Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
राजस्थान

बीएसटीसी अभ्यर्थियों को बड़ी राहत : रीट लेवल 1 में केवल BSTC ही रहेंगे, बीएड अभ्यर्थियों को किया बाहर

Thursday, November 25, 2021 16:25 PM
फाइल फोटो

जोधपुर/जयपुर।  REET लेवल-1 भर्ती प्रक्रिया से बीएड उम्मीदवारों को बाहर करने की मांग पर जोधपुर हाईकोर्ट ने गुरूवार को फैसला सुना दिया है। मामले में जोधपुर हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने फैसला सुनाते हुए बीएसटीसी अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने बीएड अभ्यर्थियों को  रीट लेवल 1 में सम्मिलित करने से  इनकार कर दिया है। बता दे कि आदेश के बाद 4 लाख बीएसटीसी के और 9 लाख बीएड अभ्यर्थी प्रभावित होंगे। मामले में भारत सरकार की ओर से एएसजी आरडी रस्तोगी तो वहीं राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता एमएस सिंघवी ने पक्ष रखा।  बीएसटीसी अभ्यर्थियों की ओर से एडवोकेट विज्ञान शाह व अन्य अधिवताओं ने पक्ष रखा। उल्लेखनिय है कि सुनवाई पूरी होने के बाद खंडपीठ ने बुधवार को फैसला सुरक्षित रखा था।

वहीं बीएसटीसी संघर्ष समिति के बैनर तले शहीद स्मारक पर चल रहा बीएसटीसी अभ्यर्थियों का धरना और पड़ाव गुरूवार को 41 वें दिन भी जारी रहा इस दौरान बीएसटीसी अभ्यर्थियों ने कोर्ट के फैसले के बाद जश्न मनाया और एक दूसरे को बधाइयां दी। अभ्यार्थियों ने कहा कि 1 महीने से भी अधिक समय से आंदोलन करने का परिणाम आज आया है जिसका हम सभी ने स्वागत किया है।


बीएसटीसी अभ्यार्थी महेंद्र शर्मा ने बताया कि कोर्ट ने रीट फर्स्ट लेवल से बीएड अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया है और इसमें केवल बीएसटीसी अभयार्थी ही शामिल होंगे।  जिनकी संख्या करीब 4 लाख से अधिक है। जबकि बीएसटीसी अभ्यार्थियों से दोगुना करीब 9 लाख से अधिक बीएड धारी अभ्यार्थी रीट प्रथम लेवल में शामिल नहीं हो सकेंगे।


एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक रीट लेवल-1 के लिए बीएसटीसी उम्मीदवारों को ही पात्र माना गया था। लेकिन बीएड डिग्री के उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट से मांग की जिसके बाद हाईकोर्ट ने बीएड वालों को भी रीट लेवल-1 में शामिल करने के आदेश दिया। वहीं दूसरी ओर कोर्ट के इस फैसले के बाद हाईकोर्ट ने एनसीटीई के नोटिफिकेशन को चुनौती दी थी। इसके बाद से ही बीएसटीसी उम्मीदवार उम्मीदवार हाईकोर्ट से मांग कर रहे थे कि बीएड उम्मीदवारों को लेवल-1 से बाहर निकाला जाए। ऐसे में आज गुरूवार को बीएसटीसी अभ्यर्थियों को हाइकोर्ट से बड़ी राहत मिली।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने किया मिशन इंद्रधनुष-3 अभियान का शुभारंभ, 15 दिन तक चलेगा कार्यक्रम

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. रघु शर्मा ने टीकाकरण से छूट रहे बच्चों को संबंधित टीके की खुराक देकर सोमवार को मिशन इन्द्रधनुष-3 अभियान की शुरूआत की। भीलवाड़ा के न्यू बापू नगर सामुदायिक भवन में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया।

22/02/2021

33 सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में एडमिशन आज से

उदयपुर। प्रदेश के सभी 33 महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 29 फरवरी से शुरू होगी। आवेदन 16 मार्च तक होंगे।

28/02/2020

जनहित की सड़कों का पहले काम होगा पूरा

उपमुख्यमंत्री एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री सचिन पायलट ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान विभाग की वित्तीय स्थिति और स्वीकृत परियोजनाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली।

08/06/2019

ब्यावर: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया गैंगरेप

ब्यावर में जघन्य हादसा: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

14/06/2019

गहलोत ने कोटा को दी 1056 करोड़ के विकास कार्यों की नई सौगातें, विश्व पर्यटन का बनेगा केन्द्र

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कोटा शहर को 1056 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगातें दी है। इस राशि से विकास कार्य होने के बाद कोटा विश्व पर्यटन का केन्द्र बन जाएगा।

18/08/2020

लग्जरी कार से तीन लाख रुपए के साथ पांच जने गिरफ्तार

पुलिस ने जलोदिया केलूखेड़ा से मध्य प्रदेश जाने वाले कच्चे मार्ग पर गश्त के दौरान एक आईटेन कार से 3 लाख रुपये की नकदी के साथ 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

21/10/2019

कुलपति समन्वय समिति की बैठक 7 फरवरी को, सरकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति लेंगे भाग

प्रदेश में कुलपति समन्वय समिति की बैठक आगामी 7 फरवरी को आयोजित की जाएगी। बैठक में राज्य के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों के कुलपति भाग लेंगे।

09/01/2020