Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
राजस्थान

गहलोत का विषम परिस्थितियों में भी कुशल वित्तीय प्रबंधन, विभिन्न योजनाओं के लिए 427 करोड़ रुपए किए स्वीकृत

Wednesday, December 16, 2020 10:50 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। कोविड-19 महामारी से उपजी विषम आर्थिक परिस्थितियों में भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कुशल वित्तीय प्रबंधन के जरिए जनकल्याणकारी योजनाओं को लगातार गति दे रहे हैं। गहलोत ने विभिन्न योजनाओं में करीब 427 करोड़ रुपए के अतिरिक्त धनराशि को मंजूर किया है।

मेधावी छात्राओं को स्कूटी के लिए 33 करोड़
बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उदेश्य से मुख्यमंत्री ने मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरण योजना में 33 करोड़ 10 लाख रुपए दिए हैं। साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के आयोजन के लिए 16 करोड़ 13 लाख रुपए मंजूर किए हैं। इससे भर्ती परीक्षा का समय पर आयोजन हो सकेगा। राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स) के तहत टैक्सटाइल उद्योग क्षेत्र में अनुदान के भुगतान के लिए 73 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया है। इसी तरह महात्मा गांधी राष्टÑीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत राज्यांश के रूप में 108 करोड़ 25 लाख 81 हजार रुपए दिए हैं।

अमृत योजना में 134 करोड़ मंजूर
मुख्यमंत्री ने अमृत योजना के तहत राज्य की हिस्सा राशि के रूप में 134 करोड़ 37 लाख रुपए का अतिरिक्त प्रावधान स्वीकृत किया है। साथ ही सरिस्का टाइगर प्रोजेक्ट में ग्राम विस्थापन कार्य के लिए राज्यांश के रूप में 3 करोड़ 28 लाख रुपए उपलब्ध कराए हैं। राष्ट्रीय खाद्य मिशन (दलहन) के लिए राज्यांश के रूप में 29 करोड़ 26 लाख रुपए का अतिरिक्त दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 6 करोड़ 75 लाख रुपए दिए हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय के लिए 10 करोड़
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं के मानदेय के भुगतान के लिए राज्य के अंश के रूप में 10 करोड़ दिए गए हैं। गहलोत की इस स्वीकृति से 36 बाल विकास परियोजनाओं के अधीन कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को मानदेय का नियमित भुगतान हो सकेगा। गहलोत ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (वाटरशैड कंपोनेंट) के अन्तर्गत राज्य के हिस्से के रूप में 13 करोड़ 51 लाख का अतिरिक्त प्रावधान किया है। इससे वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस योजना में केन्द्र से प्राप्त राशि का उपयोग कर प्रदेश में जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन से जुड़े कार्य तेजी से हो सकेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

उदयपुर के बायोलॉजिकल पार्क में बाघ ने बाघिन को मारा, लोहे का चैनल तोड़ बाड़े में घुसा

सज्जनगढ़ बॉयोलॉजिकल पार्क में गुरूवार को एक नर बाघ ने मादा बाघिन को मार डाला और उसे करीब 200 मीटर खींचता हुआ दर्शक दीर्घा के किनारे तक ले आया। जब तक वन अधिकारी मौक पर पहुंचते तब तक बाघ बाघिन को मार चुका था।

03/01/2020

खाद्य पदार्थों में मिलावट चिंता का विषय, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को बनाया जाए और प्रभावी: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट पूरे देश के लिए गंभीर चिंता का विषय है। राज्य सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू किया है। यह काम सिर्फ कुछ दिन तक ही सीमित न रहे, बल्कि प्राथमिकता के साथ हर वक्त यह चलना चाहिए।

30/10/2020

कोरोना से निपटने के लिए जेल प्रशासन मुस्तैद, जयपुर जेल में बनाया आइसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर पूरी दुनिया चिंतित हैं। राज्य सरकार ने भी इस ओर सुरक्षा के उपाय अपनाए हैं। सभी को मुस्तैद रहने और जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत प्रदेश की जेलों में बंद बंदियों और प्रशासन को किसी तरह की हानि नहीं हो, इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है।

18/03/2020

स्मार्ट सिटी के तहत पैसा नहीं मिला तो सरकार लेगी लोन

नए साल यानि 2020 में गोविंद मार्ग पर ट्रैफिक की समस्या से जनता को छुटकारा मिल सकता है। नारायण सिंह सर्किल से मनोचिकित्सालय तक एलीवेटेड रोड निर्माण के लिए अगर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पैसा नहीं मिला, तो सरकार लोन लेकर इसका निर्माण कराने पर भी विचार कर रही है।

01/01/2020

कोरोना वायरसः प्रदेश में 24 घंटे में आए 2677 नए रोगी, अकेले जयपुर में एक चौथाई से ज्यादा

प्रदेश में सोमवार को तीसरे दिन भी मरीजों की संख्या तीन हजार से कम रहने से राहत है। प्रदेश में 2677 नए केस सामने आए, लेकिन जयपुर में कोरोना संक्रमण का तांडव होता लग रहा है। जयपुर में सोमवार को संक्रमण का महा रिकॉर्ड बना है और एक दिन में 745 नए रोगी आए हैं। जयपुर में इतने मरीज कोरोना काल में आज तक कभी नही आए।

01/12/2020

सांसद बालकनाथ का हेलीकॉप्टर क्रेश होने से बचा

राजस्थान में अलवर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी सांसद बाबा बालकनाथ अनियंत्रित हुए हैलीकॉप्टर के संभल जाने से बाल बाल बच गये।

30/06/2019

ट्रक की टक्कर से 2 की मौत

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिश्नोईयों की ढाणी बारासण से स्कूल की छुट्टी होने पर सभी छात्र-छात्राएं मोटी ढाणी की तरफ जा रहे थे, तभी अचानक अनियंत्रित ट्रक धोरीमन्ना कि ओर से गुड़ामालानी कि तरफ जाते समय तेज रफ्तार ट्रक ने विद्यार्थियों को टक्कर मार दी, जिससे दो की मौके पर ही मौत हो गई।

13/02/2020