Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
राजस्थान

राज्यों की आपसी सहमति से जा सकेंगे श्रमिक : गहलोत

Sunday, April 26, 2020 10:50 AM
गहलोत बैठक को संबोधित कर रहे थे।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयासों के बाद अब प्रवासी एवं श्रमिक राज्यों की आपसी सहमति से चरणबद्ध तरीके से राजस्थान से बाहर या राजस्थान में अपने आवास जा सकेंगे। यह श्रमिक आवश्यक होने पर संबंधित राज्य सरकार से अनुमति मिलने और उचित व्यवस्थाओं के उपरान्त अपने गृह स्थान पर पहुंच सकेंगे। गहलोत ने कहा कि प्रवासियों एवं श्रमिकों को हैल्पलाइन नंबर 18001806127 ई-मित्रराजस्थानजीओवी.इन पोर्टल, ई-मित्र मोबाइल एप अथवा ई-मित्र कियोस्क पर पंजीकरण करवाना होगा। श्रमिकों के पंजीकरण के बाद राज्य सरकार संबंधित राज्य सरकार से सहमति प्राप्त करेगी। पंजीकृत प्रवासी एवं श्रमिकों की संख्या के अनुसार उन्हें को तय तिथि एवं समय पर अपने आवास जाने की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी, जो व्यक्ति अपने वाहन से आना चाहेगा। उसे पंजीकरण में इसका उल्लेख करना होगा। कोई भी व्यक्ति सड़कों पर नहीं निकले और न ही रवाना हो। गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए नियत स्थान पर पहुंचने के बाद प्रवासियों एवं श्रमिकों को क्वारंटाइन किया जाएगा।

 जो प्रवासी या श्रमिक कर्फ्यू पास लेकर निजी वाहनों से आएंगे, उन्हें राज्य में एंट्री प्वाइंट पर रजिस्ट्रेशन के बाद आने दिया जाएगा और नियत स्थान पर पहुंचने के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा। राजस्थान से निजी वाहनों से बाहर जाने वाले प्रवासियों को भी जिला कलेक्टर की ओर से चरणबद्ध रूप से पास जारी किए जाएंगे।  

किसी भी स्थान से आए व्यक्ति की सूचना प्रशासन को दें ग्रामवासी
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रवासियों एवं श्रमिकों को पूरे प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने.अपने राज्यों में पहुंचाना बड़ी चुनौती है। प्रवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग एवं हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना के साथ अगले कुछ दिनों में सकुशल अपने.अपने स्थानों पर पहुंचाने के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि बिना किसी जातिगत भेदभाव के क्वारंटाइन अवधि और कर्फ्यू नियमों की सख्ती से पालना की जाए। उन्होंने अपील की है कि ग्रामवासी किसी भी स्थान से आए व्यक्ति की सूचना स्थानीय प्रशासन को दें, ताकि क्वारंटाइन के नियम की पालना करवाई जा सके।

स्क्रीनिंग एवं बसों की पर्याप्त व्यवस्था हो
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रवासियों के इस आवागमन के लिए चिकित्सा विभाग सर्दी, जुकाम एवं बुखार, आईएलआई के लक्षणों की स्क्रीनिंग एवं जांच की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करे। साथ ही परिवहन विभाग उचित संख्या में बसों की व्यवस्था और स्थानीय जिला प्रशासन राज्य की सीमाओं पर अस्थायी आवास एवं भोजन आदि की व्यवस्था का प्रबंध करे। बसों एवं अस्थायी आवासों में सेनेटाइज एवं सफाई की भी उचित व्यवस्था रहे।

