Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
राजस्थान

एलन कोचिंग के एक और छात्र ने की आत्महत्या, शौचालय में फंदे पर लटका मिला शव

Friday, December 20, 2019 07:45 AM
मृतक विशाल चंद्र यादव(फाइल फोटो)

कोटा। जवाहर नगर थाना क्षेत्र में गुरुवार को एलन कोचिंग संस्थान के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने छात्र के शव को एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। परिजनों के आने के बाद शुक्रवार पोस्टमार्टम कराया जाएगा। जवाहर नगर क्षेत्र के पीजी हॉस्टल सम्यक में रह कर एलन कोचिंग संस्थान से आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र विशाल चंद्र यादव का शव कमरे के शौचालय में छत की कड़ी में लटका मिला है। 

पुलिस उप-अधीक्षक संजय शर्मा ने बताया कि महावीर नगर प्रथम मकान नंबर 1097 सम्यक हॉस्टल की दूसरी मंजिल में निवास कर रहे एलन कॅरियर के छात्र विशाल चंद्र यादव (15) पुत्र रमाकांत यादव उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बरोली विला का निवासी था। उसने कमरे में बने शौचालय के अंदर कड़े से फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। इस घटना की जानकारी मिलने से अन्य छात्रों में भय का माहौल बन गया। हॉस्टल संचालक शंभू कुमार जैन ने बताया कि विशालचंद यादव 11वीं कक्षा का छात्र था। वह पिछले एक साल से पीजी हॉस्टल में रहकर एलन कोचिंग संस्थान से आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहा था। सुबह देर तक छात्र कोचिंग जाने के लिए बाहर नहीं निकला तो उसके कमरे में जाकर देखा। कमरे की कुंदी खटखटाने पर कोई जवाब नहीं मिलने पर जवाहर नगर थाना पुलिस को सूचना दी गई। एसआई कुलदीप सिंह मय जाब्ते के मौके पर पहुंचे। कमरे का दरवाजा खोलने के बाद अंदर जाकर देखा तो छात्र शौचालय के कड़े से फंदा लगाकर लटक रहा था।

कमरे में नहीं मिला कोई सुसाइड नोट
एसआई कुलदीप सिंह ने बताया कि दोपहर करीब साढ़े 12 बजे पीजी हॉस्टल में कोचिंग छात्र के सुसाइड की सूचना मिली। मौके पर पहुंचकर छात्र के कमरे की तलाशी ली, लेकिन किसी प्रकार का सुसाइड नोट नहीं मिला। छात्र के शव को एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। घटना की जानकारी परिजनों को दी गई है। उनके कोटा पहुंचने पर पोस्टमार्टम कराकर छात्र का शव परिजनों को सौंपा जाएगा। पुलिस ने मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया।

शाम को खाया खाना फिर नहीं निकला
जांच में सामने आया कि छात्र बुधवार रात को करीब साढ़े नौ बजे खाना खाकर अपने कमरे में सोने चला गया था। उसके बाद सहपाठी छात्र से करीब दस बजे बातचीत कर सो गया। गुरुवार को देर तक नहीं उठने पर एक छात्र ने उसे जगाने के लिए कुंदी खटखटाई, लेकिन अंदर से कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। उसने शक होने पर कमरे की खिड़की से झांका, लेकिन छात्र दिखाई नहीं दिया और कमरे की कुंदी अंदर से बंद थी। सहपाठी छात्र की सूचना पर हॉस्टल संचालक ने कमरे के दरवाजे को धक्का दिया तो गेट खुल गया। अंदर छात्र दिखाई नहीं दिया। संचालक ने छात्रों के साथ शौचालय में देखा तो वह कड़ी से प्लास्टिक की रस्सी का फंदा लगाकर लटक रहा था। इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने छात्र को नीचे उतारा और एमबीएस अस्पताल लेकर गए। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित किया।
 
अब तक 8 छात्र बन चुके है काल का ग्रास
आत्महत्या करने वाले विद्यार्थियों में सबसे ज्यादा संख्या एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में कोचिंग करने वाले छात्रों की होती है। संस्थान में मोटी फीस लेकर छात्रों के बीच ऐसी प्रतियोगिता का माहौल तैयार किया जाता है, जिसमे कई छात्र खुद को पिछड़ा हुआ समझकर सुसाइड जैसे कदम उठाने को मजबूर हो जाते हैं।

एलन कॅरियर के जिम्मेदार एक-दूसरे पर टालते रहे
एलन कॅरियर के अधिकारी सवालों के जवाबों से कतराते हुए एक-दूसरे पर टालते रहे। जब संस्थान के जन संपर्क अधिकारी एवं मीडिया कॉडिनेटर प्रमोद मेवाड़ा से फोन पर बात करनी चाही तो कोई जवाब नहीं दिया गया। बल्कि यह कह दिया कि वे इसके लिए अधिकृत नहीं है।

आपको बाद में करूंगा कॉल
एलन कोचिंग संस्थान के निदेशक गोविंद माहेश्वरी से उनके कोचिंग संस्थान के छात्रों के सुसाइड करने के बारे में उनका पक्ष जानने को फोन किया तो उन्होंने फोन रिसीव करने के बजाय टैक्सट मैसेज दिया कि मैं आपको बाद में कॉल करूंगा। उन्हें एसएमएस तथा व्हाट्सएप पर सवाल भेजे, लेकिन उन्होंने उनका भी जवाब नहीं दिया।

