Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

ISI को गोपनीय दस्तावेज देने के आरोप में सेना का जवान गिरफ्तार, एक ठेकेदार पहले ही हो चुका गिरफ्तार

Thursday, July 15, 2021 01:10 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जोधपुर। पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस आईएसआई को कथित रूप से गोपनीय दस्तावेज मुहैया कराने के आरोप में सेना के एक जवान को भी आधिकारिक गोपनीयता कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि सेना मुख्यालय ने पुष्टि की है कि विचाराधीन दस्तावेज विशेष श्रेणी के थे। सेना के आधार शिविर में 34 वर्षीय सब्जी आपूर्तिकर्ता कथित तौर पर धन राशि के लिए सेना के एक व्यक्ति से संवेदनशील दस्तावेज प्राप्त कर उन्हें आईएसआई को दे रहा था। अधिकारियों ने कहा कि सब्जी आपूर्तिकर्ता हबीब खान को मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने राजस्थान के पोकरण से गिरफ्तार किया। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि जासूसी नेटवर्क के जरिए रक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े कुछ संवेदनशील दस्तावेज पड़ोसी देश में भेजे जा रहे हैं।  

पुलिस आयुक्त अपराध प्रवीर रंजन ने कहा कि हमें हबीब खान की इस कार्य में संलिप्तता के बारे में जानकारी मिली। हमारी टीम ने छापेमारी की और उचित सत्यापन के बाद उसे पोकरण से गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से कुछ गुप्त दस्तावेज भी बरामद किए गए और उसके खिलाफ आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। जांच के दौरान यह पाया गया कि सेना का आदमी परमजीत भी इसमें लिंक मैन था। अधिकारी ने कहा कि वह पहले पोकरण में तैनात था, जहां वह रहमान के संपर्क में आया, जिसने उससे गुप्त दस्तावेज साझा करने को कहा। पुलिस ने बताया कि कि परमजीत फिलहाल आगरा कैंट में क्लर्क के पद पर तैनात है।

पुलिस के अनुसार रहमान के रिश्तेदार पाकिस्तान के सिंध में रहते हैं और वह उस देश में गया था और वहां जासूसी रैकेट में शामिल कुछ लोगों से मिला था। पुलिस ने कहा, रहमान को उनके साथ दस्तावेज साझा करने के लिए कहा गया था और काम करने के लिए पैसा हवाला नेटवर्क के माध्यम से भेजा गया था। पुलिस ने कहा, मामले में आगे की जांच चल रही है। रहमान और परमजीत दोनों को जासूसी के कार्य में शामिल पाया गया है। पुलिस को जासूसी कार्य में इस्तेमाल किए गए कई बैंक खाते मिले हैं। मामले की गहन जांच की जा रही है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विभाग योजनाओं की जानकारियां पोर्टल पर कराएं साझा : गहलोत

लोगों को सुशासन देना और सूचना तकनीक के उपयोग से सरकारी विभागों की समस्त सेवाओं की पहुंच सुलभ कराना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

11/08/2021

एयर इंडिया की फ्लाइट रद्द, यात्री हो रहे परेशानी

एयरपोर्ट पर फ्लाइट शेड्यूल बिगड़ गया है। एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-491/492 रद्द हो गई।

13/12/2019

बजरी माफियाओं ने पुलिस दल पर किया हमला, थानाप्रभारी सहित छह घायल

बनास नदी में हो रहा अवैध खनन अब नासूर बनता जा रहा है। अवैध रूप से खनन कर रहे बजरी माफिया की दबंगई लगातार बढ़ती जा रही है।

15/06/2019

कोटा में अब तक 102 बच्चों ने तोड़ा दम, मायावती ने प्रियंका गांधी पर साधा निशाना

प्रदेश की शिक्षा नगरी कोटा के जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। पिछले तीन दिनों में 10 बच्चों की मौत हो हुई है, जिसके बाद बच्चों की मौत का आंकड़ा 102 पहुंच गया है।

02/01/2020

बाड़मेर में मासूम के साथ दुष्कर्म के आरोपी को उम्रकैद

बाड़मेर जिले की एक अदालत ने एक वर्ष पूर्व एक मासूम बालिका के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या के आरोपी को बुधवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

13/06/2019

वैक्सीनेशन में लगेंगे 45 मिनट, 28 दिन बाद आएगा दूसरी डोज का बुलावा

कोरोना को मात देने के लिए देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवीशील्ड और बायोटेक व आईसीएमआर की कोवीशील्ड वैक्सीन को हरी झंडी मिल चुकी है। आगामी कुछ दिनों में ही वैक्सीन की डोज की पहली खेप प्रदेश में पहुंचेगी। प्रदेश में आमजनता के लिए हालांकि वैक्सीन की उपलब्धता में समय लगेगा, लेकिन वैक्सीन आने के बाद प्रदेश में करीब 5 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा।

04/01/2021

सुजानगढ़ में CM गहलोत ने साधा निशाना, कहा- गुमराह एवं धनबल से चुनाव जीतना चाहती है बीजेपी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोगों को गुमराह एवं धनबल के आधार पर चुनाव जीतना चाहने का आरोप लगाते हुए कहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी के जीतने पर राज्य सरकार मजबूत होगी और काम करने में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

30/03/2021