नियमों का उल्लंघन किया तो होगी कार्रवाई
गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार सभी प्रवासियों एवं श्रमिकों को सकुशल उनके घर पहुंचाना चाहती है, लेकिन संक्रमण से बचाव के लिए उनका सहयोग महत्वपूर्ण है। कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करेगा तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने क्वारंटाइन में रहने वाले सभी लोगों की क्वारंटाइन अलर्ट सिस्टम तथा राज कोविड.19 इन्फो एप के माध्यम से आॅनलाइन ट्रेकिंग की व्यवस्था की है। यदि कोई व्यक्ति क्वारंटाइन एरिया से बाहर जाता है, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।  मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि प्रवासी एवं श्रमिकों को आवागमन में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों से वार्ता कर उचित व्यवस्थाएं की जा रही है। बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहित कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्वारंटाइन का करें उचित प्रबंध
गहलोत ने निर्देश दिए कि प्रवासी एवं श्रमिकों को तय हैल्थ प्रोटोकॉल के अनुसार क्वारंटाइन में रखने की सख्ती से पालना करवाई जाए, जहां तक सम्भव हो यह श्रमिक क्वारंटाइन में रहें, जिनके पास आवास की उचित व्यवस्था नहीं हो, उनके लिए स्थानीय प्रशासन संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था उपलब्ध करवाएं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र, रेगिस्तानी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति योजना के लिए ऋण स्वीकृति का किया आग्रह

राज्य सरकार ने प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र के 5 शहरों और 2104 गांवों को पेयजल आपूर्ति के लिए काफी समय से लंबित राजीव गांधी लिफ्ट नहर तृतीय चरण योजना के लिए जल्द ऋण प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास शुरू किए हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जापानी संस्था जायका से 1163.2 करोड़ रुपए के ऋण की शीघ्र स्वीकृति के लिए आग्रह किया है।

19/11/2020

आरओ ऑफिस में आग

मरूधर हॉस्पिटल के पास बुधवार शाम एक आरओ आॅफिस में भीषण आग लग गई। भीषण आग ने यहां पर बनी 6 दुकानों सहित एक रेस्टोरेंट को भी अपनी चपेट में ले लिया।

02/05/2019

जैसा सुना वैसा पाया, रिअली जोधपुर इज द ग्रेट सिटी: मुनमुन दत्ता

पोलिटेक्निक कॉलेज के प्रांगण में निओमोनिया जोधाणा क्लब एंड इवेंट और दैनिक नवज्योति के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे गरबा महोत्सव में बुधवार को तारक मेहता का उल्टा चश्मा की फिमेल केरेक्टर बबीता जी उर्फ मुनमुन दत्ता ने अपनी खूबसूरत अदाओं से जोधपुर वासियों का दिल जीत लिया।

02/10/2019

पंचायत सहायक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सचिन पायलट से की मुलाकात

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके निवास पर अखिल राजस्थान पंचायत सहायक संघ के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की।

04/06/2019

खेती-किसानी से ही देश की आर्थिक तरक्की, स्वदेशी जागरण मंच शुरू करेगा भूमि सुपोषण अभियान: सतीश कुमार

स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संगठक सतीश कुमार ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है, ऐसे में खेती-किसानी के माध्यम से ही भारत आर्थिक रूप से मजबूत हो सकता है। स्वदेशी जागरण मंच खेती-किसानी को विकसित करने के लिए 13 अप्रैल से देशभर में भूमि सुपोषण अभियान का श्रीगणेश करेगा, जिसमें स्वदेशी कार्यकर्ता खेतों पर जाकर भूमि पूजन का काम करेंगे।

22/03/2021

दीपावली के मद्देनजर मॉकड्रिल: उम्मेद स्टेडियम में चली गोली की सूचना पर हरकत में आई पुलिस

उम्मेद स्टेडियम में अचानक बुधवार शाम चार बजे उदयमंदिर पुलिस व उसकी पूरी फोर्स ने धावा बोल दिया। साथ में सिविल ड्रेस में गुप्तचर पुलिस भी पहुंची, देखते ही देखते पूरे स्टेडियम को पुलिस ने घेर लिया। क्षेत्र की नाकाबंदी कर दी गयी। पुलिस अधिकारियों ने भीतर घुस कर खेल अधिकारी को पूछा हॉस्टल में गोली चली है , आपको पता ही नहीं है। छात्रावास में कौन है? खाली करवाओ।

23/10/2019

त्योहारी सीजन में सफर होगा मुश्किल, स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

त्योहारी सीजन में बस-ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में इजाफा हो जाता है। ऐसे में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है।

06/10/2019