Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
राजस्थान

केन्द्र सरकार अपने हाथ में ले पूर्वी नहर परियोजना : गहलोत

Friday, February 21, 2020 10:55 AM
गहलोत बजट भाषण के बाद संबोधित कर रहे थे।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को लेकर कहा है कि 37 हजार करोड़ की इस परियोजना को केन्द्र सरकार अपने हाथ में लेकर निर्माण करवाए। हमने इस मामले में प्रधानमंत्री को भी अवगत कराया है। इतनी बड़ी राशि राज्य के स्तर पर वहन करना आसान नहीं है। गहलोत बजट भाषण के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ईस्टर्न राजस्थान नहर परियोजना 13 जिलों के लिए अति महत्वपूर्ण है। इसकी लागत 37 हजार 247 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री इसकी घोषणा कर चुके है। अब उन्हें आगे आकर प्राथमिकता के साथ इसे हाथ में लेना चाहिए। इसके एक हिस्से पर काम शुरू हो गया है। जल मिशन पर मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर आवास को नल कनेक्शन मुहैया कराने में करीब 150 लाख करोड़ खर्च होंगे। इसमें केन्द्र ने राज्य की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी की है। राज्य के लिए इसे करना आसान नहीं है। हमने मांग रखी है कि रेगिस्तानी राज्यों की तर्ज पर राज्य को विशेष सुविधाएं दी जाएं।

रिफाइनरी में देरी से राज्य को नुकसान
मुख्यमंत्री ने रिफाइनरी की चर्चा करते हुए पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि पहले 26 प्रतिशत हिस्सेदारी का विरोध करते रहे, लेकिन सत्ता में आने के बाद इससे ज्यादा हिस्सेदारी नहीं बढ़ा पाए। इससे काम में देरी हुई और लागत बढ़ गई। केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय करों की हिस्सेदारी में 10 हजार 300 करोड़ की कटौती कर दी। जीएसटी में 2600 करोड़ का राज्य को नुकसान हुआ है। केन्द्र का आर्थिक मजबूती की ओर कोई ध्यान नहीं है। हाल ही हुए दिल्ली चुनाव को वर्षों तक याद किया जाएगा। लोकतंत्र की धज्जियां उड़ी। मतदान के आंकड़े जारी नहीं किए गए। केन्द्र में महज आंकड़े छिपाने का खेल चल रहा है।

मिलावट की नहीं कर पाएगा फिर हिम्मत
गहलोत ने कहा कि मिलावटखोरों के खिलाफ इतनी सख्ती बरती जाएगी कि कोई मिलावट की हिम्मत नहीं कर पाएगा। जरूरत पड़ी तो कानून में संशोधन भी करेंगे। साथ ही तमिलनाडु की तर्ज पर राज्य में भी सड़क हादसों में होने वाली मौतों को कम करने के लिए उनका अनुसरण करेंगे।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना की स्थिति को लेकर कांग्रेस के नेताओं की हुई बैठक

प्रदेश में कोरोना की स्थिति और कांग्रेस संगठन की गतिविधियों को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की वीसी के जरिए बैठक हुई।

27/04/2021

ऑपरेशन क्लीन स्वीप: पुलिस ने स्मैक के साथ 1 आरोपी को किया गिरफ्तार, 22.5 हजार नकदी भी बरामद

राजधानी जयपुर के आमेर थाना क्षेत्र में पुलिस ने स्मैक के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) परिस देशमुख ने रविवार को बताया कि डीएसटी एवं आमेर थाना द्वारा ड्रग माफियाओं के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत संयुक्त कार्रवाई में जयपुर में ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के रहमत नगर मानपुर सडवा निवासी आसिफ खान (27) को गिरफ्तार किया गया हैं।

21/02/2021

संस्कृत विश्वविद्यालय में हुई कार्य परिषद की बैठक

राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में अनुला मौर्य की अध्यक्षता में कार्य परिषद की बैठक शुरू हुई। कुलपति ने टेंडरों के संबंध में आपात बैठक बुलाई।

12/09/2019

थानागाजी सामूहिक दुष्कर्म मामले में अब तक तीन गिरफ्तार

थानों में तैनात होकर मिलीभगत और लापरवाही करने वाले कुछ पुलिसकर्मियों की वजह से सरकार और पुलिस का नाम खराब होता है।

08/05/2019

जयपुर के मनु कम्बोज को मिलेगा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

जयपुर के युवा सामाजिक कार्यकर्ता मनु कम्बोज को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा "राष्ट्रीय युवा पुरस्कार" से सम्मानित किया जाएगा।

09/08/2019

छात्र का अपहरण कर मूंड दिया सिर और काट दी मूंछ

आमेर इलाके के ढंड गांव से गोपालपुरा बाईपास आ रहे एक छात्र का कार सवार छह लोगों ने अपहरण कर लिया। कार में दो महिलाएं भी थी।

16/04/2019

करौली में पुजारी की जलाकर हत्या का मामला, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से 3 दिन में मांगा जवाब

बूकना गांव में मंदिर के पुजारी की जलाकर हत्या करने के मामले राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से 3 दिन में जवाब मांगा है। जस्टिस सी के सोनगरा की खण्डपीठ ने पवन प्रकाश की पत्र याचिका को जनहित याचिका के रूप में स्वीकार करते हुए यह आदेश दिये है।

20/10/2020