Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
राजस्थान

कोटा के एलन इन्स्टीट्यूट में कोचिंग ले चुका है तंजील

Wednesday, September 15, 2021 12:10 PM
गिरोह का सदस्य सुनील कुमार पुलिस गिरफ्त में।

अजमेर। नीट में असली की जगह फर्जी परीक्षार्थियों को बैठाने वाले गिरोह का सदस्य तंजील कोटा के एलन इन्स्टीट्यूट का कोचिंग छात्र रह चुका है और पकड़े जाने से पहले वह वहां के छात्रों के लगातार सम्पर्क में था। सबसे अधिक छात्रों को वही फंसाया करता था। इसके अलावा मुख्य सरगना डॉ. राजन राजगुरु कोटा में ही एस्पीरेंट नाम से कोचिंग इन्स्टीट्यूट चलाता है। पुलिस ने इन लोगों से उन छात्रों के संबंध में पूछताछ शुरू कर दी है, जिन्हें परीक्षा में पास कराने और मेडिकल कॉलेज में दाखिला कराने के ऐवज में इस गिरोह ने लाखों रुपए वसूले हैं। पुलिस महानिरीक्षक एस. सेंगाथिर के अनुसार गिरोह का नेटवर्क इस तरह की परीक्षाओं में फर्जी परीक्षाथियों का इंतजाम करने में माहिर है। अब तक की पूछताछ में रिमाण्ड पर चल रहे गिरोह के मुख्य दलालों एवं सदस्यों से कई छात्रों के नाम मालूम हुए हैं। जो इनके लिए फर्जी परीक्षार्थी बनकर परीक्षाओं में बैठते हैं। साथ ही ऐसे विद्यार्थियों का भी पता चला है जिन्होंने परीक्षा में खुद बिना बैठे पास होने के लिए गिरोह को लाखों रुपए दिए हैं। ऐसे सभी छात्रों को पुलिस टीमें तलाश कर रही हैं। इनके नाम-पते गिरोह ने बता दिए हैं, इसलिए इन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

किसने-कहां दी परीक्षा
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश चौधरी ने बताया कि प्रकरण में सोमवार को गिरफ्तार किए छात्रों से पूछताछ में मालूम हुआ कि उनमें से सांवरमल बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में वेटनरी शाखा में द्वितीय वर्ष और प्रवीण मंडा प्रथम वर्ष का वेटनरी छात्र है। इनमें से सांवरमल ने जयपुर स्थित एल.बी.एस. पब्लिक स्कूल में और प्रवीण मंडा ने भवानी निकेतन स्कूल (चौमूं पुलिया) में अन्य परीक्षार्थियों की जगह नीट परीक्षा दी थी। एमएससी (एग्रीकल्चर) के छात्र अनोज बिजरानिया ने भरतपुर मेडिकल कॉलेज में, एमबीबीएस द्वितीय वर्ष की  छात्रा प्रिया चौधरी ने जयपुर स्थित एबीएस पब्लिक स्कूल एवं गुरु रामराज मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस तृतीय वर्ष की छात्रा प्राची परमार ने सुबोध पब्लिक स्कूल में अन्य परीक्षार्थियों की जगह नीट दी थी। इसी तरह से एनआईए कॉलेज जयपुर से आयुर्वेद की पढ़ाई कर रहे द्वितीय वर्ष के छात्र महेन्द्र सैनी इन्हीं की तरह बीएएसएस में इसी तरह से परीक्षा में शामिल हो चुका है। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी वेटनरी के द्वितीय वर्ष के छात्र अंकित यादव ने महावीर पब्लिक स्कूल सी स्कीम जयपुर व गुरु रामराज मेडिकल कॉलेज उत्तराखण्ड में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र प्रदुम्न ने आईआईएस मानसरोवर जयपुर में अन्य परीक्षार्थियों की जगह नीट दी। इन सभी को सोमवार की रात न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जा चुका है। अदालत में पेश करने से पहले पुलिस को इन लोगों से पता चला कि डॉ. राजन गिरोह के अन्य सदस्यों के माध्यम से उन्हें एक परीक्षा में शामिल होने के बदले 3 से 4 लाख रुपए देता था। उल्लेखनीय है कि छात्रा प्रिया चौधरी के पिता व भाई सहित परिवार में अधिकांश लोग डॉक्टर हैं।

नीट में चीट का मामला: सीकर से एक आरोपी और गिरफ्तार
    पेपर सॉल्व करने वाले एक्सपर्ट की हरियाणा में तलाश
    पेपर कराने वाली एजेंसी को पुलिस ने भेजी रिपोर्ट

