Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
राजस्थान

राजस्थान के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव 27 को, आदेश जारी

Wednesday, August 07, 2019 16:05 PM
राजस्थान विश्वविद्यालय

जयपुर। राजस्थान के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इस साल छात्रसंघ चुनाव 27 अगस्त को होंगे। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। छात्रसंघ चुनावों की प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी, जो 28 अगस्त को परिणामों की घोषणा के साथ समाप्त होगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग  ने छात्रसंघ चुनावों को लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार ही करवाने के आदेश जारी किए हैं।

पिछले साल दो चरणों में हुए थे
पिछले साल राजनीतिक कार्यक्रम के चलते राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव दो चरणों में किए गए थे, लेकिन इस साल पूरे प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों को 27 अगस्त को एक साथ छात्रसंघ चुनाव की तारीख घोषित कर दी गई है।

यह किया बदलाव
छात्रसंघ चुनाव-2019-20 में एक बड़ा बदलाव किया गया है और वो है कि इस साल जिस दिन मतदान होगा, उसी दिन परिणाम जारी नहीं किया जाएगा। इस साल 27 अगस्त को मतदान और 28 अगस्त को मतगणना तथा परिणाम जारी किया जाएगा।

जारी किए दिशा-निर्देश
उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेश में छात्रसंघ चुनावों को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। प्रदेश में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान साथ ही लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार ही मतदान करवाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चुनाव प्रक्रिया के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस प्रशासन की भी पुख्ता व्यवस्था रखने के विभाग ने निर्देश दिए हैं।


चुनावी कार्यक्रम
19 अगस्त-मतदाता सूचियों का प्रकाशन सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक
20 अगस्त-मतादात सूचियों पर आपत्ति सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक
20 अगस्त-मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन दोपहर 2 से 5 बजे तक
22 अगस्त-उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना सुबह 10 से 3 बजे तक
22 अगस्त-नामांकन पत्रों की जांच व आपत्तियां 3 बजे से 5 बजे तक
23 अगस्त-वैध नामांकन सूची का प्रकाशन सुबह 10 बजे तक
23 अगस्त-उम्मीदवारों द्वारा नाम वापसी सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक
23 अगस्त-उम्मीदवारों की अंतिम नामांकन सूची 2 बजे से 5 बजे तक
27 अगस्त-मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक
28 अगस्त-सुबह 11 बजे से मतगणना, परिणाम की घोषणा और विजयी उपम्मीदवारों को शपथ दिलवाना

उच्च शिक्षण संस्थान
प्रदेश में करीब 15 से अधिक बड़े सरकारी विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य यूनिवर्सिटीज है। 252 से अधिक सरकारी कॉलेज के अलावा निजी कॉलेजे है। 

राज्य के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में करीब 30 हजार विद्यार्थी है। इसके अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में करीब 2 लाख छात्र हैं तो सरकारी कॉलेज में करीब 5 लाख छात्र सहित करीब 7.50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स इन चुनावों में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें:

घनश्याम तिवाड़ी ने भाजपा की खूब सेवा की, फिर भी नहीं बन पाए CM: अशोक गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने राजसमंद के डेगाना में कांग्रेस उम्मीदवार देवकीनंदन गुर्जर के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश को केंद्र सरकार ने नए रुपए नहीं दिए।

17/04/2019

प. नेहरू को याद किया

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर सोमवार को कांग्रेस के प्रदेश, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

28/05/2019

निकाय चुनाव में कांग्रेस ने सत्ता, सरकारी मशीनरी, धनबल और बाहुबल का उपयोग किया: सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि निकाय चुनाव में कांग्रेस ने सत्ता, सरकारी मशीनरी, धन बल और बाहु बल का उपयोग किया है। उसके बाद भी राजस्थान की जनता और भाजपा के कार्यकर्ताओं ने सरकार के मनसूबों को सफल नहीं होने दिया।

27/11/2019

मसूद के आतंकी घोषित होने पर कांग्रेस मना रही है शोक : योगी

भाजपा के स्टार प्रचारक और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव को लेकर रावतसर में जनसभा को सम्बोधित किया।

03/05/2019

ज्योतिषीय शोध: प्रचंड जीत के बाद अगले 5 साल बुलंद रहेंगे पीएम मोदी के सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को पूर्वाह्न 11 बजे वडनगर गुजरात में हुआ। जिसके अनुसार वृश्चिक लग्न की कुंडली बनती है। परंतु उनकी बायोग्राफी और पारिवारिक स्थिति के अनुसार तुला लग्न की जन्मपत्री है। मोदी के जीवन पर ज्योतिषीय शोध के बाद कहा जा सकता हैं, कि उनका जन्म 10.50 के पूर्व होना चाहिए।

25/05/2019

उर्वशी एसपी और खुशी बनी एक दिन की डीईओ

उदयपुर। आमतौर पर बच्चे पुलिस और शिक्षाधिकारियों से डरे-सहमे से होते हैं, परंतु जब किसी बच्चे को इन दोनों विभागों के मुखिया बनने का अवसर मिले तो उनका इतराना स्वाभाविक ही है।

20/11/2019

देश में धन की कमी नहीं, चौकीदार की नीयत में खोट है : राहुल

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि राज्य सरकार जमीन देगी तो मुश्किल होने के बाद भी कांग्रेस कोटा में नया एयरपोर्ट बनाएगी।

26/04/2019