Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
राजस्थान

कोरोना संकट: सीएम अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी से किया सहयोग का आग्रह

Saturday, March 28, 2020 14:45 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कोरोना वायरस संकट को लेकर लिए प्रदेश का सहयोग करने का आग्रह किया है। गहलोत ने मोदी से दूरभाष पर बात कर यह अनुरोध किया। उन्होंने  प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि संकट के समय में केन्द्र राज्य सरकार को सहयोग प्रदान करे। मोदी ने मुख्यमंत्री के इस आग्रह पर उन्हें विश्वास दिलाया कि केन्द्र सरकार इस महामारी से लडऩे के लिए राज्य सरकार को  पूरा सहयोग प्रदान करेगी। 

गहलोत ने मोदी को इस महामारी से बचाव तथा प्रदेशवासियों की जीवन की रक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने उन्हें अवगत कराया कि राज्य सरकार इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए मिशन मोड पर काम कर रही है। इस काम में सभी जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं, सामाजिक संस्थाओं, चिकित्सक समुदाय सहित तमाम वर्गों का सहयोग लिया जा रहा है। लॉकडाउन की सख्ती से पालना के साथ जरूरतमंदों की आर्थिक एवं सामाजिक  सुरक्षा के लिए राज्य सरकार ने दो हजार करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज घोषित किया है। हमने संकल्प लिया है कि प्रदेश में एक भी व्यक्ति लॉकडाउन के कारण भूखा नहीं रहे।

मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने देश के सभी राज्यों को एकमुश्त 1 लाख करोड़ रुपए का अनुदान उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। गहलोत ने कोविड महामारी का गरीब तबके पर विपरीत प्रभाव रोकने के लिए आवश्यक उपायों को लागू करने के लिए सभी राज्यों को एक लाख करोड़ रुपए अनुदान देने की मांग की। उन्होंने लिखा कि अनुदान राशि की पहली किश्त प्रति व्यक्ति जनसंख्या के आधार पर दी जा सकती है। गहलोत ने पत्र में जिन राज्यों में संक्रमण ज्यादा हो उनको अधिक अनुपात और बाकी राज्यों को समानुपातिक आधार पर अनुदान राशि वितरण की मांग की है। गहलोत ने पत्र में लिखा कि आरबीआई 1 लाख करोड़ ब्याज रहित वेज एंड मींस अग्रिम दें। 1 अप्रैल 2020 से 11 महीनों के लिए विशेष वेज एंड मींस अग्रिम व्यवस्था की जाए। गहलोत ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने लिखा कि को-ऑपरेटिव फेडरेलिज्म की भावना को मजबूत करें और इस मुद्दे को भारत सरकार के समक्ष उठाएं।

यह भी पढ़ें:

गहलोत ने युवाओं को दिया तोहफा, विभिन्न सेवाओं में 850 अफसरों की नियुक्तियां

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने करीब 850 पदों पर नई भर्तियां कर युवाओं को तोहफा दिया है। विभिन्न सेवा वर्गों में इनकी नियुक्ति के आदेश भी जारी कर दिए।

02/07/2019

Video: आजादी के पर्व के खास मौके को लेकर 'यंग इंडिया' और 'नारी शक्ति' के विचार

आजादी के पर्व स्वतंत्रता दिवस को लेकर यंग इंडिया के विचार जाने दैनिक नवज्योति की टीम ने और जाना वो इस खास मौके को किस तरीके से मनाते हैं, साथ ही इस खास दिन के लिए किस प्रकार की तैयारियां करते हैं।

15/08/2019

शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने किया औचक निरीक्षण, स्कूल में ना बच्चे मिले, ना शिक्षक

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शनिवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय, मुलकाणी तलाई, श्यामपुरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल में ना तो अध्यापक मिले ना ही बच्चे, जिसको देखकर शिक्षा मंत्री बेहद नाराज हुए और उच्चाधिकारियों को फोन लगा कर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

23/02/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूछी पूर्व मंत्री रतनलाल तांबी की कुशलक्षेम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एसएमएस अस्पताल में पूर्व मंत्री रतनलाल तांबी की कुशलक्षेम पूछी। उन्होंने डाक्टर्स को बेहतर इलाज के निर्देश दिए है।

17/01/2020

इंटरस्टेट सप्लाई चेन प्रोटोकॉल लागू करे केन्द्र : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को एक लाख करोड़ रुपए की सहायता तत्काल उपलब्ध करवाई जाए।

03/04/2020

CAA पर मंत्री धारीवाल ने दिया बयान, कहा, सावन ही आग लगाए तो उसे कौन बुझाए

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की आग लगातार फैलती जा रही है। हालांकि इस एक्ट के समर्थन में बीजेपी ने रैली निकाली, जिस पर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बीजेपी को फिरका परस्ती फैलाने वाली पार्टी बताया।

21/12/2019

अपनी पूंजी से बच्चों की शिक्षा और विद्यालयों के विकास के लिए आगे आएं लोग: सतीश पूनिया

आगे बढ़कर अपनी पूंजी से बच्चों की शिक्षा, विद्यालयों के विकास और बच्चों की परवरिश के लिए आगे आएं

28/09/2019