Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
राजस्थान

अब हो सकती है प्राइवेट स्कूलों पर कार्रवाई

Thursday, April 25, 2019 11:15 AM

जयपुर। राजधानी के साथ ही प्रदेशभर के निजी स्कूलों की मनमानी के प्रति अब शिक्षा विभाग की कमेटी एक्शन में नजर आ रही है। ऐसे में अब स्कूलों पर कार्रवाई हो सकती है, जिससे अभिभावकों को राहत के आसार हैं। वहीं, स्कूलों के अभिभावक फीस, किताबें, वर्कशीट, कपड़ों और जूतों के नाम पर मच रही लूट को लेकर स्कूल और विभाग के आला अधिकारियों के चक्कर लगा रहे है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं मिल पा रहा है। इस मामले को लेकर बनी विभाग की जांच कमेटी ने बुधवार को शिक्षा संकुल में महावीर स्कूल के अभिभावकों को पूछताछ के लिए बुलाया। तीन सदस्यों की कमेटी ने स्कूल प्रशासन का पक्ष सुनते हुए अभिभावक का भी पक्ष सुना। कमेटी गुरुवार को शिकायत की रिपोर्ट पेश करेगी।

जांच से नहीं संतुष्ट
अभिभावकों ने कहा कि वे जांच से संतुष्ट नहीं है। स्कूल हर साल फीस में वृद्धि कर रहा है, जो फीस एक्ट का उल्लंघन है। स्कूल द्वारा नियमानुसार पेरेंट्स टीचर एसोसिएशन का गठन भी नहीं किया है। इसके गठन के लिए मनमाने तरीके से अपने चहेतों को सदस्य बनाकर मनमानी की जा रही है। ऐसे में सरकार इस पर सख्त कार्रवाई करें।

निदेशालय के आदेश पर होगी कार्रवाई
वहीं, मामले पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जांच कमेटी की रिपोर्ट लगभग तैयार हो चुकी है। अभिभावक द्वारा कुछ जानकारी शेष थी, जो ले ली गई है। गुरुवार तक जांच रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी। जिसके आने पर बीकानेर निदेशालय को भेजा जाएगा। निदेशालय से जो भी आदेश आते हैं उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें:

नया शैक्षणिक सत्र शुरू लेकिन पर खाली नहीं हुआ छात्रसंघ कार्यालय

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) में नया शैक्षणिक सत्र को शुरू हुए आधा महीने से अधिक हो गया है पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी तक छात्रसंघ कार्यालय को खाली नहीं कराया है।

21/07/2019

राजस्थान भाजपा को नवम्बर में मिलेगा नया प्रदेश अध्यक्ष, 15 अक्टूबर तक होंगे मंडल चुनाव

प्रदेश में भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष के पद पर ताजपोशी नवम्बर में ही संभव होगी। भाजपा की सोमवार को संगठन संरचना को लेकर हुई कार्यशाला में संगठन चुनावों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई है। इसमें 15 अक्टूबर तक भाजपा मंडल स्तर तक के चुनावों का काम निपटाने का टारगेट रखा है।

27/08/2019

पूर्व विधायक करण सिंह ने कहा, डीलरों से 50-50 हजार रुपए मांगता है डीएसओ

बारां के मिनी सचिवालय के सभागार में शुक्रवार को उस समय हड़कंप मच गया जब जिले के प्रभारी मंत्री रमेशचंद मीणा अधिकारियों की बैठक ले रहे थे, तभी कांग्रेस के पूर्व विधायक करण सिंह राठौड़ ने बारां डीएसओ पर छबड़ा-छीपाबड़ौद क्षेत्र के राशन डीलरों से अटैचमेंट के नाम पर 50-50 हजार रुपए लेने का आरोप लगाया।

30/08/2019

ममता भूपेश ने किया छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन

रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश शुक्रवार को दौसा जिले की सिकराय विधानसभा में पहुंची।

16/11/2019

ओलावृष्टि से खराबे पर किसानों को दी जाएगी राहत : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में गुरुवार को ओलावृष्टि से फसल खराबे पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे फसलों के खराबे की जांच कराकर किसानों को राहत दी जाएगी।

13/12/2019

पूर्णिमा के श्राद्ध के साथ श्राद्ध पक्ष की शुरुआत, इस बार आएंगे 16 श्राद्ध

दिवंगत पूर्वजों को याद कर उनके प्रति श्रद्धाभाव जताने का पखवाड़ा कनागत (श्राद्ध पक्ष) आज से प्रारंभ हो रहा है। इसकी शुरूआत पूर्णिमा के श्राद्ध के साथ होगी।

13/09/2019

नैनीताल में नागौर की स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 7 घायल

नागौर से नैनीताल घूमने गई एक स्कूली बस बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिसमें 6 बच्चों समेत कुल 7 लोग घायल हो गए।

25/12/2019