Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

आंदोलन की मजबूती का आधार है महिलाओं की भागीदारी : प्रो. पुनियानी

Friday, February 14, 2020 23:20 PM
फोटो... 0049 : सुखाड़िया रंगमंच पर आयोजित दाउदी बोहरा विश्व सम्मेलन में उपस्थित अतिथि।

उदयपुर। किसी भी आंदोलन में महिलाओं की भागीदारी उसकी मजबूती को दर्शाती है। यहां महिलाओं की भागीदारी इस आंदोलन के आधार की मजबूती को दर्शा रही है। आज भी भारत के हर समाज में महिला-पुरुष, ऊंच-नीच, भेदभाव, अमीरी-गरीबी के बीच गैर बराबरी पाई जाती हैं जिसके लिए समाज के प्रत्येक वर्ग में रिफार्म आंदोलन होना जरूरी है।


यह बात 16वें दाउदी बोहरा विश्व सम्मलेन में विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर राम पुनियानी ने कही। उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म का धर्मगुरु पहली कोशिश सुधारवाद को दबाने की हर मुमकिन कोशिश करता है। बोहरा यूथ ने भी प्रत्येक जुल्म सहा है। मुख्य अतिथि प्रोफेसर अपूर्वानंद ने कहा की धर्म में संकीर्णता का कोई स्थान नहीं, कोई इंसान या धर्मगुरु ईश्वर (खुदा) का स्थान नहीं ले सकता।


अमेरिका से सम्मलेन में हिस्सा लेने आये जर्नालिस्ट विनोद मुबायी ने कहा कि मैं यहां तरक्की पसंद और धर्म निरपेक्ष लोगों की तरफ से आया हूं। अमेरिका से आई हमीदा चौपड़ा ने कहा कि बोहरा यूथ के लोगों ने 50 साल तक हर मुमकिन कुर्बानियां और अपना लहू देकर आज बरसों की गुलामी से आजादी हासिल की है।


सम्मलेन में पहली बार डॉ. असगर अली इंजीनीयर अवार्ड केरल से आए प्रोफेसर केपी रमानुन्नी को प्रदान किया गया। सम्मान में 21हजार रुपए नकद, स्मृति चिह्न और शॉल ओढ़ाया गया। सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र की प्रोफेसर पद से रिटायर्ड डॉ. जैनब बानू द्वारा लिखी हुई पुस्तक एम्पावरमेंट आॅफ बोहरा वूमन और कनाडा के लेखक और जर्नलिस्ट शौकत अजमेरी द्वारा लिखा उपन्यास कीपर आॅफ द फैथ का विमोचन अतिथियों ने किया।


इस अवसर पर बोहरा सुधारवादी आंदोलन में विगत 50 सालों घटित महत्वपूर्ण घटनाओं पर आधारित कैलेंडर का लोकार्पण किया गया। सम्मलेन का आगाज मुल्ला पीर अली ने तिलावत ए कुरआन के साथ किया। सेंट्रल बॉर्ड आॅफ दाऊदी बोहरा कम्युनिटी के चेयरमैन कमांडर मंसूर अली बोहरा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए उनका परिचय दिया।


इस अवसर पर सुधारवाद आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए समाज की बुजुर्ग महिला रुकैय्या बाई खोलिया वाला को भी सम्मानित किया गया। संयोजक अनीस मियाजी ने बताया कि नमाज के बाद मुशायरे का कार्यक्रम रखा गया।
यह आयोजन सेंट्रल बॉर्ड आॅफ दाऊदी बोहरा कम्युनिटी, सुधारवादी दाऊदी बोहरा जमात और बोहरा यूथ संस्थान उदयपुर की ओर से हुआ। आयोजन से का आगाज वाहन रैली से हुआ।


आज होंगे ये आयोजन
सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को बोहरा जमात खाना में बोहरा सुधारवादी आंदोलन पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जो आमजन के लिए दो दिन तक खुली रहेगी। इसके बाद सत्र में देश-विदेश से आए बोहरा सुधारवादी प्रतिभागी अपने क्षेत्र में किए गए कार्यों पर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने सभी जिलों से लिया फीडबैक

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोविड-19 के सम्बन्ध में कांग्रेस के सभी जिलाध्यक्षों एवं प्रदेश एवं संभाग स्तर पर संचालित कंट्रोल रूम के प्रतिनिधियों से वार्ता कर इससे बचाव के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा की।

17/04/2020

कोरोना वायरस: प्रदेश में 24 घंटे में 11 मौतें और 1122 नए रोगी, संक्रमितों का आंकड़ा 2.95 लाख के पार

राजस्थान में कोरोना संक्रमण से लगातार राहत मिल रही है। प्रदेश में गुरुवार को 1122 नए केस आए हैं। जयपुर और जोधपुर को छोड़कर सभी जिलों में 100 से कम केस हैं। वहीं 16 जिलों में 20 से कम नए केस आए हैं। इनमें चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, बूंदी, बीकानेर, करौली, टोंक, चूरू, झुंझुनूं, बाड़मेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ जिले शामिल हैं।

18/12/2020

दारू नहीं दूध पीने का संकल्प दिलाया, शाम होते ही की हुक्का बार पर कार्यवाही

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान की ओर से नववर्ष की पूर्व संध्या पर उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार रात ओल्ड कैंपस के बाहर दूध की कड़ाही लगा युवाओं को दूध पिला दारू नहीं दूध पीने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा, युवा दारू की बजाय दूध पीकर नववर्ष का स्वागत करें ताकि स्वस्थ रह सकें।

31/12/2019

पायलट पर कांग्रेस MLA गिर्राज मलिंगा का गंभीर आरोप, कहा- मुझे दिया 35 करोड़ का ऑफर

राजस्थान के सियासी घटनाक्रम में विधायकों का बयान देने का सिलसिला जारी है। होटल फेयरमोंट के बाहर कांग्रेस विधायक गिर्राज मलिंगा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भाजपा की साजिश का पर्दाफाश हो गया है। उन्होंने सचिन पायलट पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मुझे पैसे के ऑफर के साथ भाजपा में जाने के लिए कहा था, लेकिन मैंने ये सारी बात मुख्यमंत्री को बता दी थी।

20/07/2020

शीशराम ओला पर बीजेपी प्रवक्ता की टिप्पणी का चौतरफा विरोध, गहलोत बोले- जनता से माफी मांगे जेपी नड्डा

कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री व पद्मश्री से सम्मानित दिवंगत शीशराम ओला पर अशोभनीय टिप्पणी को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया कांग्रेसियों के निशाने पर हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि स्वर्गीय शीशराम ओला पर की गई टिप्पणियों की मैं भर्त्सना करता हूं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को अविलंब राजस्थान की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

10/07/2021

प्रदेश भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं, चुनावी चेहरे और कमान को लेकर अंदरूनी खींचतान

राजस्थान में सत्ता पक्ष में अंदरूनी सियासत गरमाई हुई है, लेकिन भाजपा में भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। चुनाव दूर होने के बावजूद भाजपा में भी धीरे-धीरे पार्टी का चुनावी फेस और कमान को लेकर खींचतान की लड़ाई तेज होने लगी है।

17/06/2021

सरकारी जमीन पर कब्जा शिकायतों की आड़ में अवैध धंधा

शहर के नए विकसित होने वाले इलाकों में विकास समितियों की आड़ में कुछ लोग वसूली का खेल कर रहे हैं। कॉलोनी में मकान का निर्माण करने वालों की बार-बार शिकायतें कर उन पर प्रेशर बनाया जाता है।

17/05/2019