Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

पधारो म्हारे देश...ध्येय वाक्य पर खरा पर्यटन विभाग

Friday, May 22, 2020 23:30 PM
जर्मनी एवं स्वीडन के दो बुजुर्गों को उनके घर पहुंचाया

उदयपुर। लॉकडाउन में उदयपुर में फंसे पर्यटकों के लिए उदयपुर का पर्यटन विभाग सचमुच में मददगार बना। यहां पर्यटन विभाग की अतिरिक्त निदेशक शिखा सक्सेना ने न केवल इन पर्यटकों को उनके घर पहुंचाया बल्कि घर पहुंचने के लिए इनके टिकट तक करवाए जो इनके कार्यक्षेत्र में नहीं आता।

दिल्ली और अहमदाबाद तक पहुंचाने के लिए कर्फ्यू पास बनवाने व अन्य कार्यों में जिला प्रशासन ने भी मदद की और अब तक 88 विदेशी सैलानियों को उनके देश पहुंचाने में मदद की है। अब भी 45 पर्यटक यहां फंसे हैं जिनकी स्वदेश वापसी के  प्रयास किए जा रहे हैं। 


दो दिन पहले अतिरिक्त निदेशक शिखा ने जर्मनी एवं स्वीडन के दो बुजुर्गों को उनके घर पहुंचाया। इन दोनों बुजुर्ग पर्यटकों के लिए फ्लाइट में स्पेशल सीट बुक कराई और व्हीलचेयर भी मुहैया कराई। इस समय इंटरनेट से भी बुकिंग नहीं होने व एम्बेसी से बुकिंग में मदद नहीं मिलने पर ये जिम्मेदारी पर्यटन विभाग के जिम्मे आ गई।
मानवीयता के नाते उन्होंने इंटरनेशनल कॉल सेंटर के लिए रेस्क्यू फ्लाइट का पता करवाया और बुकिंग करवाई। जर्मनी की 80 वर्षीय बुजुर्ग गिज्ले एमे लुइस का एक दिन में रिजर्वेशन कराया। इसी तरह स्वीडन के 64 वर्षीय गॉस्टा नेलसन का भी एयर टिकिट बना कर दिया और दिल्ल्ली से फ्लाइट में स्वीडन भेजा।


दुर्घटना के बावजूद समय पर पहुंचाया दिल्ली
-अतिरिक्त पर्यटन निदेशक ने बताया कि जर्मन एवं स्वीडिश पर्यटक को साथ में दिल्ली के लिए रवाना किया। जयपुर के आगे मुरलीपुरा में कार के ब्रेक फेल हो गए। पर्यटकों की दिल्ली से फ्लाइट थी, ऐसे में आनन-फानन में नई टैक्सी करके संबधित थाने से नया पास बनवा कर इन्हें भिजवाया।


ये बोले पर्यटक...
-पर्यटन एवं जिला प्रशासन ने जो मेरे लिए किया उसे कभी नहीं भूलूंगा। अतिरिक्त पर्यटन निदेशक शिखा को मेडल देना चाहता हूं। शी इज ग्रेट लेडी हू इज डिवोटेड टू टूरिस्ट लाइक मी।


गॉस्टा नेलसन, स्वीडन
-मैं आॅवर ज्वॉयड हूं। गुरुवार को घर पहुंची हूं, 45 दिन बाद। दूरी के दर्द से आंखें भर आई। उदयपुर के अधिकारियों को धन्यवाद।
गिज्ले, जर्मनी


इनका कहना है
-लोग कोरोना कर्मवीर बने हैं, हम तो सिर्फ इन्हें घर पहुंचाने में मदद कर रहे हैं। इनका दर्द किसी से कम नहीं कि अपनी धरती अपने देश और परिजनों से कोसों दूर है। पर्यटक हमारे लिए देवता हैं, अगर मदद कर सकते हैं तो अधिकारों से परे भी जाकर करनी चाहिए।
शिखा सक्सेना, अतिरिक्त पर्यटन निदेशक

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टोंक: पायलट ने ऑक्सीजन प्लांट का किया शिलान्यास, कहा- कोरोना की तीसरी लहर के लिए अभी से करनी होगी तैयारी

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कोरोना महामारी की रोकथाम एवं बचाव के लिए टोंक में नगर परिषद द्वारा मातृ एवं शिशु अस्पताल में 65 लाख रुपए की लागत से बनाए जाने वाले ऑक्सीजन प्लांट का गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के लिए हमें अभी से तैयारी करनी पड़ेगी।

17/06/2021

चलती कार में लगी आग चालक ने कूदकर बचाई जान

नेशनल हाईवे-52 स्थित बड़पीपली स्टेण्ड पर मंगलवार दोपहर एक चलती कार में आग लग गई। कार से उठती आग की लपटे देख चालक ने कूदकर अपनी जान बचाई।

24/04/2019

कांग्रेस संगठन में बदलाव की आहट, सोनिया ने बुलाई बैठक

कांग्रेस संगठन में महाराष्ट्र एवं हरियाणा के विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद और अगले साल के शुरू में झारखंड एवं दिल्ली में आसन्न विधानसभा चुनाव के बीच बदलाव की आहट सुनाई दे रही है।

30/10/2019

पूर्व डिप्टी सचिन पायलट ने सुनी लोगों की समस्याएं, कई जनप्रतिनिधियों ने भी की मुलाकात

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने शुक्रवार को अपने निवास पर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनकी समस्या सुनी।

21/08/2020

दौसा: महिला ने 4 बेटियों और 1 बेटे के साथ ट्रेन के आगे लगाई छलांग, 2 ने हाथ छुड़ाकर बचाई जान

दौसा जिले के मण्डावर थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह एक महिला ने अपने पांच बच्चों के साथ ट्रेन के छलांग लगा दी। हादसे में महिला और 3 बच्चों की मौत हो गई जबकि दो बच्चियों ने हाथ छुड़ाकर अपनी जान बचाई। घटना के बाद पूरे प्रशासन में हड़कंप मच गया। प्राथमिक सूचना के अनुसार घटना का कारण गृह क्लेश बताया जा रहा है।

10/05/2021

गरीबों को नि:शुल्क इलाज के लिए बड़ा कदम, आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू

प्रदेश के हर गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को सरकारी एवं निजी अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार के लिए राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है।

25/12/2020

शिक्षा संकुल में आरडी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

शिक्षा संकुल में आरडी ने आकस्मिक निरीक्षण किया। डॉ. आर वेंकटश्वरन के निर्देश आकस्मिक निरीक्षण किया गया, जिसमें 22 सदस्यीय शामिल रहे।

30/10/2019