Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
राजस्थान

कोई बच्चा नहीं रहे कुपोषित : गहलाेत

Saturday, October 17, 2020 11:45 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को नगण्य करना राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य है। इसके लिए वैश्विक स्वास्थ्य मानकों के अनुरूप गर्भवती एवं धात्री महिलाओं, किशोरियों तथा बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार शाम को मुख्यमंत्री निवास पर करीब 2 घंटे तक चली बैठक में समेकित बाल विकास सेवाएं तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चल रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विभाग के माध्यम से चल रही योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश का कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहे। उन्हें पौष्टिक आहार मिले। समय पर माताओं एवं शिशुओं का टीकाकरण हो।

योजनाओं से 40 लाख बच्चे और महिलाओं को किया जा रहा लाभान्वित
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव डॉ. केके पाठक ने बताया प्रदेश में 40 लाख बच्चों एवं महिलाओं को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने महिला सशक्तीकरण के लिए संचालित योजनाओं पर भी विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़ें:

पूरे विश्व में भारत की साख बढ़ी: भूपेन्द्र

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा है कि भाजपा के लिए सर्वप्रथम राष्ट्र की नीति रही है। पांच साल तक पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की मजबूत सरकार दी है

30/04/2019

तय समय पर होगी स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा, किरोड़ी ने दी आर-पार की लड़ाई की चेतावनी

प्रदेश में व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि को लेकर विरोध-प्रदर्शन जारी है। इसके बावजूद राज्य सरकार की ओर से छात्रों की मांगों को लेकर बनाई गई मंत्रिमंडलीय उप समिति ने परीक्षा को तय समय पर आयोजित करने का फैसला लिया है।

20/12/2019

मोदी सरकार के अभियान से लोग बनेंगे आत्मनिर्भर: पूनिया

रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान और इसके तहत 20 लाख करोड़ के विशाल पैकेज को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय सहसंगठन महामंत्री वी सतीश, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया, प्रदेश के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ से जुड़े हुए कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया, जिसमें आत्मनिर्भर भारत अभियान की सम्पूर्ण जानकारी प्रदेश के प्रत्येक कार्यकर्ता तक पहुंचे।

19/05/2020

शादी का दबाव बनाया तो की युवती की हत्या

सांगानेर थाना इलाके में दो महीने पहले एक गेस्ट हाउस में युवती की हत्या का मामला सामने आया था। मृतका पूजा कंवर टोंक की निवासी थी।

29/03/2020

टिकट वितरण को लेकर कैथून में कांग्रेस के दो गुटों के कार्यकर्ताओं में चले लात घूंसे

आगामी निकाय चुनाव को लेकर कैथून की विभीषण धर्मशाला में गुरुवार को हुई कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की मौजूदगी में जमकर हंगामा हो गया। यहां कार्यकर्ताओं में लात घूंसे तक चले।

31/10/2019

रोडवेज बेड़े में शामिल हुई 101 नई बसें

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के बेड़े में 101 नई बसों को शामिल किया गया है। इन बसों को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने रोडवेज मुख्यालय से झंडी दिखाकर रवाना किया, जबकि इससे पहले परिवहन मंत्री ने 51 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

20/02/2020

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और एसएमएस प्रशासन को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

राजस्थान हाईकोर्ट ने डॉ. अशोक गुप्ता को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार के गत 4 सितंबर के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसके तहत राज्य सरकार ने गुप्ता को जेके लोन अस्पताल अधीक्षक के पद से हटा दिया था।

10/09/2020