Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन करने पर 13 हजार से अधिक को किया गिरफ्तार: सोनी

Monday, April 27, 2020 15:40 PM
बीएल सोनी (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश में लॉकडाउन का उल्लंघन कर अकारण घूमते पाए गए करीब 10 हजार लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत प्रिवेंटिव अरेस्ट किया गया। पूरे राज्य में 13 हजार से अधिक ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्होंने महामारी के चलते लागू लॉकडाउन कानून को तोड़ा है। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध बीएल सोनी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार समस्त राज्य में लॉकडाउन घोषित कर धारा 144 लगाई गई है। इस दौरान नियमों के उल्लंघन के करीब 1575 मुकदमे दर्ज कर 3 हजार 687 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में भी प्रभावी कार्रवाई करते हुए अब तक 173 मुकदमे दर्ज कर 247 लोगों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है।

सोनी ने बताया कि इस दौरान अकारण घूमते पाए गए 2 लाख से अधिक वाहनों का एमवी एक्ट के तहत चालान कर 1 लाख 10 हजार वाहनों को जब्त किया गया और 3 करोड़ 30 लाख रुपए से अधिक जुर्माना वसूल किया गया है। एडीजी सोनी ने बताया कि कालाबाजारी करने वाले लोगों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारी करते पाए गए दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 111 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। सोनी ने बताया कि राज्य में पुलिस व होमगार्ड के लगभग 1 लाख जवान जिला प्रशासन व अन्य विभाग के साथ मिलकर आमजन को महामारी से बचाने मुस्तैदी से जुटे हुए है। राज्य के 20 जिलों में 90 से ज्यादा ऐसे थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है, जहां हॉटस्पॉट है। इन क्षेत्रों में पुलिस मुस्तैदी से नियमों की पालना करवाने में लगी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि लॉकडाउन के नियमों की पालना करें और घर पर रहें। बहुत जरूरी हो तो परमिशन लेकर मास्क लगाकर बाहर निकले, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नवनिर्वाचित सरपंच पर लाठियों व सरियों से हमला, डेढ़ दर्जन लोग घायल

पारोली थाना क्षेत्र के बोरड़ा ग्राम पंचायत के नवनिर्वाचित सरपंच के कार्यभार ग्रहण करने से पहले ही विरोधियों ने लाठियों व सरियों से हमला कर दिया। इसमें सरपंच, वार्डपंच सहित करीब डेढ़ दर्जन लोग घायल हो गये।

03/02/2020

भीलवाड़ा में नवीन तकनीकी युक्त दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र का शिलान्यास, करीब 72 करोड़ रुपए होंगे खर्च

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भीलवाड़ा में नवीन तकनीकी युक्त दुग्ध संयंत्र का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि को-ऑपरेटिव में जिस तरह से दूसरे राज्यों ने महारत हासिल की है, वैसे ही राजस्थान में भी इसे और बढ़ाने की जरूरत है।

28/08/2020

सात कोरोना वॉरियर्स सहित 95 पॉजिटिव,दो मौतें

उदयपुर। जिले में शुक्रवार को कोरोना से दो मौतें हो गई जबकि 1384 सैंपलों की जांच में 95 पॉजिटिव पाए गए जिनमें से 63 मरीज शहरी क्षेत्र से व 32 ग्रामीण क्षेत्र से हैं और इन्हें मिलाकर अब तक जिले में पॉजिटिव मामलों की संख्या 9617 हो चुकी है।

04/12/2020

नड्डा ने राजस्थान के सांसदों से किया संवाद, राहत कार्य व कार्यक्रम निरंतर चलाने के दिए निर्देश

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा एवं राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने शनिवार को राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री वी सतीश, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर एवं राजस्थान के सभी लोकसभा एवं राज्यसभा सांसदों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया।

19/04/2020

कस्टम ने एयरपोर्ट पर पकड़ा 19 लाख से ज्यादा का सोना

एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने दो यात्रियों से 466.74 ग्राम सोना जब्त किया है। दोनों यात्रियों को संदेह होने पर अधिकारियों ने रोका और जांच में इनके पास से 116 ग्राम वजन के चार सोने के बिस्किट पाए गए।

23/01/2020

सभी भाजपा नेता आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे : खाचरियावास

भाजपा नेताओं के आरोपों के बाद परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा नेता झूठ, फरेब और धोखे की राजनीति कर रहे हैं।

22/02/2020

किसानों ने राजमार्ग को कर दिया जाम

अलवर के जयपुर-देहली राष्ट्रीय राज मार्ग 8 पर स्थित शाहजहांपुर के समीप हरियाणा बॉर्डर पर पिछले 15 दिनों से महापड़ाव पर बैठे किसानों ने शुक्रवार दोपहर दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया, जिससे सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

26/12/2020