Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

जल मिशन में केन्द्र उपलब्ध कराए 90 प्रतिशत अंशदान : गहलोत

Tuesday, February 25, 2020 12:40 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र से आग्रह किया है कि वह राजस्थान में जल की कमी और बड़े रेगिस्तानी भू-भाग को देखते हुए प्रदेश को जल शक्ति मिशन के तहत दी जाने वाली सहायता 50:50 के स्थान पर 90:10 के केन्द्र एवं राज्यांश के अनुपात में उपलब्ध कराए। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को लिखे पत्र में गहलोत ने कहा कि इस योजना में राजस्थान सहित बिहार, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ आदि राज्यों के लिए केन्द्रीय एवं राज्यांश का अनुपात बराबरी का रखा गया है, जबकि विषम जलवायु परिस्थितियों के कारण राजस्थान की तुलना इन राज्यों से किया जाना उचित नहीं है।

राजस्थान न केवल क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य है, बल्कि इन राज्यों की तुलना में हमारे प्रदेश में जल की उपलब्धता बहुत कम है। राजस्थान का 85 प्रतिशत भाग डार्क जोन में है। साथ ही देश के एक-तिहाई जलीय गुणवत्ता प्रभावित गांव व ढाणियां भी राजस्थान में स्थित हैं। मरुस्थलीय इलाकों में राज्य की ज्यादातर गांव-ढ़ाणियां छितरे रूप से दूर-दूर बसी हुई हैं। इस कारण पेयजल योजनाओं की लागत अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक आती है।

13 जिलों में पानी की विकट समस्या
गहलोत ने कहा कि पानी की विकट समस्या वाले राज्य के पूर्वी भाग के 13 जिलों में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 5 लीटर के अनुसार पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नदियों को जोड़ने की योजना हाथ में लेनी पड़ेगी, जिसकी लागत अधिक होगी। पूर्व में भी वर्ष 2013 तक राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत मरुस्थलीय क्षेत्रों के लिए 90:10 के आधार पर ही केन्द्रीय सहायता उपलब्ध कराई जाती थी, जिसे घटाकर पहले तो 60:40 और बाद में 50:50 कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के वित्तीय संसाधनों की सीमित उपलब्धता तथा विषम परिस्थितियों के मद्देनजर पेयजल के इस कार्य के लिए राजस्थान को अधिक केन्द्रीय सहायता की आवश्यकता है।
 

यह भी पढ़ें:

अमित शाह ने राजस्थान के वीर सपूतों एवं देवों को नमन किया

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जनजागरण सभा में सर्व प्रथम राजस्थान के वीर पुरूषों एवं विभिन्न जाति धर्म के देवों ओर महापुरूषों को याद कर उन्हें नमन करने के साथ उद्बोधन शुरू किया।

03/01/2020

ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे लोग, लाखों रुपए की लग रही चपत

शहर में साइबर ठगों का मकड़जला इस कदर बढ़ता जा रहा है कि इसमें कोई न कोई उलझता जा रहा है। हर रोज शातिर ठग लोगों को बातों में उलझाकर उनके खाते से नकदी निकाल रहे हैं।

03/08/2019

केन्द्र सरकार जारी करे 5073 करोड़ की राशि: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को पत्र लिखकर आग्रह किया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत मरूस्थलीय क्षेत्रों में 100 प्रतिशत तथा अन्य क्षेत्रों में 90:10 के अनुपात में केन्द्रीय हिस्सेदारी उपलब्ध कराई जाए।

11/08/2020

सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को देंगे थर्मल सेंसर थर्मामीटर

उदयपुर। कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति एवं उससे बचाव को लेकर किए गए प्रयासों को लेकर जिला प्रभारी अधिकारी डॉ. उमेश खन्ना ने गुरुवार को अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को स्वास्थ्य केन्द्रों पर थर्मल सेंसर थर्मामीटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

05/03/2020

राजस्थान मे कोरोना के 44 नए मरीज आए सामने

राजस्थान में रविवार को 44 नये कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इस वैष्विक महामारी से कुल पॉजिटिव की संख्या 1394 पहुंच गई है।

19/04/2020

सांभर झील में पक्षियों की मौत का मामला, कीड़ों से पक्षियों के पेट में पहुंचा एवियन बॉटुलिज्म

सांभरझील में पक्षियों की मौत के घटनाक्रम ने राज्य के साथ ही केन्द्र सरकार के हाथ-पैर फूला दिए हैं। अभी भी झील में मृत पक्षियों के निकलने का सिलसिला जारी है। इन पक्षियों की मौत एवियन बॉटुलिज्म से हुई है।

25/11/2019

पुष्कर में कार्तिक पूर्णिमा महास्नान करने उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, मेले का समापन

करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र तीर्थराज पुष्कर में मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पडा। कार्तिक मास की पूर्णिमा पर करीब डेढ़ लाख लोगों ने पवित्र पुष्कर सरोवर के सभी 52 घाटों पर भजन कीर्तन करते हुए आस्था की डुबकी लगाई तथा दान पुण्य कर परिवार में खुशहाली की कामना की।

12/11/2019