नीट परीक्षा पेपर लीक मामले में पुलिस ने मंगलवार को परीक्षा आयोजित कराने वाली केन्द्रीय एजेंसी के डायरेक्टर जनरल को पत्र लिखकर नकल कराने, पेपर वाट्सएप पर भेजने समेत पूरी रिपोर्ट भेज दी। रिपोर्ट के बाद एजेंसी परीक्षा के संबंध में आगे कोई फैसला लेगी। इसके अलावा पुलिस टीम भांकरोटा ने सीकर में दबिश देकर देर रात गिरोह से जुड़े एक और आरोपी सुनील कुमार को पकड़ लिया। अन्य फरार बदमाशों को पकड़ने के लिए उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है।
गिरफ्तार आरोपी सुनील रणवां गांव पेवा धोद सीकर का रहने वाला है। सुनील को जयपुर लाकर पूछताछ की तो खुलासा हुआ कि पेपर आने के बाद आधे प्रश्नों के आंसर उसने और साथी दिनेश ने तैयार किए थे। बाकी अन्य बचे हुए प्रश्नों के आंसर देने के लिए पेपर को हरियाणा में परिचित फिजिक्स टीचर को भेजा था, जिसने सभी प्रश्नों के उत्तर तैयार कर आंसर की वापस भेज दी। अब टीम इसे पकड़ने के लिए हरियाणा रवाना हो चुकी है। गिरफ्तार किया गया सुनील एक चैनल के मार्फत अलग-अलग विषयों के मार्फत ऑनलाइन क्लासेस देता है। सुनील खुद भी पूर्व में एंटेंस एग्जाम दे चुका है। इसके अलावा पुलिस टीम ने मंगलवार को कॉलेज में सर्च कर मुकेश के कमरे से कम्प्यूटर, प्रिंटर और सीपीयू बरामद किए।

पत्र में यह लिखा
भांकरोटा इलाके में नीट परीक्षा के दौरान सोमवार को की गई कार्रवाई के बाद डीसीपी पश्चिम ऋचा तोमर ने मंगलवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के डीजी को भेजा। पत्र में लिखा कि भांकरोटा स्थित राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ  इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी परीक्षा केन्द्र में मुखबिर की सूचना पर वीक्षक रामसिंह, प्रशासक मुकेश सामोता व परीक्षार्थी धनेश्वरी को गिरफ्तार किया है। इन सभी ने वाट्सएप के जरिए परीक्षा के दौरान पेपर को सीकर भेजकर सॉल्व कराने के बाद छात्रा को प्रिंट दे दिया। उसके बाद पुलिस ने छात्रा के चाचा को परीक्षा केन्द्र के बाहर 10 लाख रुपए के साथ पकड़ा है। इस गिरोह से जुड़े अब 8 जने पकड़े जा चुके और बाकी तलाश की जा रही है।


पूरी चेन है बदमाशों की
-पुलिस जांच में नकल गिरोह में शामिल बदमाशों के तार एक-दूसरे से जुड़े हैं। मास्टरमाइंड रामसिंह और नवरतन है, जो पिछले कई सालों से आपस में दोस्त हैं। रामसिंह दोस्तों के साथ किराए के मकान में रहकर तैयारी कर रहा है और नवरतन स्वामी बानसूर में डिफेंस एकेडमी चलाता है।
- राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ  इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी में प्रशासक के पद पर कार्यरत मुकेश सामोता व रामसिंह भी आपस में दोस्त है। ऐसे में इस कॉलेज में होने वाली परीक्षाओं में रामसिंह कई बार वीक्षक लगता है, जो इस बार नीट परीक्षा में भी वीक्षक लग गया।
- रामसिंह ने नवरतन को कॉलेज में सेन्टर आने वाले छात्रों से सेटिंग कराने की बात कही तो नवरत्न में ई-मित्र चलाने वाले परिचित अनिल को बताया। तब अनिल ने तुरंत ही पड़ोस में रहने वाले सुनील की भतीजी धनेश्वरी के बारे में जानकारी दी। धनेश्वरी का फार्म ई-मित्र संचालक अनिल ने भरा था और उसने प्रवेश पत्र भी डाउनलोड किया। इसलिए उसे सेन्टर के बारे में जानकारी थी। उसके बाद अनिल ने धनेश्वरी के चाचा से 35 लाख रुपए में सौदा तय कर लिया। जिनमें 10 लाख रुपए परीक्षा खत्म होते ही देने थे। बाकी रुपए दो-तीन दिन बाद देना तय हुआ था।
-वहीं संदीप और पंकज यादव से पेपर सॉल्व नहीं हुआ तो उन्होंने सीकर में साथ पढ़े हुए दोस्त सुनील रणवां को भेज दिया था। जहां सुनील ने साथी दिनेश बेनीवाल के साथ मिलकर आधा पेपर सॉल्व किया। उसके बाद बचे हुए पेपर को सॉल्व करने के लिए हरियाणा एक्सपर्ट को भेज दिया।


