Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

जयपुर में अचानक सड़क धंसने से हादसा, 25 फीट गहरे गड्ढे में गिरा ऑटो, युवती और चालक घायल

Sunday, January 24, 2021 09:20 AM
सड़क धंसने से गड्ढे में गिरा ऑटो।

जयपुर। राजधानी के चौमूं हाउस सर्किल पर शनिवार को सुबह सड़क अचानक धंस गई। सड़क के बीचों-बीच करीब 25 फीट गहरा और तीस फीट चौड़ा गड्ढा हो गया। इसमें वहां से गुजर रहा ऑटो समा गया। ऑटो में सवार एक युवती और चालक घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से युवती को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। ऑटो चालक का उपचार जारी है, उसकी हालत गंभीर बताई गई है। जहां यह हादसा हुआ है, वह जगह सचिवालय से मात्र एक किमी और भाजपा के प्रदेश कार्यालय से सौ मीटर दूर है।  

पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यह हादसा सुबह करीब 6 बजे हुआ। मौके पर मौजूद लोगों ने पुलिस को सूचना दी। हादसे के तुरंत बाद वहां एक सुरक्षा गार्ड और कुछ ऑटो चालक पहुंच गए। उन्होंने रस्सी से युवती और ऑटो चालक को गड्ढे से बाहर निकाला, दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया। ऑटो सिंधी कैम्प से टोंक फाटक की तरफ जा रहा था। उसमें टोंक फाटक के पास मधुबन कॉलोनी की रहने वाली रेखा कोटिया सवार थी। जब ऑटो चौमूं हाऊस सर्किल पर पहुंचा तो, वहां अचानक जमीन धंस गई। ऑटो चालक राशीद ने ब्रेक लगा कर रोकने की कोशिश, मगर ऑटो गड्ढे में गिर गया। मिट्टी धंसने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

हादसा एक नजर में-:
कब हुआ: शनिवार सुबह करीब छह बजे।
कहां हुआ: चौमूं हाउस सर्किल के बीचों-बीच।
क्या हुआ: 25 फीट गहरी और 30 फीट चौड़ी सड़क धंस गई। इस गड्ढे में एक ऑटो चालक राशीद सवारी रेखा कोटिया के गिर गया। दोनों के गंभीर चोट आईं।
क्या रहा कारण: 50 साल पुरानी सीवर लाइन और पेयजल लाइन के लीकेज होने के कारण हुआ गढ्ढा।
क्यों हुआ: प्रशासन ने पुरानी सीवरेज लाइन की सुध नहीं ली और लाइन लीकेज करती रही। इससे सड़क धंस गई।

धड़ाम की आवाज, आंख खुली तो अस्पताल में था
मूलत: यूपी हाल झोटवाड़ा निवासी ऑटो चालक राशीद ने बताया कि वह ऑटो में सवारी लेकर आ रहा था। खासा कोठी से सवारी को ऑटो में लेकर उसे बरकत नगर स्थित मधुवन कॉलोनी जा रहा था। इसी दौरान चौमूं सर्किल पर अचानक ऑटो एक बड़े गड्ढे में जा गिरा और मेरी आंखें बंद हो गईं। जब आंख खुली तो मैं अस्पताल में था। इतना कहने के बाद वह वापस बेसुध हो गया। इस हादसे में ही घायल हुई युवती रेखा कोटिया से जब जानकारी लेनी चाही तो उसने बात करने से इनकार कर दिया। वहीं परिजनों ने भी इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी।

पहले भी हुए इस तरह के हादसे
जयपुर में सड़क धंसने की यह पहली घटना नहीं है। पूर्व में भी इस तरह के हादसे हो चुके हैं। चौमूं हाउस सर्किल के पास ही जुलाई 2017 में सीवर लाइन धंसी थी। यहां सितंबर 2020 में पानी की लाइन लीकेज होने से भी सड़क धंस गई थी। जेएलएन मार्ग पर बीसलपुरा की लाइन लीकेज होने से सड़क धंसी गई थी। गुर्जर की थड़ी के पास वर्ष 2016 में सीवर की लाइन और वर्ष 2015 में मानसरोवर स्थित शिप्रा पथ पर सीवर लाइन से सड़क धंसी थी।

