Dainik Navajyoti Logo
Friday 30th of October 2020
 
राजस्थान

कोरोना वॉरियर्स और सरवाइवर के बच्चों को 2 करोड़ की स्कॉलरशिप देने की घोषणा

Sunday, May 24, 2020 10:55 AM
निर्मल पंवार (फाइल फोटो)

जयपुर। महात्मा ज्योतिराव फूले विश्वविद्यालय (एमजेआरपी) कोरोना वायरस (कोविड-19) से लड़ रहे योद्धाओं और जंग हार चुके लोगों के बच्चों को करोड़ों रुपए की स्कॉलरशिप देगा, जिससे उनके बच्चे आसानी से उच्च शिक्षा की पढ़ाई एमजेआरपी के माध्यम से कर सकें। इस दौरान आर्थिक परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़े। एमजेआरपी ने कोरोना से लड़ रहे यौद्धाओं के साथ कोरोना सरवाइवर जो महामारी की लड़ाई में अपनी जिदंगी की जंग हार चुके हैं। उनके बच्चों के लिए दो करोड़ रुपए की विशेष स्कॉलरशिप कोरोना से जंग-शिक्षा के संग देने की घोषणा की है।

कोविड-19 वॉरियर्स हैं सुपर हीरो
पंवार ने कहा कि कोविड-19 वॉरियर्स हमारे रियल सुपर हीरो हैं। पूरा देश उनका आभारी है और उनके आभार के लिए ही एमजेआरपी ने यह स्कॉलरशिप की पहल की है। मानव कल्याण एवं जन सेवा के लिए भी एमजेआरपी हमेशा आगे रहा है। इस महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों को 2 हजार से अधिक सूखे राशन के किट और बीस हजार भोजन के पैकेट वितरित किए। गौरतलब है कि एमजेआरपी ने कोरोना से निपटन के लिए मुख्यमंत्री सहायकता कोष में पांच लाख रुपए का सहयोग दिया था।

10 फीसदी सीटों पर आरक्षण
एमजेआरपी विश्वविद्यालय के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने कहा कि कोविड-19 वॉरियर्स स्कॉलरशिप स्कीम ‘कोरोना से जंग-शिक्षा के संग’ में डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिकल स्टाफ, हाउसकिपिंग, पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स, मीडियाकर्मी, सेनेटेशन वर्कर सहित अन्य कोरोना योद्धाओं के साथ ही इस रोग से संक्रमित होने वालों में से कोरोना सरवाइवर और जो इस जंग में अपनी जान गंवा चुके लोगों के बच्चों को विवि में संचालित विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश में 10 फीसदी सीटों पर आरक्षण मिलेगा। साथ ही कोर्स के दौरान फीस में भी 10 से 50 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी। जिसका लाभ एमजेआरपी के सभी स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज में पढ़ाई करने पर मिलेगा। 

यह भी पढ़ें:

पिंडवाड़ा हाइवे पर एंबुलेंस से भिड़ा ट्रेलर, बच्चे सहित दो की मौत

उदयपुर/गोगुंदा। जिले के गोगुंदा थाना क्षेत्र के पिंडवाड़ा हाइवे पर रविवार शाम कोयला लदा ट्रेलर डिवाइडर को लांघ कर उदयपुर से सिरोही की ओर जा रही एंबुलेंस से भिड़ गया।

01/12/2019

क्यों मनाया जाता है मुहर्रम?

मुहर्रम कोई त्योहार नहीं है। पूरी दुनिया के मुसलमान मुहर्रम की नौ और दस तारीख को इबादत करते हैं। इस महीने में लोग इमाम हुसैन की शहादत में मातम मनाते हैं।

09/09/2019

रेलवे परीक्षा में ट्रेनों का करेगा संचालन

प्रदेश में संचालित हो रही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रेलवे प्रशासन परीक्षा में स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। इससे नियमित ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिल सकेगी।

04/09/2020

अशोक गहलोत ने महाराणा प्रताप को किया नमन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मेवाड़ के सपूत एवं वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयन्ती पर उन्हें नमन किया है। गहलोत ने कहा कि त्याग, तपस्या, स्वतंत्रता के पुजारी प्रताप का जीवन वीरता, शौर्य और संघर्ष का प्रतीक है।

09/05/2020

SOG के ASP-CI ने 'मास्कमैन' के साथ मिलकर मांगी 8 करोड़ की घूस, ACB ने दर्ज किया मुकदमा

आनंदपाल एनकाउंटर, ब्लैकमेलिंग कांड, पिनकॉर्न जैसे कई बड़े खुलासे कर चुकी स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) अब दागदार हो चुकी है। सरकार के साथ एसओजी के अधिकारियों ने धोखा किया है। किसी भी बड़े विवाद की जांच जब सरकार एसओजी को सौंपती तो माना जाता था कि यहां पर निष्पक्ष जांच होगी और आमजन को न्याय मिलेगा, लेकिन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्यपाल मिढ्ढा, सीआई विष्णु खत्री ने जब ‘मास्कमैन’ के साथ मिलकर एक परिवादी से 8 करोड़ रुपए की घूस मांगी।

05/07/2020

आने वाले समय में जनता स्वयं भाजपा को देगी झटका : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात के अंदर क्या हो रहा है।

11/06/2020

सतीश पूनिया ने विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात, विदेशों से राजस्थानी छात्रों की वतन वापसी की मांग की

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने विदेश में पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्रों को सुविधाओं के संबंध में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

19/03/2020