Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

जीवन रक्षा के साथ आजीविका बचाने में भी नहीं रखी कोई कमी : गहलोत

Thursday, August 20, 2020 10:45 AM
गहलोत संबोधित कर रहे थे।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में राज्य सरकार ने ‘कोई भूखा नहीं सोए’ के संकल्प को पूरा करने के साथ ही जीवन बचाने एवं आजीविका के समक्ष आई चुनौती का मुकाबला करने में कोई कमी नहीं रखी। गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चिकित्सा शिक्षा के 37 चिकित्सा संस्थानों के भवनों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने करीब 300 करोड़ रुपए के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। इसमें 29 भवनों का लोकार्पण तथा 8 निर्माण कार्यों का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि प्रदेश में कोरोना से किसी की जान नहीं जाए। इसके लिए अधिक से अधिक टेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। राज्य सरकार का ध्येय राजस्थान को स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरे देश में सिरमौर बनाना है।

सुविधाएं विकसित करने पर दिया जोर
प्रदेश से किसी भी व्यक्ति को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़े। हमारे पिछले कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य ढांचे को मजबूती देने के लिए नि:शुल्क दवा योजना एवं नि:शुल्क जांच योजना शुरू की गई थी। कोरोना संक्रमण की शुरूआत के समय प्रदेश में कोरोना की जीरो टेस्टिंग सुविधा थी। आज प्रतिदिन 40 हजार से अधिक टेस्टिंग की सुविधा विकसित कर ली गई है, जो आगे चलकर 50 हजार तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50 मरीजों का इलाज प्लाज्मा थैरेपी से करने में कामयाबी मिली है। गहलोत ने कहा कि पिछले एक साल में 15 जिलों को मेडिकल कॉलेज मिले हैं, इनको मिलाकर राजकीय क्षेत्र में 31 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। हमारी मंशा है कि सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खुलें। कोरोना संक्रमण से मुकाबला करते हुए हमने सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं विकसित करने पर जोर दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला अस्पतालों में उपकरण एवं चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है।

सारे पैरामीटर्स पर हम हैं सबसे बेहतर
राजस्थान चिकित्सा के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ गया है। कोरोना से मुकाबले में हमारे प्रबंधन की देशभर में सराहना हुई है। हमने कोरोना से मृत्यु दर को काफी नियंत्रण में रखा है और सारे पैरामीटर्स पर अन्य राज्यों से बेहतर प्रदर्शन किया है। गहलोत ने कहा कि कोरोना से इस जंग में सभी दलों के जनप्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, भामाशाहों, सरकारी मशीनरी एवं आमजन का पूरा सहयोग मिला है। लॉकडाउन के दौरान गरीब, असहाय एवं जरूरतमंद लोगों के खातों में 3500-3500 रुपए हस्तांतरित कर सरकार ने उन्हें राहत पहुंचाई है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरयू सिंडीकेट में दो माह का लेखानुदान पारित, नहीं हुआ बजट पास

राजस्थान विश्वविद्यालय सिंडीकेट में वित्तिय वर्ष 2019-20 का एक बार फिर से बजट पास नहीं हो पाया। ऐसे में दो माह के लिए लेखानुदान पारित किया गया।

09/08/2019

फिजियोथैरेपी कांग्रेस आज से, 1500 प्रतिभागी लेंगे हिस्सा

उदयपुर। राजस्थान विद्यापीठ के संघटक फिजियोथैरेपी कॉलेज की ओर से दो दिवसीय अंतरराष्टीय कार्यशाला वर्ड फिजियोथैरेपी कांग्रेस का आयोजन शनिवार को प्रतापनगर स्थित विवि परिसर में होगा।

18/10/2019

फर्जी प्रवेश पत्र बनाकर होनहार छात्रों को दूसरे की जगह परीक्षा दिलाने वाली गैंग पकड़ी

फर्जी आधार कार्ड और प्रवेश पत्र बनाकर गांवों के लड़कों को नौकरी का झांसा देकर उनकी जगह होनहार छात्रों को बिठाकर परीक्षा दिलाने वाली गैंग का खुलासा करते हुए करणी विहार थाना पुलिस ने एक युवती सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

04/06/2019

10 नए डॉक्टर और बिल्डरों को फंसाया, हर डॉक्टर से उठवाया 25 लाख रुपए का लोन

स्पेशल आॅपरेशन गु्रप (एसओजी) की गिरफ्त में चल रहे शातिर ठग डॉ. रामलखन डिसानिया ने शेयर मार्केट में निवेश कराने के नाम पर कई डॉक्टरों को ठगी का शिकार बनाया था।

21/07/2019

निलंबित एसीपी आस मोहम्मद को जमानत नहीं

राजस्थान हाईकोर्ट ने झोटवाड़ा थाने के तत्कालीन एसीपी आस मोहम्मद को जमानत देने से इनकार कर दिया है। अदालत ने कहा है कि आरोपी चाहे तो आरोप पत्र पेश होने के बाद जमानत याचिका दायर कर सकता है।

18/09/2019

राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 27 हजार

राजस्थान में 184 नये कोरोना संक्रमित सामने आने के बाद शनिवार को मरीजों की संख्या बढ़कर 27 हजार 973 हो गयी, जबकि 4 संक्रमितों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 550 पर पहुंच गया।

18/07/2020

मोरा माता के लगाई कनक दंडवत, डीजे पर जमकर थिरके श्रद्धालु

समिति की ओर से मंदिर पर कनक दंडवत लगाने पहुंचे श्रद्धालुओं को दूध एवं केले का प्रसाद वितरण किया।

07/10/2019