Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
राजस्थान

लंदन में सतीश पूनिया ने राजस्थान को लेकर रखा अपना विजन, कहा, जयपुर भी बन सकता है आईटी हब

Friday, December 06, 2019 23:30 PM
लंदन में प्रवासी राजस्थान कार्यक्रम को संबोधित करते भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया व मंच पर बैठे डिप्टी सीएम सचिन पायलट

जयपुर। राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया व प्रदेश के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने लंदन के नेहरू सेंटर प्रवासी राजस्थानी (Rajasthan Association UK) सम्मेलन को संबोधित किया। पूनिया ने राजस्थानी प्रवासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजस्थान को लेकर अपने विजन को रखा, जिसमें उन्होंने शिक्षा, चिकित्सा, पर्यटन, व्यवसाय और रोजगार के मुद्दों पर विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय और राजस्थान अपनी  प्रतिभा से विदेशों में देश का नाम रोशन कर रहे हैं, घर से दूर रहकर भी ये लोग अपने देश को हर साल अरबों रुपये भेजते हैं, यह बड़े ही गर्व की बात है। खास बात यह भी प्रवासी भारतीय और राजस्थानी ना केवल अपने देश को कमाकर पैसा भेजते हैं, बल्कि वहां की समस्याओं को समाधान करने में भी पूरी मदद करते हैं, समय-समय पर स्वदेश जाकर अपनी सेवाएं भी देते हैं।

पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन की उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा कि इस मिशन से देशभर में स्वच्छता को लेकर नई क्रांति का उदय हुआ है, जो धीरे-धीरे बड़ा आकार लेती जा रही है। मोदी की अपील और विजन का असर यह है कि पिछले 5 सालों में देशभर में करीब 10 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ है, इससे भारत का दुनियाभर में मान-सम्मान बढ़ा है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कई बार मारवाड़ी और शेखावाटी लहजे में प्रवासियों को संबोधित किया, जिस पर वहां मौजूद लोगों ने कई बार तालियां बजाईं। पूनिया ने लंदन में राजस्थानियोें के इस मंच से प्रदेश को लेकर हर क्षेत्र के अपने विजन को सामने रखा, साथ ही यह भी कहा कि बेंगलुरू और गुडगांव आईटी हब बन सकते हैं तो जयपुर क्यों नहीं बन सकता?

पूनिया ने  राजस्थानियों से कहा कि आपने अपने हुनर से देश-प्रदेश का नाम तो रोशन किया है ही, साथ ही आपसे मेरी अपील है कि आप राजस्थान में व्यापार, चिकित्सा, पर्यटन जैसे तमाम क्षेत्रोें में निवेश कर अपनों की सेवा करने पर भी ध्यान दें, जिससे ना केवल राजस्थान समृद्ध होगा, बल्कि राजस्थानी भी रोजगार पाकर समृद्ध होगा। बता दें कि प्रवासी राजस्थानी कार्यक्रम का संचालन हरेन्द्र सिंह जोधा ने किया, जिन्होंने राजस्थान के साथ जुड़ी अपनी यादों का ताजा कर राजस्थान के समृद्ध और सशक्त होने की कामना की।

वहीं, लंदन में प्रवासी राजस्थानी कुलदीप शेखावत चैनल के  MA TV, जिसका विश्व के 55 देशों में प्रसारण होता है पर "एक मुलाकात" कार्यक्रम में पूछे गए सवालों के जवाब देते हुए अपने जीवन के संघर्ष के बारे में बताया, इसके अलावा उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृव में हर मोर्चे पर देश तेजी से तरक्की कर रहा है और राष्ट्रवाद की जड़ें भी गहरी हो रही हैं, जो सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है।

पायलट ने संबोधित करते हुए कहा कि मैं सतीश पूनिया को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनने पर बधाई देता हूं और राजस्थान को लेकर उनकी सोच और भविष्य के विजन को लेकर उन्होंने लंदन में जो बातें कहीं उनसे सहमत हूं, जिसके लिए उनको धन्यवाद देता हूं।