इनका कहना है-:
यह सीवर लाइन बनीपार्क, बडोदिया बस्ती, सैन कॉलोनी होकर चौमूं हाउस सर्किल पर पहुंचती है। यह लाइन एक मीटर व्यास की है और इसके पाइप भी मंगवाने के लिए ऑर्डर दे दिया है। अब रात के समय इसका फ्लो कम हो जाएगा तो तुरंत इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।
-रामकिशोर मेहता, जोन उपायुक्त  

चौमूं हाउस सर्किल पर हुए गड्ढे को देखते हुए यातायात डायवर्ट किया गया है। जब तक काम चलेगा तब तक यातायात डायवर्ट ही रहेगा। यदि इस दौरान कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित थाने को सूचित कर दिया जाएगा।
-आदर्श सिद्धू, पुलिस उपायुक्त, यातायात जयपुर शहर

सीवर लाइन बहुत पुरानी है और लीकेज होने से पानी जमीन में धंसता गया। इसके चलते सीवर लाइन जाम की जानकारी भी नहीं मिल पाई। पुरानी सीवर लाइन को बदलने का काम किया जाएगा। इसके लिए टेंडर हो गए हैं। सोमवार को इसके वर्क ऑर्डर जारी कर एक सप्ताह में काम शुरू करवा दिया जाएगा। इसमें करीब 800 मीटर लाइन को बदला जाएगा, जिसमें करीब 1 करोड़ 5 लाख रुपए खर्च होंगे।
-मुनेश गुर्जर, महापौर, जयपुर नगर निगम हैरिटैज

यह भी पढ़ें:

बालिका छात्रावासों में सुविधाएं सुनिश्चित करें

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, शारदे छात्रावास तथा सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में होस्टल वार्डन की नियुक्ति राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के निर्देशानुसार करने के संबंध में शुक्रवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में प्रेरणास्प्रद कार्यशाला का आयोजन हुआ।

03/05/2019

भारी मात्रा में अफीम, नकदी और हथियार बरामद, पांच गिरफ्तार

शुक्रवार से प्रारम्भ होने जा रही अफीम की तौल से ठीक एक दिन पूर्व की गई इस कार्यवाही से नारकोटिक्स विभाग में हड़कंप मच गया।

05/04/2019

बजरी माफियाओं ने पुलिस दल पर किया हमला, थानाप्रभारी सहित छह घायल

बनास नदी में हो रहा अवैध खनन अब नासूर बनता जा रहा है। अवैध रूप से खनन कर रहे बजरी माफिया की दबंगई लगातार बढ़ती जा रही है।

15/06/2019

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मातोश्री में मिले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की।

06/01/2020

बूंदी में एसीबी की कार्रवाई, बिजली विभाग का लाइनमैन 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बूंदी जिले के मंडावरा में विद्युत विभाग के लाइनमैन को 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी लाइनमैन ने परिवादी रामलक्ष्मण गुर्जर से उसके खेत में लगे ट्रांसफार्मर की बुचिंग डालने और उसकी मरम्मत करने की एवज में 2 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी।

30/06/2020

भाजपा अपनी ताकत से जीतेगी सभी सीटें, पार्टी के पास योग्य एवं क्षमतावान कार्यकर्ताओं की लंबी खेप: पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों को लेकर मीडिया से बातचीत में कहा कि हमारे लिए सभी सीटें अनुकूल हैं, क्योंकि जो पंचायततीराज के चुनाव हुए थे, इन सारे ही विधानसभा क्षेत्रों में सरकार के खिलाफ लोगों ने जनादेश दिया था और भाजपा का शानदार जीत का आशीर्वाद दिया। पूनिया ने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता हर काम को चुनौती के रूप में लेता है, कड़ा परिश्रम करता है।

20/03/2021

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने दी शुभकामनाएं, कहा- नर्सों का करें समर्थन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। राज्यपाल मिश्र ने कहा कि हम कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ रहे है। मेरा प्रदेशवासियों से आग्रह है कि वे घर पर रहें, स्वस्थ रहें ताकि हम कोरोना को मात दे सकें।

07/04/2020