Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
राजस्थान

चाइनीज मांझे को जब्त करने के लिए दुकानों की जांच

Sunday, January 12, 2020 11:30 AM
धातु से बने मांझे को जब्त करने के लिए सघन जांच अभियान चलाया।

जयपुर। जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम के निर्देश पर प्रशासन के करीब दो दर्जन अधिकारियों ने शहर के विभिन्न इलाकों में चाइनीज मांझे और खतरनाक धातु से बने मांझे को जब्त करने के लिए सघन जांच अभियान चलाया। अभियान में शहर के 100 से अधिक पतंग विक्रेताओं की दुकानों और स्टॉक की जांच की गई। जिला कलेक्टर ने बताया कि सघन जांच के परिणाम आशानुरुप रहे हैं। शहर में किसी भी दुकान पर चाइनीज मांझे की बिक्री व स्टॉक नहीं मिला है। जयपुर पतंग विक्रेता संघ ने भी चाइनीज मांझे के व्यापार पर प्रतिबंध लगाया है।

द्यालयों में शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों की समझाइश और पुलिस-प्रशासन द्वारा भी कार्रवाई की जा रही है। डॉ. जोगाराम ने बताया कि मकर संक्रान्ति के पर्व  को देखते हुए चलाए गए अभियान में अतिरिक्त जिला कलेक्टर तृतीय राजेन्द्र सिंह कविया, चतुर्थ अशोक कुमार, पूर्व राजीव पांडे, उत्तर बीरबल सिंह, दक्षिण शंकर लाल सैनी समेत सभी उपखंड अधिकारी, सहायक कलेक्टर, डीआईजी स्टांप, सभी तहसीदारों को शामिल करते हुए 22 टीमों का गठन किया गया था। टीमों ने चाइनीज मांझे के सम्भावित बिक्री स्थल और दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया। सभी अधिकारियों को न्यूनतम पांच बिक्री स्थलों का निरीक्षण करने को कहा गया था। कई अधिकारियों ने निर्धारित से दोगुने स्थलों व दुकानों का निरीक्षण किया।

मांझे के विरोध में युवाओं ने चलाया अभियान
शहर के युवाओं की ओर से गांधी नगर मोड़ पर चाइनीज मांझे के विरोध में यह पहल है हमारी अभियान की शुरुआत की गई। यह अभियान मकर संक्रांति के तीसरे दिन तक चलेगा। इस दौरान युवाओं ने लोगों से मकर संक्रांति पर चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने और सुबह-शाम पतंग नहीं उड़ाने का आह्वान किया। युवाओं ने कहा कि यदि आमजन को पतंग उड़ाना है तो वह सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ही उड़ाए। इससे पूर्व इस अभियान की शुरुआत पीसीसी की प्रवक्ता अर्चना शर्मा ने किया। इस मौके पर अर्चना शर्मा ने अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सरकार भी चाइनीज मांझे को लेकर गंभीर है। चाइनीज मांजे बेचने वालों के खिलाफ पुलिस और जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है, जिससे इस पर रोक लग रही है। वहीं, घायल पक्षियों के उपचार के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर हेल्प सेंटर बनाए गए है, जहां पर इन पक्षियों का उपचार किया जाएगा। इस मौके पर लोकेश चौधरी, युवा संघठन के याकूब गौरी, चंचल शर्मा, शाहिद मनसूरी, अनुराग, सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

बच्चों को किया अवेयर
मकर संक्रांति से पूर्व जी सोशियल सर्विसेज फाउंडेशन की ओर से मानसरोवर स्थित कच्ची बस्तियों में बच्चों को मिठाई और टॉफियां बांटकर चाइनीज मांझे का बहिष्कार करने को आह्वान किया। इस अवसर पर एनएसयूआई के प्रदेश महासचिव भगवान तिवाड़ी, युवा छात्र नेता घनश्याम तिवाड़ी, विनोद सिंघानिया, पुष्पेंद्र खण्डेलवाल और युवराज सिंह ने अभियान में सक्रियता से भाग लिया। यूथ विंग के अध्यक्ष नमित सैनी ने अभियान का संचालन किया।