लंदन में प्रवासी राजस्थानी कार्यक्रम में मंच पर मौजूद सतीश पूनिया और सचिन पायलट


पायलट ने कहा कि हम भले ही अलग-अलग पार्टियों में हैं, लेकिन सेवा हम राजसथान और देश की मिलकर करते हैं, अगर राजनीतिक लड़ाई भी लड़ते हैं तो सिद्धांतों, नीतियों और तथ्यों पर लड़ते हैं, जो जनता की सेवा के लिए करते हैं। उन्होंने प्रवासी राजस्थानियों से प्रदेश में आकर किसी भी क्षेत्र में निवेश करने और सेवाएं देने का स्वागत किया, जिसके लिए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आपकी पूरी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि पूनिया ने अपने संबोधन कहा कि एक प्रसिद्ध चिकित्सक राजस्थान में जाकर समय-समय पर अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, उनके ऐसे नेक कदम का मैं स्वागत करता हूं, जिसके लिए सरकार सहयोग करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुर्गाष्टमी पर की सपरिवार पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को दुर्गाष्टमी पर अपने निवास पर पूजा अर्चना कर मां दुर्गा का आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री निवास स्थित राज राजेश्वरी मंदिर में मुख्यमंत्री सुरक्षा प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित अष्टमी पूजन कार्यक्रम में गहलोत ने सपरिवार भाग लिया।

06/10/2019

छात्रसंघ चुनाव: वोटरों को रिझाने में जुटे प्रत्याशी, 27 को मतदान

प्रदेशभर में छात्रसंघ चुनाव का प्रचार अभियान थम गया। अब छात्रनेताओं और प्रत्याशियों ने छात्रों को रिझाने के लिए घर तक दौड़ लगानी शुरू कर दी है।

26/08/2019

भाजपा को भ्रम है कि नेहरू पर हमला करने से कांग्रेस खत्म हो जाएगी : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी जवाहर लाल नेहरू की अर्थव्यवस्था को भुलाकर अपने सोच की अर्थव्यवस्था चला रही है, जिससे देश को कोई फायदा नहीं हो रहा है।

15/11/2019

राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 13626, अबतक 323 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के 10 संक्रमितों की मौत हो गयी, जबकि 84 नये मामले सामने आने के बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 13 हजार 626 हो गयी है।

18/06/2020

भाजपा का 'डैमेज कंट्रोल' अभियान, बागियों को मनाने के लिए प्रत्याशी खुद कर रहे मान मनौव्वल

नगर निगम चुनाव के मद्देनज़र भाजपा का 'डैमेज कंट्रोल' अभियान जारी है। बागियों को मनाने के लिए गुरुवार को दोपहर 3 बजे तक का वक्त शेष रह गया है। पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में नाम वापस लेने की मान मनौव्वल में कई नेता सक्रीय हो गए हैं।

21/10/2020

हाईकोर्ट ने पदस्थापन आदेश की सूचना नहीं देने पर राज्य सरकार एवं शिक्षा विभाग को जारी किया नोटिस

राजस्थान हाइकोर्ट ने करौली जिले के भूतपूर्व सैनिक को अध्यापक ग्रेड द्वितीय की परीक्षा में सफल होने पर दिए गए पदस्थापन आदेश की सूचना नहीं देने पर राज्य सरकार एवं शिक्षा विभाग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। न्यायाधीश एसके शर्मा ने यह आदेश विक्रम सिंह की ओर से दायर याचिका पर दिए।

23/09/2020

मतदाता सूची के इन्तजार में डटे रहे जिलों के सचिव

राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी आरआर रश्मि ने सभी आपत्तियों पर सुनवाई पूरी कर ली। फैसलों के इन्तजार में देर रात एक बजे तक सभी की नजरें कमरा नम्बर 108 पर टिकी थीं।

01/10/2019