Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

ACB का एक्शन: 1 दिन, 5 जिले, 10 घूसखोरों पर शिकंजा, टोंक में सरस डेयरी चेयरमैन-दलाल 2 लाख लेते गिरफ्तार

Wednesday, July 28, 2021 10:50 AM
एसीबी की गिरफ्त में आए घूसखोर (लाल गोले में)

जयपुर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीमें लगातार घूसखोरों पर शिकंजा कस रही हैं। एसीबी की टीमों ने मंगलवार को पांच जिलों में दस घूसखोरों को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। यह सभी कार्रवाई एसीबी के डीजी बीएल सोनी और एडीजी दिनेश एमएन की मॉनिटरिंग में की गई। वहीं एडीजी एमएन के निर्देशन में सभी आरोपियों के घर व अन्य ठिकानों पर छापेमारी की गई।

श्रीगंगानगर में राजस्व पटवारी 3 हजार रुपए लेते गिरफ्तार
एसीबी की श्रीगंगानगर इकाई ने श्रीराम राजस्व पटवारी पटवार हल्का 2 पीजी एम-बी, तहसील अनूपगढ़ श्रीगंगानगर को परिवादी से तीन हजार रुपए लेते गिरफ्तार किया। एसीबी को शिकायत दी कि कृषि भूमि का नामान्तकरण खोलने की एवज में श्रीराम राजस्व पटवारी पटवार हल्का 2 पीजी एम-बी, तहसील अनूपगढ़ श्रीगंगानगर पांच हजार रुपए की घूस मांग रहा है। इस पर टीम ने कार्रवाई कर श्रीराम पुत्र खेताराम नायक निवासी अनूपगढ़ श्रीगंगानगर हाल राजस्व पटवारी को तीन हजार रुपए लेते पकड़ लिया। आरोपी ने शिकायत के सत्यापन के दौरान ही परिवादी से एक हजार रुपए की घूस ली थी।

शाहपुरा में पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता समेत 4 गिरफ्तार
एसीबी जयपुर देहात की टीम ने शाहपुरा जयपुर में कार्रवाई करते हुए अजीत जांगिड़ अधिशाषी अभियन्ता अशोक कुमार खंडीय लेखाधिकारी, संतोष वर्मा कनिष्ठ सहायक सार्वजनिक निर्माण विभाग, खण्ड-शाहपुरा, जयपुर को उनके दलाल रामकरण ठेकेदार (प्राइवेट व्यक्ति) सहित परिवादी से 30 हजार रुपए की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। एसीबी को परिवादी ने शिकायत दी कि उसकी 10 लाख रुपए की सिक्योरिटी डिपोजिट राशि रिलीज करने की एवज में 5 प्रतिशत कमीशन के हिसाब से अजीत जांगिड़ अधिशाषी अभियन्ता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, खण्ड-शाहपुरा जयपुर ने अपने कार्मिक अशोक कुमार खंडीय लेखाधिकारी, संतोष वर्मा कनिष्ठ सहायक व उनके दलाल रामकरण ठेकेदार (प्राइवेट व्यक्ति) के माध्यम से 50 हजार रुपए की रिश्वत राशि मांग कर परेशान किया जा रहा है। इस पर टीम ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया।

टोंक में सरस डेयरी चेयरमैन-दलाल 2 लाख रुपए घूस लेते गिरफ्तार
एसीबी ने कार्रवाई कर दुर्गालाल जाट चेयरमैन सरस डेयरी टोंक उसके दलाल रामदयाल जाट (प्राइवेट व्यक्ति) के मार्फत परिवादी से दो लाख रुपए की घूस लेते गिरफ्तार किया। एसीबी को शिकायत मिली कि दूध सप्लाई का टेण्डर एक साल बढ़ाने की एवज में दुर्गालाल जाट चेयरमैन सरस डेयरी जिला टोंक द्वारा उसके दलाल रामदयाल जाट (प्राइवेट व्यक्ति) के माध्यम से 5 लाख रुपए की घूस मांग रहा है। एसीबी की टीम ने कार्रवाई कर दलाल रामसहाय जाट पुत्र रामनारायण जाट निवासी बिसालू फागी जयपुर प्राइवेट व्यक्ति को परिवादी से दो लाख रुपए की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। आरोपी ने शिकायत के सत्यापन के दौरान ही आरोपियों ने परिवादी से एक लाख रुपए की घूस के लिए।

जयपुर में स्वायत्त शासन विभाग अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी को 15 हजार लेते दबोचा
एसीबी की टीम ने रामकरण मीणा अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी स्वायत्त शासन विभाग जयपुर को परिवादी से 15 हजार रुपए की घूस लेते गिरफ्तार किया है। एसीबी को परिवादी ने शिकायत दी कि उसके सब-फायर ऑफिसर की स्वीकृति एवं 6 माह अर्द्धवेतन चाहने के लिए एनओसी जारी कर अवकाश स्वीकृत करवाने की एवज में रामकरण मीणा अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, कार्यालय स्टेट म्यूनिसिपल स्टेब्लिशमेंट, स्वायत्त शासन विभाग, जयपुर 15 हजार रुपए की घूस मांग रहा है। इस पर टीम ने रामकरण मीणा को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

