Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

रिटायरमेंट से पहले देना होगा शपथ पत्र आयोग का नहीं कोई जुर्माना बकाया

Thursday, October 14, 2021 12:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। विभिन्न विभागों के राज्य सूचना अधिकारियों पर सूचना आयोग से लगाई गई जुर्माना राशि वसूली नहीं होने के बाद अब राज्य सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है। अर्थात अब रिटायरमेंट से पहले अधिकारी व कर्मचारी को एक शपथ पत्र देना होगा, जिसमें बताना होगा कि सूचना आयोग का जुर्माना बकाया नहीं है। साथ ही 15 नवंबर तक सभी विभागों को वेतन व पेंशन से बकाया  जुर्माना राशि वसूलने के निर्देश दिए है।


दैनिक नवज्योति ने नौ अक्टूबर के अंक में  ‘11 साल से 1723 अफसरों से नहीं हो सकी 2.15 करोड़ की वसूली’ शीर्षक से खबर प्रकाशित करते हुए इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। अब मुख्य सचिव निरंजन आर्य की ओर से इस संबंध में सभी विभागों के एचओडी व उनके अधीनस्थ पोस्टेड सभी अधिकारियों को परिपत्र जारी कर निर्देश प्रदान किए गए है। इसमें तय किया गया है कि सरकार के विभिन्न विभागों से रिटायरर होने वाले कर्मचारियों को अब पेंशन लाभ पाने से पहले यह शपथ पत्र देना होगा कि उस पर सूचना आयोग की ओर से लगाए गए किसी जुर्माने का भुगतान बकाया नहीं है। सभी विभागों और निगम-बोर्डों को बकाया जुर्माना राशि दो करोड़ 15 लाख का 15 नवंबर तक आयोग में जमा कराना होगा।

मृतक कार्मिकों के बकाया की रिपोर्ट मांगी
सरकार ने सभी विभागों से उन मृतक कार्मिकों की भी सूची मांगी है, जिन पर जुर्माना लगाया गया था, लेकिन वे जमा नहीं करा पाए। सभी विभाग एक सप्ताह में इसकी जानकारी देंगे, तब सरकार इस राशि को लेकर निर्णय लेगी। अर्थात इसे माफ भी कर सकती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने पैर छूकर कन्याओं को कराया भोजन

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा की पूजा अर्चना की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दुर्गा अष्टमी के पावन अवसर पर परिवार सहित राज राजेश्वरी माता के दर्शन किये व देवी मां रूपी नन्ही कन्याओं को भोजन करा कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

06/10/2019

पहलू खान की मौत के मामले में आज आ सकता है फैसला

अलवर जिले के चर्चित पहलू खान की भीड़ द्वारा की गई पिटाई के बाद मौत के मामले में आज कोर्ट फैसला सुना सकता है।

14/08/2019

संविदा कर्मियों की समस्या के निराकरण के लिए सचिवालय में हुई बैठक

जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में संविदा कर्मियों की समस्या के निराकरण के लिए गठित मंत्रिस्तरीय समिति की शासन सचिवालय में बैठक हुई।

25/09/2019

जनजातीय क्षेत्रों को शैक्षिक पिछड़ेपन से मुक्त करने के लिए किए जाएं प्रभावी प्रयास: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिक्षा को सकारात्मक परिवर्तन का बड़ा माध्यम बताते हुए जनजातीय क्षेत्रों को शैक्षिक पिछड़ेपन से मुक्त करने के प्रभावी प्रयास किए जाने का आह्वान किया है। उन्होंने गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के तहत आदिवासी भाषाओं के अध्ययन, दर्शन, इतिहास और परंपरा को सहेजने के लिए विशेष कार्य करने पर भी जोर दिया।

23/12/2020

प्रशासन शहरों के संग अभियान की तैयारी, 10 लाख पट्टे देकर 5000 करोड़ का राजस्व जुटाने का एक्शन प्लान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार दो अक्टूबर से प्रशासन शहरों के संग अभियान शुरू करने की तैयारी कर रही है। इस अभियान में 10 लाख पट्टे देकर 5000 करोड़ जुटाने का प्लान तैयार किया गया है। इससे पहले गहलोत सरकार ने पिछले कार्यकाल में 2012 में भी अभियान चलाया था, जिसमें 5 लाख पट्टे बांटे गए थे।

05/08/2021

कलंतरी ने गहलोत से की मुलाकात

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जयपुर के चेयरमैन और इंटरनेशनल वर्ल्ड सेंटर एसोसिएशन न्यूयार्क के डायरेक्टर विजय कलंतरी ने हाल ही में मुम्बई में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की।

07/02/2020

रिश्वत का आरोपी गढ़बोर तहसीलदार निलंबित

राजसमंद। मकान निर्माण रोकने के बाद निर्माण की दोबारा से मंजूरी देने के मामले में बीस हजार रुपए की रिश्वत लेते गत दिनों पकड़े गए गढ़बोर तहसीलदार को राजस्व मंडल ने शुक्रवार को निलंबित कर दिया। उनका मुख्यालय मंडल के अजमेर कार्यालय रखा है।

21/08/2020