प्रश्न-पत्र सॉल्व करने वाला युवक दोबारा गिरफ्तार
भांकरोटा थाना पुलिस ने मंगलवार को नीट परीक्षा में प्रश्न-पत्र सॉल्व करने वाले युवक को दोबारा से गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) ऋचा तोमर ने बताया कि बीते रविवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए बनाए गए केन्द्र राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी कॉलेज भांकरोटा से एक परीक्षार्थी को परीक्षा वीक्षक और एक कर्मचारी द्वारा मिलकर प्रश्न पत्र को वाट्सएप से सॉल्व कराने के लिए भेजा गया था। आंसर की भी वाट्सएप से ही आई, जिसके जरिए नकल कराई जा रही थी। पुलिस ने इसी क्रम में प्रश्न-पत्र को सॉल्व करने वाले आरोपी सुनील कुमार (24) निवासी पेवा धोद सीकर हाल तोदी नगर सीकर को सीकर से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित सुनील ने कबूल किया कि उसको बीते रविवार को नीट परीक्षा का प्रश्न-पत्र उसके दोस्त पंकज यादव ने वाट्सएप पर सॉल्व करने के लिए भेजा था, जिसे उसने सॉल्व किया। कुछ प्रश्नों के जवाब उसको नहीं आने के कारण उसने अपने हरियाणा निवासी एक दोस्त को वाट्सअप भेजकर सॉल्व करवाए थे। प्रश्न-पत्र को सॉल्व कर उसकी आंसर की वाट्सअप के जरिए पंकज यादव को भेजी थी।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वसुंधरा राजे ने अलीगढ़ पहुंचकर पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि

मेरा सौभाग्य रहा कि कल्याण सिंह के मार्गदर्शन में मुझे काम करने का मौक़ा मिला-राजे

28/08/2021

बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों ने मुख्यमंत्री गहलोत के प्रति जताई आस्था, पायलट गुट को बताया गद्दार

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कांग्रेस में आए विधायकों ने एक बार फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के प्रति निष्ठा जताई है। उन्होंने सचिन पायलट गुट पर जोरदार हमला बोला है। राजेन्द्र गुढ़ा के बाद अब विधायक संदीप यादव ने कहा कि गहलोत सरकार से बगावत करने वाले 19 विधायक गद्दार थे, जिनकी वजह से सरकार गिरने वाली थी। वो कांग्रेस हाईकमान पर किस हक से दबाव बना रहे हैं।

15/06/2021

पात्र व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

02/12/2019

उदयपुर में 29 नए रोगियों में 8 माह की बच्ची भी,कुल 354

उदयपुर। एमबी हॉस्पिटल के सुपर स्पेशलिटी विंग में शुक्रवार को जांच रिपोर्ट में 29 नए रोगी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें 8 माह की नवजात भी शामिल है। इसके बाद उदयपुर से शुक्रवार तक संक्रमित रोगियों का आंकड़ा 354 पहुंच गया है।

15/05/2020

जयपुर: भाजयुमो कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने भांजी लाठियां, दलित वर्ग को लेकर कलेक्टर पर अभद्र टिप्पणी का आरोप

भाजपा के युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं पर जिला कलेक्ट्रेट पर झालारापाटन में युवक कृष्ण वाल्मिकी की पीट-पीट कर कथित हत्या और एससी-एसटी अपराधों पर अंकुश की मांग को लेकर शुक्रवार को प्रदर्शन किया। इस दौरान रास्ता रोकने पर पुलिस और युवा भाजपाई आमने-सामने हो गए। बाद में पुलिस ने उन्हें यहां से खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया, जिसमें भाजपा के डेढ़ दर्जन के करीब कार्यकर्ता घायल हो गए।

10/07/2021

लंदन से छात्र ने सतीश पूनिया को बताई पीड़ा, मदद के लिए मोदी से की अपील

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए मोदी सरकार कोरोना पर नियंत्रण के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ जुटी हुई है, जिसे लेकर पिछले दिनों हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की थी।

17/03/2020

प्री-डीएलएड परीक्षा-2020 का परिणाम जारी, जनरल कैटेगरी में आजाद पटेल रहे पहले स्थान पर

राजस्थान प्री-डीएलएड परीक्षा-2020 का रिजल्ट जारी हो गया है। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा शिक्षा संकुल के समसा सभागार में परीक्षा का परिणाम जारी किया। जनरल कैटेगरी में आज़ाद पटेल पहले स्थान पर, जबकि गोपेश कुमार शर्मा दूसरे स्थान पर रहे।

07/10/2020