Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
राजस्थान

किसानों को साथ लेकर कृषि क्षेत्र में करें नया : गहलोत

Tuesday, September 15, 2020 12:35 PM
गहलोत ने भुगतान के लिए राशि स्वीकृत की।

जयपुर। कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को साथ लेकर कृषि क्षेत्र में कुछ नया करें। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कृषि और इससे जुड़े विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में प्रदेश में कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए प्रगतिशील कृषकों के साथ मिलकर नवाचार करने, जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने, भौगोलिक परिस्थितियों और जलवायु के आधार पर फसल उत्पादन की सलाह देने पर जोर दिया है। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य, एमएसपी पर खरीद का कवरेज बढ़ाने, फसल बीमा योजना को तर्कसंगत बनाने, कम पानी वाली फसलों और सिंचाई परियोजना को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।

फसल बीमा के लिए 250 करोड़
मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए बीमा कम्पनियों को 250 करोड़ रुपए का भुगतान राज्य सरकार द्वारा गठित कृषक कल्याण कोष से करने का निर्णय लिया है। साथ ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में डिग्गी निर्माण के बकाया भुगतान के लिए कृषक कल्याण कोष से 92.2 करोड़ रुपए की राशि भी स्वीकृत की।

स्टांप ड्यूटी का 50 प्रतिशत गौ संवर्धन और संरक्षण पर होगा खर्च

गहलोत ने स्टाम्प ड्यूटी पर देय 20 प्रतिशत अधिभार का 50 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश में संचालित गौशालाओं को गायों के संरक्षण और  गौवंश के उत्थान के लिए अनुदान के रूप में देने का निर्णय लिया है। बीते दिनों प्रदेश के गौशाला संचालकों और गौवंश प्रेमियों द्वारा मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर इसके लिए मांग की गई थी।
 

यह भी पढ़ें:

होली के त्योहार पर बस और ट्रेनें फुल, भारी भीड़ के कारण यात्रियों का सफर करना मुश्किल

होली पर बस एवं ट्रेनों में यात्रियों को सफर करना मुश्किल हो रहा है। अतिरिक्त यात्री भार के कारण बस एवं ट्रेनों में भीड़ के कारण महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

08/03/2020

नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी, एक गिरफ्तार

स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने बीती परिवहन विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है।

31/07/2019

सादगीपूर्ण तरीके से मनाई गई कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी की पुण्यतिथि

दैनिक नवज्योति के संस्थापक संपादक एवं स्वतंत्रता सेनानी कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी की 28वीं पुण्यतिथि सोमवार को स्टेशन रोड स्थित दैनिक नवज्योति कार्यालय में सादगीपूर्ण तरीके से मनाई गई। दैनिक नवज्योति के निदेशक हर्ष चौधरी, महाप्रबंधक विजय चौधरी सहित दैनिक नवज्योति परिवार के सदस्यों ने कप्तान साहब के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

29/06/2020

जोधपुर: सेतरावा में बारिश से बढ़ी ठंड, पारा गिरा, बढ़ी ठिठुरन

अलसुबह अचानक मौसम ने पलटी मारी और बारिश हुई। बारिश से मौसम ठंडा हो गया और पारे में गिरावट आ गई है।

13/01/2020

सार्वजनिक रूप से माफी मांगे धारीवाल : सराफ

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ ने राज्य सरकार पर असंवेदनशील होने का आरोप लगाते हुए नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति धारीवाल एवं पुलिस आयुक्त आनन्द श्रीवास्तव से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की मांग की है।

20/08/2019

वसूली के मामले में लादेन गैंग के सात बदमाश गिरफ्तार

माह वसूली के मामले में लादेन गैंग के सात बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इनके कब्जे से एक पिस्टल, एक देशी कट्टा 315 बोर, एक मैगजीन और 14 कारतूस बरामद किए है।

17/12/2019

महेश जोशी ने कोरोना की व्यवस्थाओं के लिए दी 1 करोड़ की स्वीकृति

राजस्थान विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कोविड-19 के निपटने के लिए विधानसभा क्षेत्र हवामहल के लिए विधायक निधि कोष से एक करोड़ 11 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की है।

01/04/2020