Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
राजस्थान

स्वैच्छिक रक्तदान से ही दूर की जा सकती है ब्लड की कमी

Friday, June 14, 2019 10:30 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। प्रदेश में हर साल करीब एक लाख यूनिट से भी ज्यादा रक्त की आवश्यकता होती है। वहीं इसके अनुपात में रक्त की उपलब्धता और रक्तदान का आंकड़ा काफी कम है। ऐसे में कई गंभीर घायल रक्त के अभाव में अपनी जान गंवा देते हैं। सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल आॅर्गेनाइजेशन की वेबसाइट के अनुसार देशभर की बात करें तो देश में 2760 ब्लड बैंक हैं।

राजस्थान में कुल 146 ब्लड बैंक हैं जिसमें जयपुर में 36 ब्लड बैंक शामिल हैं जिनमें से सात सरकारी और 29 निजी ब्लड बैंक हैं। इतनी संख्या में ब्लड बैंक होने के बावजूद प्रदेश में आवश्यकता के अनुरूप रक्त का हमेशा अभाव रहता है। ऐसे में रक्तदान की महत्ती आवश्यकता है, वहीं रक्तदाताओं में भी रक्तदान के प्रति भ्रांति को दूर कर जागरुकता होना बेहद जरूरी है।

रक्तदान के आंकड़े
स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक से मिली जानकारी के अनुसार देश में कुल एक करोड़ 11 लाख रक्तदाता है जिसमें आठ लाख 54 हजार स्वैच्छिक रक्तदाता हैं। वर्ष 2017-18 में राजस्थान में 62.19 प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदान हुआ है।

वहीं वर्ष 2018-19 में 63.18 प्रतिशत रक्तदान हुआ है। नाको की वर्ष 2016 की रिपोर्ट के अनुसार रक्तदान में राजस्थान राज्य देश में 24वें पायदान पर आता है।

कब और कैसे करें रक्तदान
एक बार रक्तदान करने के बाद तीन महीनों के अंतराल से फिर रक्तदान कर सकते हैं, बशर्ते रक्तदाता को किसी प्रकार की गंभीर बीमारी ना हो और हीमोग्लोबिन 12.5 प्रतिशत प्रति मिली ग्राम हो। रक्तदान करने की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है।

जरूरत के अनुपात में अभी भी रक्त की बहुत कमी है। इस कमी को दूर करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान का प्रतिशत सौ फीसदी हो ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति को बिना रक्त दिए रक्त सुलभ हो सके।
- डॉ. एसएस अग्रवाल, चेयरमैन, स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक गु्रप
 

यह भी पढ़ें:

श्रद्धा से मनाया गुरु नानकदेव जी का प्रकाश पर्व, सचिन पायलट ने गुरुद्वारे में टेका मत्था

सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश परब मंगलवार को श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रकाश परब में शिरकत की और गुरुद्वारे में गुरुग्रंथ साहिब के समक्ष मत्था टेका।

13/11/2019

जोशी ने मंत्रियों को कार्यवाही के दौरान उपस्थित रहने का दिया आदेश

विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने ऐतिहासिक आदेश दिया है। उन्होंने सभी मंत्रियों को विधानसभा की की कार्यवाही के दौरान शून्य ऑवर तक सदन में उपस्थित रहने का आदेश दिया है।

13/02/2020

कर्मचारी यूनियन को सरकार के प्रस्ताव पर आपत्ति

हाईकोर्ट एम्बुलेंसकर्मियों की हड़ताल के मामले में कर्मचारी यूनियन ने सरकार के प्रस्ताव पर आपत्ति की है।

15/11/2019

दो वाहन चोर और नकबजन गिरफ्तार

जयपुर कमिश्नरेट के पश्चिम जिले के अलग-अलग थाना इलाके में वाहन चोरी और नकबजनी की वारदात करने वाले दो शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है।

12/11/2019

जयपुर: परकोटा क्षेत्र के कर्फ्यू में और सख्ती, अतिआवश्यक सेवा से जुड़े लोगों को ही एंट्री

राजधानी जयपुर के परकोटा के रामगंज क्षेत्र में पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस के 12 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए क्षेत्र में जारी कर्फ्यू में अब बहुत ज्यादा सख्ती कर दी गई है। यहां पर अति आवश्यक सेवाओं के अलावा मीडिया कर्मियों के भी पास निरस्त कर दिए गए हैं।

31/03/2020

सड़क और पानी की समस्या से परेशान लोगों ने किया प्रदर्शन

जेडीए, नगर निगम और पीएचईडी के खिलाफ सीवरेज, सड़क और पानी की समस्या से परेशान लोगों ने प्रदर्शन किया।

03/12/2019

RSS का 94वां स्थापना दिवस, सतीश पूनिया ने पथ संचलन कार्यक्रम में लिया भाग

देश भर में आरएसएस विजयदशमी पर अपना स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर जधानी जयपुर में वैशाली नगर स्थित चित्रकूट स्टेडियम में संघ के पथ संचलन का कार्यक्रम हुआ। जिसमें भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भाग लिया।

08/10/2019