Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
राजस्थान

राजस्थान एपिडेमिक एक्ट के तहत अब तक 14 हजार से अधिक चालान: बीएल सोनी

Friday, May 22, 2020 15:40 PM
बीएल सोनी (फाइल फोटो)

जयपुर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक एक्ट के तहत अब तक 14 हजार 648 व्यक्तियों का चालान कर 30 लाख 87 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वालों के 9649 चालान, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने वाले 1455 दुकानदारों, सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर 98, पान, गुटखा, तम्बाकू बेचने वाले 68 व्यक्तियों तथा 3375 व्यक्तियों के निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने पर 14 हजार 648 व्यक्तियों के चालान किए गए है।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध बी एल सोनी ने बताया कि मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए पुलिस के जवान सामाजिक सरोकार को निभाकर वचित व्यक्तियो को भोजन सहित अन्य सुविधाए उपलब्ध करा रहे हैं। लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर अकारण घूमते पाए गए 3 लाख 34 हजार वाहनों का एमवी एक्ट के तहत चालान कर 1 लाख 33 हजार 338 वाहनों को जब्त किया जा चुका है और 6 करोड़ 14 लाख रुपए से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है। सोनी ने बताया कि प्रदेश में करीब 16 हजार 362 लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के करीब 3212 मुकदमे दर्ज कर 6 हजार 422 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन, महामारी अधिनियम व आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई की गई है।

उन्होंने बताया कि कोरोना वॉरियर्स पर हमले के मामले में 445 लोगों को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। कई मामलों में चालान पेश किया गया। सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 205 मुकदमे दर्ज कर 288 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 220 को गिरफ्तार किया है।

एडीजी क्राइम सोनी ने बताया कि कालाबाजारी करने वाले लोगो पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारी करते पाए गए दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 125 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है एवं 72 को गिरफ्तार किया गया है। राजस्थान पुलिस द्वारा इन सभी प्रक्रिया में प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। सोनी ने आमजन से अपील की है कि वे लॉकडाउन के चौथे चरण के नियमों की पालना करें, मास्क लगाकर बाहर निकले और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। एक दूसरे का ध्यान रखें, एक दूसरे का हौसला बढ़ाएं और हमारे डॉक्टर्स व मेडिकल टीम व कोरोना वॉरियर्स जो हम सब को बचाने में लगे हैं, उनका सम्मान करें।

यह भी पढ़ें:

सहकारी ऋण चुकाने की समय सीमा 3 माह के लिए बढ़ाए राज्य सरकार: किरण माहेश्वरी

राजसमंद से भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार सहकारी ऋण के भुगतान की समय सीमा 3 माह के लिए बढ़ाए और सहकारी ऋणों पर देय ब्याज को माफ करें।

12/05/2020

जिला और रेंज सहित अन्य जगहों में तैनात पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट तलब

आम लोगों से अच्छा व्यवहार करने का निर्देश देने वाले पुलिस अधिकारियों पर पुलिस मुख्यालय ने ही सवाल खड़े किए हैं।

24/01/2020

रघु ने कोरोना वायरस को लेकर दिया जवाब

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने विधानसभा में कोरोना वायरस को लेकर जवाब दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना पर डब्ल्यूएचाओ ने स्पष्ट रूप से वायरस की प्रकृति के बारे में कुछ नहीं कहा है।

04/03/2020

प्रशासन की लापरवाही, भीड़ एकत्रित कर दिया जा रहा राशन

सरकार की ओर से भीड़ एकत्रित होने पर पूर्णतया रोक लगाई हुई है। इसके बाद भी जिला प्रशासन की लापरवाही सामने आ रही है।

01/04/2020

लॉकडाउन में फंसे लोग घर जाना चाहते हैं, उनके सेफ ट्रैवल के लिए बने पॉलिसी: पायलट

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने राजस्थान और अन्य राज्यों में फंसे लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए सेफ ट्रैवल जोन की नेशनल पॉलिसी बनाने की मांग की है। पायलट ने कहा कि जो लोग राजस्थान और अन्य राज्यों में फंसे हैं, वे अपने घर जाना चाहते हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद ट्रैवल की अनुमति देनी पड़ेगी। हम चाहते हैं कि जो लोग कोरोना जांच में नेगेटिव हैं, उनको ट्रैवल के लिए सेंट्रल पॉलिसी बनाकर राहत दी जाए।

24/04/2020

मॉडिफाइड लॉकडाउन के बाद सड़कों पर दिखने लगी लोगों की आवाजाही, ढाबे भी खुले

कोरोना के कहर से बचने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन से सब कुछ थम सा गया था, लेकिन मॉडिफाइड लॉकडाउन से कुछ क्षेत्रों में छूट देने से लोग अब आगरा रोड पर दिखाई देने लगे है।

23/04/2020

पुलिस और कांग्रेस विधायक रफीक खान की मिलीभगत की सूचना, थाने पहुंचे सांसद बोहरा

लालकोठी थाना इलाके में पुलिस और कांग्रेस विधायक रफीक खान की मिलीभगत की खबरें आ रही हैं। फर्जी वोटिंग को रुकवा रहे भाजपा कार्यकर्ता को जबरदस्ती थाने ले जाया गया है।

06/05/2019