तिवाड़ी ने बच्चों से कहा कि चाइनीज मांझे से कई राहगीर की गर्दन कटने के समाचार आप और हम आए दिन अखबारों में पढ़ते हैं। पिछले दिनों एक बालक और युवक की ढोडी और गर्दन कटने का समाचार हमने पढ़ा था। निरीह पक्षी भी इस डोर की चपेट में आकर अपनी जिंदगी खो देते हैं और कई घायल हो कर बेबस हो जाते हैं। इसलिए हम प्रण लें कि चाइनीज मांझे का प्रयोग नहीं करेंगे। बच्चों ने चाइनीज मांझे का प्रयोग नहीं करने का विश्वास दिलाया।

युवा कर रहे हैं जागरूक
राजधानी में पिछले कई सालों से चाइनीज मांझे के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। मकर संक्रांति के आसपास इस मांझे से न केवल मनुष्य, बल्कि पशु-पक्षियों को भी नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में मकर संक्रांति का पर्व नजदीक है और अब लोग इस मांझे का उपयोग नहीं करने के लिए दूसरे लोगों को जागरूक करते नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर छात्र नेता रोहिताश कुमार मीना के नेतृत्व में चाइनीज मांझे के विरोध में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया तथा लोगों से अपील की कि वे चाइनीज मांझे का उपयोग ना करें। अभियान के तहत यह बताया गया कि चाइनीज मांझे के कारण कई लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गांजे के साथ एक गिरफ्तार

वीकेआई थाना पुलिस ने अवैध गांजे के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी दीपक गुप्ता प्रताप नगर विस्तार मुरलीपुरा का रहने वाला है।

04/01/2020

राजस्थान मूल के युवा वैज्ञानिकों को मिलेंगे स्ट्राइड अवॉर्ड, विज्ञान दिवस पर 24 उम्मीदवारों को दिए जाएंगे पुरस्कार

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्थान प्राप्त करने वाले राजस्थान मूल के युवा वैज्ञानिकों, नवाचार एवं उद्यमिता से जुड़े पात्र लोगों को विज्ञान दिवस पर राजस्थान स्टेट स्ट्राइड अवार्ड प्रदान किए जाएंगे।

10/12/2020

सिंधीकैंप बस स्टैण्ड के बाहर बसों का जमावड़ा, निजी बसें हटे तो नए स्टैण्ड की जरूरत नहीं

सिंधीकैंप बस स्टैण्ड के बाहर से निजी बसों का जमावड़ा हट जाए तो रोडवेज प्रशासन को शहर के चारों तरफ चार बस स्टैण्ड बनाने की जरूरत ना पड़े। तत्कालीन कलेक्टर व वर्तमान रोडवेज सीएमडी राजेश्वर सिंह ने सन् 2006 बस स्टैण्ड के बाहर नो पार्किंग जोन घोषित करते हुए इन्हें यहां से हटाने को कहा था। वहीं हाल ही में संभागीय आयुक्त ने इन्हें हटाने के लिए पुलिस और परिवहन विभाग को निर्देश दिए थे। इसके बावजूद भी इन्हें यहां से नहीं हटाया गया।

08/03/2021

कानोड़ के पटवारी को चार हजार रुपए लेते दबोचा

उदयपुर। भूखंड का नामान्तरण खोलने की एवज में चार हजार रुपए की रिश्वत लेते एसीबी ने शुक्रवार को कानोड़ के पटवारी को गिरफ्तार किया।

21/08/2020

तीसरी लहर से मुकाबला के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटे: जोशी

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा है कि राज्य सरकार के बेहतरीन प्रबंधन से प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आ रही है और इसकी तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए सरकार और विभाग तैयारियों में जुटे हुए हैं।

02/06/2021

रिकॉर्ड नहीं देने पर गृह निर्माण सहकारी समितियों का पंजीयन होगा रद्द

रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ. नीरज के पवन ने बताया कि जयपुर शहर में 160 गृह निर्माण सहकारी समितिया पंजीकृत है, जिसमें से 92 गृह निर्माण सहकारी समितिया कार्य कर रही है, जबकि 68 को अवसायन की श्रेणी में लाया गया है।

27/09/2019

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर कलेक्ट्रेट में ली अधिकारियों की समीक्षा बैठक

प्रभारी मंत्री शांति धारीवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में विभिन्न विभागों की योजना और कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसमें कलक्टर जोगाराम भी मौजूद रहे।

24/12/2019