Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
राजस्थान

महिलाओं ने करवाचौथ का व्रत कर पतियों की लंबी उम्र की कामना की

Thursday, October 17, 2019 01:20 AM
करवाचौथ पर चलनी से पति का चेहरा देखती महिला।

बारां। बारां शहर में महिलाओं ने गुरूवार को करवाचौथ का व्रत कर अपने-अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। इस पर्व को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह रहता है।

करवाचौथ के पर्व को लेकर यहां पर एक-दो दिन पहले ही सजने-संवरने की तैयारियों में महिलाएं लग जाती है। करवा चौथ के दिन सभी महिलाएं सुबह चार बजे के लगभग उठकर चाय, नाश्ता आदि करती है। इसके बाद महिलाएं जब तक चंद्रमा के दर्शन नहीं हो जाते तब तक ना तो पानी पीती है और ना ही कुछ खाती है। 
 
यहां शाम के समय पहले आसपास में सभी महिलाएं समूह के रूप में सत्यनारायण भगवान की कथा सुनती है। शाम के समय चंद्रमा उदय होने पर उसकी पूजा कर चंद्रमा को अर्ध्य देकर और छलनी में पति का चेहरा दिखाकर महिलाओं की ओर से व्रत को खोला जाता था। 
 
चंद्रमा की पूजा के दौरान सभी पति अपनी-अपनी पत्नियों में करवे में रखे शीतल जल को पिलाते है। इस दौरान महिलाएं अपने पति के पैर छूकर आर्शीवाद लेती है तथा चंद्रमा से अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दौरान घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं। सबसे पहले भगवान को भोग लगाया जाता है।
यह भी पढ़ें:

जालूपुरा के MLA क्वाटर्स को बेचकर विधायकपुरी में बनाएंगे 152 फ्लैट वाला 7 मंजिला भवन

जालूपुरा स्थित एमएलए क्वाटर्स को बेचकर विधायकपुरी में जल्द ही विधायकों के लिए 152 फ्लैट वाला सात मंजिला भवन बनाया जाएगा।

14/05/2019

5 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा श्याम के दर्शन

बाबा श्याम का दस दिवसीय लक्खी फाल्गुन महोत्सव में एकादशी पर करीब 5 लाख श्रद्धालुओं ने श्याम बाबा के दर्शन कर खुशहाली की कामना की।

07/03/2020

बीसीसीआई चुनाव में राजीव आउट, वैभव इन

तमिलनाडु, महाराष्ट्र और हरियाणा के बाद उत्तर प्रदेश को भी बीसीसीआई के होने वाले चुनाव से बाहर कर दिया गया है, जबकि राजस्थान क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि के रूप में वैभव गहलोत का नाम फाइनल वोटर लिस्ट में शामिल किया गया है।

11/10/2019

वासुदेव देवनानी ने नीट परीक्षा पर कांग्रेस के विरोध पर उठाए सवाल

जेईई और नीट की परीक्षा को लेकर कांग्रेस के विरोध पर पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने सवाल उठाए हैं। देवनानी ने कांग्रेस के साथ साथ राज्य सरकार को भी घेरते हुए कहा है कि यह गहलोत सरकार का दोहरा चरित्र है। उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार 31 अगस्त को प्रदेश में बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा कराने जा रही है।

27/08/2020

जनरल सगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण

शहीद जनरल सगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया गया। सामारोह में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने की बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सगत सिंह के इतिहास को राजस्थान में स्कूली बच्चे पढ़ेंगे।

13/07/2019

खूब जमी पंजाबी रैप-स्विस रॉक की जुगलबंदी

उदयपुर। संगीत महोत्सव वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के 5वें संस्करण की शुरुआत शुक्रवार को सुधा रघुरमन (भारत) और जेफरी एमपोंडो (फ्रांस) की तरफ से महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग को ह्रदयस्पर्शी श्रृद्धांजलि से हुई।

07/02/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी में टिकट की दावेदारी के लिए छात्र नेताओं ने किया शक्ति प्रदर्शन

दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी में छात्रों ने लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का भी जमकर उल्लंघन किया, साथ ही सरेआम आचार संहित का उल्लंघन किया

13/08/2019