Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

SMS भी करेगा कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव की जांच, जीन सीक्वेंसिंग की जांच की केन्द्र से मांगी मंजूरी

Thursday, December 31, 2020 12:30 PM
सवाई मान सिंह अस्पताल।

जयपुर। ब्रिटेन में कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव की जांच के लिए देश की 10 अधिकृत जांच लैब में अब जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज (SMS) की जांच लैब भी शामिल हो सकती है। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अधिकृत्त एजेंसी से अनुमति मांगने के लिए अर्जी लगाई है। जानकारी के अनुसार कॉलेज में वायरस के जीन सिक्वेंसिंग की स्टडी और मेडिकल स्टूडेंन्ट्स को इसकी जानकारी देने के लिए पहले से जांच मशीन मौजूद है। वहीं हाल ही में जीन सिक्वेंसिंग की अलग से लैब भी तैयार की गई है।

कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव के बाद उसका संक्रमण देश में ना फैले इसके लिए वहां से लौट रहे लोगों के जांच सैम्पल अधिकृत्त इन दस जांच लैब में ही भेजे जा रहे हैं। प्रदेश से भी संक्रमितों के सैम्पल पुणे और दिल्ली की लैब भेजे गए हैं। जांच लैब को कोरोना स्ट्रेन की जीन सिक्वेंसिंग की अनुमति मिली तो इसके बाद जयपुर में ही वायरस के जीन्स में बदलाव से बनने वाले नए स्ट्रेन का पता लग सकेगा।

स्ट्रेन का जल्द पता चल सकेगा
एसएमएस कॉलेज की इस लैब को अगर स्ट्रेन जांच की अनुमति मिली तो प्रदेश के पांच फीसदी संक्रमितों के स्ट्रेन की जांच को दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा। इनकी जांच जयपुर में ही हो जाएगी। नए स्ट्रेन का तुरंत पता लग सकेगा और संक्रमण को फैलने से पहले कंट्रोल करने का चिकित्सा विभाग को वक्त मिल सकेगा। साथ ही अन्य प्रदेशों के संक्रमितों के सैम्पल भी जांच के लिए जयपुर आ सकेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बाइक लूटने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

शिवदासपुरा थाना पुलिस ने गुरुवार को चालक से मारपीट कर बाइक व मोबाइल लूटने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है।

27/11/2020

किडनैपिंग गिरोह को लेकर बड़ा खुलासा, दो युवकों से वसूले थे 80 लाख रुपये

किडनैपिंग गिरोह को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। गिरोह के शिकार दो युवक और सामने आए हैं। गिरोह ने दिल्ली के गौरव और अंशुल को अपना शिकार बनाया था।

20/07/2019

जयपुर, अलवर और भिवाड़ी की फिजा में भी घुला जहर, AQI गड़बड़ाया

उत्तर से आ रही हवाओं ने राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अनेक हिस्सों में हवा को जहरीला बना दिया है। उत्तरी हवाओं के चलने से दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की हवा जयपुर, अलवर सहित प्रदेश के अनेक हिस्सों में छा गई है, इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स गड़बड़ा गया है।

03/11/2019

यातायात पुलिस ने पकड़ा वाहन चोर

यातायात पुलिस के जाप्ते की सतर्कता से वाहन चोर पकड़ा गया है। आम्रपाली पुलिया के पास हैड कांस्टेबल हंसराज, कांस्टेबल मीठा लाल और होमगार्ड रामराय यातायात का संचालन कर रहे थे।

18/01/2020

राजस्थान में कानून का शासन समाप्त हो गया है, अपराधियों के हौंसले बुलंद हैं: देवनानी

पूर्व शिक्षा मंत्री व भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने आरोप लगाया है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार राजस्थान को बंगाल बनाने में जुटी है।

04/05/2019

कोरोना संकट के बीच रोडवेज को 100 करोड़ रुपए का अनुदान

राज्य सरकार की ओर से रोडवेज को 100 करोड़ पर अनुदान दिया गया है। इसके लिए रोडवेज प्रशासन ने कुछ समय पूर्व सरकार को प्रस्ताव भेजा था।

29/04/2020

अस्पताल में फ्री जांच की सुविधा, कमीशन के लालच में डॉक्टर भेज रहे मरीजों को निजी लैब में

मथुरादास माथुर अस्पताल में मरीजों को अपने कार्ड के साथ पर्ची पर लैब का नाम लिखकर जांच करवाने के लिए बाहर भेजा रहा है। यह सब कमीशन के लालच के लिए हो रहा है। जो जांच अस्पताल में निशुल्क उपलब्ध है उसके लिए निजी लेबों में मरीजों को भेजा जा रहा है।

11/05/2019