Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
राजस्थान

आयुक्त मेहरा ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए लिया पंचायत चुनाव की तैयारियों का जायजा

Friday, November 29, 2019 14:15 PM
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की।

जयपुर। पंचायत आम चुनाव-2020 से जुड़ी तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (जिला कलेक्टर्स) के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मेहरा ने सचिवालय स्थित एनआईसी में हुई वीडियो काॅन्फ्रेंस से चुनाव से जुड़ी अब तक की जा चुकी सभी तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने 49 निकायों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही पंचायत चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां समय रहते पूरी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को मतदाता सूची का कार्य समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए।

आयुक्त ने वीडियो काॅन्फ्रेंस में पुनर्गठित, पुनर्सीमांकित व नवीन पंचायतों, पंचायत समितियों के वार्ड, निर्वाचन क्षेत्रों के सीमांकन सहित कई विषयों पर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। इस दौरान ई-सूची पर पंचायत एवं वार्ड बनाने की स्थिति, ई-सूची पर प्रपत्र ए-1 अपलोड करने की स्थिति, मतदाता सूची पर वार्डों के क्षेत्र या सीमाओं के अंकन की स्थिति, चेक लिस्ट डाउनलोड करने की स्थिति, अन्य राज्यों से लाने वाली आवंटित की गई ईवीएम को लाने की तैयारी और बजट के आवंटन के संबंध में चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव अन्य चुनावों के मुकाबले कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण होते हैं। इनमें लोगों की दिलचस्पी भी ज्यादा होती है। ऐसे में तैयारियों की समय-समय पर समीक्षा करते रहें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर आयोग को अविलंब सूचित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण पंचायत चुनाव भी पूर्ण रूप से सजग होकर स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर सचिव श्रीश्याम सिंह राजपुरोहित और उप सचिव अशोक जैन ने भी चुनावी तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की। वीडियो काॅनफ्रेंसिंग के दौरान आयोग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अशोक गहलोत को मोदी, वसुंधरा, पायलट सहित तमाम नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का शुक्रवार को जन्म दिवस है, लेकिन लोकसभा चुनावों के प्रचार में पूरे दिन व्यस्त रहने के कारण कोई कार्यक्रम नहीं होगा।

03/05/2019

लोक कलाकारों ने ऐतिहासिक प्रांगण में बांधा समा

लालकिला प्रांगण में आयोजित 6 दिवसीय भारत पर्व में राजस्थान के लोक कलाकारों ने अपनी नायाब प्रस्तुति कालबेलिया नृत्य से समा बांधा और दिलकश गीतों व संगीत की सुमधुर प्रस्तुतियों से लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया।

30/01/2020

दीया कुमारी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात

सांसद दीया कुमारी ने देसूरी नाल में हुए हादसे के बाद मेवाड़ और मारवाड़ क्षेत्र में जागी जन चेतना को विशेष मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से मुलाक़ात की।

05/09/2019

SMS अस्पताल की छत पर उतर सकेगी एयर एंबुलेंस, 100 मीटर ऊंचे अल्ट्रा मॉर्डन IPD ब्लॉक की छत पर बनेगा हेलीपैड

राजधानी के सवाई मानसिंह अस्पताल (एसएमएस) में मरीजों को एयर एंबुलेंस की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए अस्पताल की छत पर हैलीपेड बनाया जाएगा। एम्स की तर्ज पर 350 करोड़ से एसमएस में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। सुविधाओं के विस्तार के लिए 125 करोड़ रुपए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दिए जाएंगे।

25/03/2021

केन्द्र के कानूनों की खिलाफत, गहलोत सरकार ने सदन में पेश किए तीन नए कृषि संशोधन विधेयक

15वीं विधानसभा का 5वां विशेष सत्र शनिवार से शुरू हुआ। सदन में पहले दिन पंजाब की तर्ज पर केन्द्र के कृषि कानूनों की काट करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने तीन नए कृषि संशोधन बिल सहित 6 विधेयक पेश किए।

01/11/2020

जालूपुरा के MLA क्वाटर्स को बेचकर विधायकपुरी में बनाएंगे 152 फ्लैट वाला 7 मंजिला भवन

जालूपुरा स्थित एमएलए क्वाटर्स को बेचकर विधायकपुरी में जल्द ही विधायकों के लिए 152 फ्लैट वाला सात मंजिला भवन बनाया जाएगा।

14/05/2019

स्कूलों में मनाया जाएगा योग दिवस, गोविन्द डोटासरा ने जारी किए दिशा-निर्देश

शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के ग्रीष्मावकाश को छह दिन बढ़ा दिया है। पहले स्कूल 19 जून को खुलते थे, अब 24 जून से स्कूल खुलेंगे।

22/05/2019