Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
राजस्थान

उर्वशी एसपी और खुशी बनी एक दिन की डीईओ

Wednesday, November 20, 2019 22:45 PM
एसपी उर्वशी चौहान

उदयपुर। आमतौर पर बच्चे पुलिस और शिक्षाधिकारियों से डरे-सहमे से होते हैं, परंतु जब किसी बच्चे को इन दोनों विभागों के मुखिया बनने का अवसर मिले तो उनका इतराना स्वाभाविक ही है। विश्व बाल दिवस के मौके पर बुधवार को उदयपुर में कुछ ऐसा ही नजारा दिखाई दिया।


यूनिसेफ और पुलिस विभाग के तत्वावधान में संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एंड ट्रस्ट कार्यक्रम अंतर्गत विश्व बाल दिवस पर जागरूकता कार्यक्रमों के तहत जहां विद्यालयों में वत्सल वार्ता का आयोजन किया गया, वहीं एक छात्रा को जिला पुलिस अधीक्षक और एक को जिला शिक्षा अधिकारी की कुर्सी पर बैठाकर सम्मानित किया गया।


बच्चों ने दिए तपाक से उत्तर
विभिन्न विभागीय प्रक्रियाओं से रूबरू कराने तथा उनके आत्म विश्वास में वृद्धि के उद्देश्य से बच्चों को अधिकारियों के पद पर सांकेतिक रूप से बिठाया गया। बच्चों ने भी संबंधित विभागों के सुधार के लिए सुझाव दिए। पुलिस अधीक्षक कैलाश चंद्र विश्नोई ने रेजिडेंसी स्कूल की छात्रा उर्वशी चौहान को कुर्सी सौंपी तथा बच्चों की सुरक्षा से संबंधित सुझाव दिए। उर्वशी भी अपने सपनों के अनुरूप कुर्सी पाकर फूली न समाई और पूरे आत्मविश्वास के साथ मीडियाकर्मियों और पुलिस अधिकारियों के सवालों के जवाब दिए। कुर्सी छोड़ते वक्त उर्वशी ने अदम्य विश्वास भरे शब्दों में कहा कि मैं तो इसी कुर्सी पर आकर बैठूंगी तो एसपी विश्नोई ने भी चुटकी लेते हुए कहा कि मैडम, आप एसपी भले ही बन जाएं पर होम टाउन होने के कारण इस कुर्सी पर तो नहीं बैठ पाएंगी। एसपी ने उर्वशी को उसके आत्मविश्वास के लिए स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस मौके पर यूनिसेफ बाल संरक्षण सलाहकार सिंधु बिनुजीत ने विश्व बाल दिवस के विभिन्न आयोजनों की जानकारी दी।


इसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) भरत जोशी ने गोवर्धन विलास राउमावि की छात्रा खुशी मुद्रा को जिला शिक्षा अधिकारी की कुर्सी पर बैठाकर सम्मानित किया। यहां पर जिला शिक्षा अधिकारी बनी छात्रा खुशी ने विद्यालयों में बाल सुरक्षा नीति एवं स्वच्छता संबंधित दिशा-निर्देश अपने हस्ताक्षरों से जारी किए। इधर, रेजिडेंसी उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्रा दीक्षा श्रीमाली ने प्रधानाचार्या का पद संभाला और विद्यालय संचालन किया। संभाग के अन्य जिलों में भी पुलिस अधीक्षकों तथा थाना स्तर पर थानाधिकारियों ने निकटवर्ती विद्यालयों के बच्चों को पद देकर सम्मानित किया गया।


वत्सल वार्ता में एएसपी ने एक घंटा किया संवाद
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजिडेंसी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध एवं सतर्कता) स्वाति शर्मा ने बालिकाओं से लगभग 1 घंटा संवाद किया और बालिकाओं की सुरक्षा से संबंधित मुद्दों दुर्व्यवहार, साइबर अपराध, स्वानुशासन तथा आत्मरक्षा पर विस्तार से चर्चा की। यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिंधु बिनुजीत ने बालिकाओं को पुलिस विभाग की ओर से संचालित कार्यक्रम की जानकारी दी। प्रधानाचार्या रंजना ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में कॉम्बेट कार्यक्रम टीम के आकाश उपाध्याय, अंकित जोशी तथा भरत खोखर उपस्थित रहे। संवाद के उपरांत बच्चों ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्वाति शर्मा से कॅरियर संबंधित कई सवाल पूछे, जिनके जवाब शर्मा ने देकर उनकी जिज्ञासा शांत की।

यह भी पढ़ें:

शॉर्ट सर्किट से एटीएम बूथ में लगी आग

प्रताप नगर थाना थाना इलाके सात नंबर बस स्टैंड के पास शुक्रवार को एटीएम बूथ पर आग लगने से आस-पास के लोग मौके पर एकत्र हो गए।

15/02/2020

भाजपा देश को टुकड़ों और जातियों में बांटने का काम कर रही है: विवेक बंसल

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं राजस्थान प्रभारी विवेक बंसल का कहना है कि भाजपा पाठ्यक्रम एवं इतिहास बदलकर युवाओं को गुमराह कर रही है। इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

30/09/2019

भरतपुर मेडिकल कॉलेज एवं RBM हॉस्पिटल में अतिविशिष्ट चिकित्सा सेवाओं एवं सुविधाओं का लोकार्पण

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भरतपुर मेडिकल कॉलेज एवं आरबीएम अस्पताल भरतपुर में अतिविशिष्ट चिकित्सा सेवाओं एवं सुविधाओं का ऑनलाइन लोकर्पण किया। उन्होंने कहा कि भरतपुर में मेडिकल सुविधाओं के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।

12/08/2020

दैनिक नवज्योति की न्यूज वेबसाइट के खिलाफ झूठी शिकायत करने वाले दो शातिर गिरफ्तार

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आईटी कम्पनी में नौकरी पाकर फर्जी ई-मेल आईडी बनाकर दैनिक नवज्योति की न्यूज वेबसाइट के खिलाफ कॉपीराइट की झूठी शिकायत करने

09/05/2019

लग्जरी कार से तीन लाख रुपए के साथ पांच जने गिरफ्तार

पुलिस ने जलोदिया केलूखेड़ा से मध्य प्रदेश जाने वाले कच्चे मार्ग पर गश्त के दौरान एक आईटेन कार से 3 लाख रुपये की नकदी के साथ 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

21/10/2019

पेट्रोल 80 रुपए पार, डीजल 74 रुपए प्रति लीटर

उदयपुर। अंतरराष्टीय स्तर पर तनाव के चलते पेट्रोल डीजल के दामों में आठ दिनों से हो रही निरंतर वृद्धि के कारण बुधवार को लेकसिटी में पेट्रोल 80 रुपए 10 पैसे और डीजल 74 रुपए 40 पैसे प्रति लीटर की दर से बेचा गया।

07/01/2020

प्रदेश में पेयजल की स्थिति चिंताजनक : एनके सिंह

15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन. के. सिंह ने राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करने के बाद कहा कि प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति चिंताजनक है। सिंह ने कहा कि राजस्थान में 13 ब्लॉक में ही पेयजल स्थिति संतोषजनक है, जबकि अन्य ब्लॉक पेयजल की कमी से ग्रस्त हैं।

10/09/2019