रम में ईडब्ल्यूएस (EWS) वर्ग को छूट दी गई है। इस हेतु आवेदन की तिथि 20 अप्रैल से बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 की गई हैं।

22/04/2021

मनरेगा में व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को दी जाएगी प्राथमिकता: पायलट

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को पंचायत समिति चाकसू, जिला जयपुर की ग्राम पंचायत कुम्हारियावास एवं तितरिया में मनरेगा के तहत चल रहे मॉडल तालाब निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

22/04/2020

बीकानेरः कार-ट्रक की भिड़ंत में थानाप्रभारी सहित 3 की मौत, एक हवलदार घायल

बीकानेर के बीछवाल थाना क्षेत्र में बीती रात एक कार के ट्रक से टकराने से कार में सवार थानाप्रभारी सहित 3 लोगों की मौत हो गई जबकि एक हवलदार घायल हो गया। घटना के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने ट्रक चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच जारी है।

01/10/2020

राज्यों की आपसी सहमति से जा सकेंगे श्रमिक : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयासों के बाद अब प्रवासी एवं श्रमिक राज्यों की आपसी सहमति से चरणबद्ध तरीके से राजस्थान से बाहर या राजस्थान में अपने आवास जा सकेंगे।

26/04/2020