इस साल अगस्त से 19 दिसंबर तक आत्महत्या करने वाले एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स-:

अगस्त
1. 14 अगस्त को 17 वर्षीय बेलम निवासी ओड़िसा
सितंबर
1. 9 सितंबर 19 वर्षीय श्वेता कुमारी निवासी मुधबनी बिहार
2. 13 सितंबर 17 वर्षीय रोहित सुवालका निवासी भीलवाड़ा
3. 15 सितंबर 15 वर्षीय संकेत यादव निवासी जौनपुर यूपी
अक्टूबर
1. 5 अक्टूबर 16 वर्षीय आदित्य अग्रवाल निवासी हाथरस यूपी
दिसंबर
1. 15 वर्षीय विशाल चंद निवासी बलिया जिला यूपी
नोट: एलन कोचिंग के एक छात्र सुधांशु कश्यप की अवसाद ग्रस्त होने के कारण 9 सितंबर को गश खाकर गिरने से मौत हुई।

इनका कहना है
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के जन संपर्क अधिकारी एवं मीडिया कॉडिनेटर प्रमोद मेवाड़ा ने कहा कि मैं इसके लिए अधिकृत नहीं हूं। आपकी गोविंद सर से बात करवाता हूं। आपका मैसेज भी उन्हें फॉरवर्ड करता हूं।

एलन कॅरियर इंस्ट्टीयूट मार्केटिंग हैड नितेश शर्मा ने कहा कि कोचिंग छात्रों की आत्महत्या के बारे में आप प्रमोद मेवाड़ा से बात करें, वे सब बता देंगे।

एलन कॅरियर इंस्ट्टीयूट के मीडिया कंट्रोलर एंड मार्केटिंग डिपार्टमेंट के निशांक सक्सेना ने कहा कि कोचिंग छात्र की आत्महत्या की मुझे जानकारी नहीं है। हम इसके बारे में कुछ भी कहने को अधिकृत नहीं हैं। आपके सवाल का जवाब गोविंद सर देंगे। आप उनसे बात करें।

यह भी पढ़ें:

मुख्यमंत्री बदलने की अटकलों पर बोले डोटासरा, गहलोत के नेतृत्व में पूरे 5 साल चलेगी सरकार

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से उनके निवास पर मुलाकात की। जोशी से मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत की। इस दौरान सियासी घटनाक्रम में मुख्यमंत्री बदले जाने की संभावना पर डोटासरा ने कहा कि गहलोत ही मुख्यमंत्री रहेंगे और सरकार पूरे 5 साल चलेगी।

10/08/2020

वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का निधन, पिछले कई दिनों से थे बीमार

उदयपुर के वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का बुधवार सुबह निधन हो गया है। वे पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने शक्तावत के निधन पर संवेदना व्यक्त की है।

20/01/2021

धारा-370 को निकाय चुनावों में भुनाने की तैयारी में भाजपा

भाजपा ने प्रदेश में होने वाले निकाय चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी है। चुनाव हालांकि निकायों के होंगे, लेकिन उसमें भाजपा धारा-370 को फोकस कर जनता के बीच जाएगी और उसे भुनाकर चुनाव जीतने की फिराक में है।

05/09/2019

कोरोना के अलावा मृत्यु पर दो घंटे में मिल जाएगी कोरोना रिपोर्ट: कल्ला

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि कोरोना मरीजों के अतिरिक्त अन्य बीमारी से किसी रोगी की मृत्यु पर दो घंटे में ही कोरोना जांच की रिपोर्ट दे दी जाएगी।

16/06/2020

कार्यालय सहायक ने ज्वॉइन करने के बाद ही खड़ा कर दिया घूस का तंत्र, 27 हजार लेते दबोचा

एसीबी ने कोटपूतली नगर पालिका में कार्यरत कार्यालय सहायक मनोज कुमार शर्मा को 27 हजार रुपए की घूस लेते सोमवार को रंगे हाथों दबोच लिया।

06/08/2019

इस दिवाली पटाखों पर लग सकती है रोक, करोड़ों का कारोबार होगा प्रभावित

इस बार दीपावली के त्योहार पर पटाखे जलाने पर रोक लग सकती है। इसका लोगों की ओर से विरोध भी किया जा रहा है, लेकिन राज्य सरकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के कारण पटाखे जलाने पर रोक लगा सकती है।

15/10/2020

राहुल गांधी का प्रदेश दौरा आज से, 2 दिन में चार जिलों में 5 सभाएं करेंगे, ट्रैक्टर रैली भी निकालेंगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार से दो दिवसीय राजस्थान दौरे पर रहेंगे। गांधी अपने दो दिन के दौरे के तहत चार जिलों में पांच सभाएं करेंगे। इस दौरान वे ट्रैक्टर रैली और मंदिर दर्शन करते भी नजर आएंगे। राहुल गांधी की सभाओं की तैयारी के लिए सत्ता और संगठन कई दिनों से जुटे हुए हैं।

12/02/2021