झालावाड़ में जिला कारागृह का कारापाल 10 हजार लेते पकड़ा
एसीबी की कोटा टीम ने झालावाड़ में कार्रवाई कर करण सिंह कारापाल (जेलर) कारागृह झालावाड़ को परिवादी से एक हजार रुपए की घूस लेते पकड़ लिया। एसीबी को परिवादी ने शिकायत दी कि जिला कारागृह में बन्दी को परेशान नहीं करने एवं सुविधाएं देने की एवज में करण सिंह कारापाल (जेलर) कारागृह झालावाड़ 20 हजार रुपए की घूस मांग रहा है। इस पर टीम ने करण सिंह पुत्र नंद सिंह निवासी अरब रोड, संतोष होटल के सामने, बोरखेड़ा, कोटा हाल कारापाल, कारागृह, झालावाड़ को परिवादी से 10 हजार रुपए की घूस लेते पकड़ लिया।

नागौर में अधिशाषी अभियंता 20 हजार रुपए लेते गिरफ्तार
एसीबी की नागौर टीम ने मुकेश शर्मा अधिशाषी अभियन्ता, सार्वजनिक निर्माण विभाग राष्ट्रीय उच्च मार्ग खण्ड, नागौर को परिवादी से 20 हजार रुपए रुपए लेते दबोचा है। परिवादी ने शिकायत दी कि विभाग में लगे उसके अनुबंधित वाहन के बकाया बिलों के भुगतान की एवज में बतौर कमीशन मुकेश शर्मा अधिशाषी अभियन्ता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग खण्ड, नागौर 30 रुपए मांग रहा है। इस पर टीम ने मुकेश शर्मा को रंगे हाथों दबोच लिया। इसने शिकायत के सत्यापन के दौरान घूस की राशि 30-30 हजार रुपए की तीन किश्तों में लेना कबूल कर परिवादी से 10 हजार रुपए पहले ही वसूल कर लिए थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महिला ने सरपंच बनने के बाद की पोस्ट ग्रेजुएट, मिल चुके कई सम्मान

भीम पंचायत समिति के ग्राम पंचायत मण्डावर की सरपंच प्यारी रावत ने सरपंच के चार वर्षीय कार्यकाल में दो विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

13/09/2019

नव नियुक्त सीजे ने मुख्यपीठ में की सुनवाई

राजस्थान हाईकोर्ट के नवनियुक्त 36वें मुख्य न्यायाधीश एस रविन्द्र भट्ट सोमवार को जोधपुर हाईकोर्ट मुख्यपीठ पहुंचे

06/05/2019

राजस्थान में लॉकडाउन, सभी ऑफिस और मॉल्स बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाने के लिए राजस्थान सरकार ने शनिवार की देर रात बड़ा कदम उठाया है।

22/03/2020

RAS भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा का संशोधित परिणाम किया जाएगा जारी, साक्षात्कार लेने पर लगी रोक हटी

आरपीएससी की ओर से आरएएस भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा का संशोधित परिणाम जारी किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में मंत्रालयिक कर्मचारी और भूतपूर्व सैनिक कोटे में अपात्र अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण करने के मामले में आरपीएससी की ओर से हाईकोर्ट में यह जानकारी दी गई। इस पर कोर्ट ने इस संबंध में दायर याचिकाओं का निस्तारण कर दिया है, जिसके चलते साक्षात्कार लेने पर लगी रोक भी हट गई है।

16/12/2020

स्पाइस जेट ने रद्द की फ्लाइट

स्पाइस जेट ने फ्लाइट एसजी-922/920 को रद्द कर दिया है। फ्लाइट अहमदाबाद से 10:35 पर जयपुर आती है। इसके बाद 11:10 पर अहमदाबाद जाती है।

06/03/2020

प्रदेश के 90 शिक्षण संस्थानों को विश्वविद्यालय ने दी सम्बद्धता

राजस्थान आईएलडी कौशल विश्वविद्यालय और टेली एजुकेशन बैंगलुरु के मध्य कौशल शिक्षा के उन्नयन के लिए बुधवार को एक एमओयू हुआ। विवि के कुलपति डॉ. ललित के पंवार की उपस्थिति में कुलसचिव देवेन्द्र शर्मा व टेली की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वरी बी. ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

13/02/2020

देर रात तक चलते रहे लू के थपेड़े, सड़कें सूनी

राज्य के अधिकांश हिस्सों में देर रात तक लू के थपेड़े चलते रहने से लोग परेशान रहे। राजधानी में सुबह से ही सूर्य ने रोद्र रूप धारण कर लिया था, दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी के तेवर अधिक तीखे हो गए।

30/05/2019