Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
राजस्थान

कोरोना आंदोलन की निचले स्तर तक देखरेख करें सुनिश्चित : गहलोत

Saturday, October 17, 2020 11:30 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। विश्व के जिन देशों ने मास्क को जीवनचर्या का हिस्सा बनाया। वहां कोरोना के मामले कम सामने आ रहे है। सरकार ने भी कोरोना नियंत्रण के लिए मास्क को अचूक उपाय मानते हुए जन आंदोलन छेड़ा है। इसकी सफलता इस महामारी को रोकने में मददगार होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि वे इस जन आंदोलन को प्रभावी बनाने के लिए निचले स्तर तक देखरेख सुनिश्चित करें। गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई देशों में कोरोना का दूसरा या तीसरा पीक चल रहा है। ऐसे में कोरोना की हमारे देश में क्या स्थिति बन सकती है।

इसे लेकर बेहद सतर्क एवं सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारी सावधानी ही हमें इस महामारी के प्रकोप से बचा सकती है। आमजन में मास्क के महत्व को समझाने के साथ ही विभिन्न संस्थाओं एवं संगठनों को अभियान से जोड़ा जाए।  कई अध्ययनों के मुताबिक लापरवाही बरतने के कारण कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े। कोरोना के कारण लोगों में तनाव एवं अवसाद के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए योगए नेचुरोपैथी सहित अन्य गतिविधियों से उन्हें जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों की निरन्तर काउंसलिंग की जाए।

अभियान का लोगों में दिख रहा सकारात्मक असर

स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने जन आंदोलन पर प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि इस अभियान का लोगों में सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। बड़ी संख्या में टीमें बनाकर इस अभियान से जन-जन को जोड़ा जा रहा है। अब तक 15 लाख से अधिक लोगों को मास्क का वितरण किया है। प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अखिल अरोरा ने बताया कि कोरोना से सम्बन्धित समस्याओं का 181 हेल्पलाइन पर प्रभावी मार्गदर्शन किया जा रहा है। अब तक 145 लोगों को बैड उपलब्ध कराया गया तथा होम आइसोलेशन में रह रहे 321 लोगों की काउंसलिंग की गई।
 

यह भी पढ़ें:

जिले में 700 करोड़ लेनदेन प्रभावित

उदयपुर । ग्यारहवां वेतन समझौता लागू न होने सहित कई मांगों को लेकर बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी रही।

01/02/2020

पुलिसकर्मी नीयत साफ रखें, अनुशासित रहें : डीजीपी

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि पुलिस के दिन प्रतिदिन के कार्यों में पुलिस कांस्टेबल एक अहम कड़ी है।

14/07/2019

उडा़न भरने के दौरान गो एयर के विमान से टकराया पक्षी

गो एयर के विमान से उडा़न के दौरान पक्षी टकरा गया। फ्लाइट G8-389 के उड़ान भरने के दौरान पक्षी टकराया है। यह फ्लाइट जयपुर से सुबह 8:15 बजे मुंबई के लिए रवाना हुई थी।

16/09/2019

850 से ज्यादा नव चयनितों का इंतजार खत्म, गहलोत सरकार ने दी नियुक्ति

सरकार ने राजस्थान सिविल सेवा, स्टेट सेवा, अधीनस्थ सेवा मिलाकर 850 से ज्यादा नव चयनितों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं।

01/07/2019

कलेक्टर जगरूप यादव की कुर्सी का व्हील टूटा

कलक्टर जगरूप यादव की कुर्सी के नीचे का व्हील टूट गया है।

23/05/2019

आबूरोड़ नगरपालिका में हुई अनियमितताओं की होगी जांच : धारीवाल

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने विधानसभा में आश्वस्त किया कि सिरोही जिले की आबूरोड़ नगर पालिका में कथित रूप से व्याप्त भ्रष्टाचार एवं अनियमितताओं की जांच कराई जाएगी।

07/03/2020

मेधावी छात्राओं को मिलेगा ‘इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार’, 12वीं की बालिकाओं को मिलेगी स्कूटी

राज्य के जिला मुख्यालयों एवं पंचायत मुख्यालयों में होने वाले गार्गी पुरस्कार समारोह के दौरान ही जिला स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राओं को इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार दिए जाएंगे।

07/02/2020