Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
राजस्थान

दिल्ली, मुंबई के बाद जयपुर में लगी अत्याधुनिक मशीनें, एयरपोर्ट पर ऑटोमैटिक मशीनों से होगी बैगेज की स्कैनिंग

Tuesday, June 30, 2020 11:45 AM
जयपुर एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक मशीनों से बैगेज का स्कैन।

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर अब बैगेज की स्कैनिंग का काम ऑटोमेटिक मशीनों से होगा। एयरपोर्ट पर सोमवार से कम्प्यूटर टोमोग्राफी एक्सरे (सीटीएक्स) इन लाइन बैगेज स्कैनिंग सिस्टम की शुरुआत हुई। एयरपोर्ट के बेसमेंट में सीटीएक्स 9800 डीएसआई मॉडल यहां स्थापित किया है। जहां अत्याधुनिक एक्सरे मशीनें लगाई गई है। एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने बताया कि एयरपोर्ट पर 18 करोड़ रुपए की लागत से मशीन लगाने सहित अन्य कार्य किए गए हैं। इससे 20 मिनट तक यात्रियों के समय की बचत हो सकेगी। देश में दिल्ली, मुंबई के बाद जयपुर तीसरा एयरपोर्ट होगा, जहां अत्याधुनिक मशीनों से यह कार्य होगा। इस तकनीक से यात्रियों के माल-सामान की सुरक्षित और आसानी से जांच होगी। यात्रियों को चेक इन काउंटरों पर ड्रॉप करने से पहले पंजीकृत सामान को स्कैन करने की जरूरत नहीं होगी।

यहां के लिए शुरू होगी फ्लाइट
जयपुर एयरपोर्ट से सात शहरों के लिए 1 जुलाई से 11 फ्लाइट शुरू होगी। जयपुर एयरपोर्ट से अभी देश के 9 प्रमुख शहरों के लिए रोजाना औसतन 15 फ्लाइट संचालित हो रही है। इन 11 के संचालन को अनुमति मिली तो जयपुर एयरपोर्ट से कुल 16 शहरों के लिए औसतन 26 फ्लाइट रोजाना संचालित होने लगेंगी।

एक्सपर्ट्स की ले रहे मदद
हाल ही जयपुर एयरपोर्ट पर टिड्डी दल ने रनवे को अपनी चपेट में ले लिया था, जिससे दो दिन पहले एक विमान की लैडिंग नहीं हो सकी। इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन एक्सपर्ट्स की मदद लेकर सभी हालातों पर मॉनिटरिंग कर रहा है, ताकि कोई अनहोनी न हो। इसके अलावा आगामी दिनों में कई शहरों की उड़ानों की कनेक्टीविटी बढ़ाने की योजना प्रशासन ने की। निदेशक बलहारा ने बताया कि पहले के मुकाबले धीरे-धीरे उड़ानों की संख्या बढ़ी है। जो भी उड़ान रद्द हो रही है, इसकी सूचना एक दिन पहले यात्रियों को दी जा रही है।

यह भी पढ़ें:

जेडीए को मिला सवा करोड़ का राजस्व, लॉकडाउन में भी हो रही जमीनों की ऑनलाइन खरीद

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रहे लॉकडाउन में भी जमीनों की ऑनलाइन खरीद हो रही है। इसमें जयपुर विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को सवा करोड़ रुपए से अधिक के दो भूखंड बेचे।

22/05/2020

राजस्थान के 49 निकायों में सात बजे से हो रहा मतदान, 7942 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत

राजस्थान के 24 जिलों की 49 नगर निकायों में शनिवार को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक ईवीएम मशीनों द्वारा मतदान कराया जाएगा।

15/11/2019

कैलादेवी वन क्षेत्र में बाघ के हमले में युवक की मौत, पिछले महीने भी ली थी एक की जान

सपोटरा वन क्षेत्र में बाघ के हमले में एक युवक की मौत हो गई। वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि कैलादेवी वन क्षेत्र में घंटेश्वर खो गांव के पास टाइगर ने एक युवक पर हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

12/09/2019

प्रेमी युगल रेल की पटरियों पर गर्दन रखकर सो गए, दे दी जान

बाड़मेर से लापता एक प्रेमी युगल ने जोधपुर के सांगरिया स्थित रेलवे ट्रेक पर अपनी जान दे दी। दोनों अपनी गर्दन को रेल पटरियों पर रख सो गए। जिससे अहमदाबाद जा रही ट्रेन के नीचे आने से उनकी मौत हो गई।

06/05/2019

मदनलाल सैनी का जीवन सरलता और सादगी का प्रतीक रहा: सचिन पायलट

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भाजपा कार्यालय पहुंचे। उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी के पार्थिव देह पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने और शोकाकुल परिवार को सांत्वना दी।

25/06/2019

हत्या के प्रयास का फरार आरोपी गिरफ्तार

विद्याधर नगर थाना पुलिस ने शनिवार को भाड़े पर आकर मारपीट कर हत्या का प्रयास करने के आरोपी को गिरफ्तार किया है।

01/03/2020

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मन मोहा,भावी योजनाओं पर चर्चा

डॉ. जे एम जैन / निम्बाहेड़ा। लायन्स क्लब प्रान्त 3233 ई2 की कार्यकारिणी की तृतीय बैठक रविवार को लायन्स क्लब निम्बाहेड़ा के तत्वावधान में स्थानीय कंचन रिसोर्ट में प्रान्तपाल अविनाश शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुई।

06/01/2020