Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of July 2020
 
राजस्थान

सरपंच, पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव खर्च की सीमा निर्धारित

Tuesday, December 03, 2019 16:15 PM
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा व अन्य अधिकारी (फाइल फोटो)

जयुपर। राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी पंचायत चुनावों के लिए बड़े पदों पर अधिकतम चुनाव खर्च सीमा तय कर दी है। तय खर्च सीमा की पालना कराने की जिम्मेदारी उपखण्ड अधिकारियों को सौंपी गई है। आयोग के आदेशों के अनुसार अधिकमत चुनाव खर्च सीमा के तहत सरपंच पद से जुड़े प्रत्याशी अधिकतम 50 हजार रुपए खर्च कर सकेंगे। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 75 हजार रुपए और जिला परिषद सदस्य पद से जुड़े प्रत्याशी डेढ़ लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। चुनाव खर्च का लेखा परिणामों की घोषणा के 15 दिन के अंदर सक्षम अधिकारी के माध्यम से पेश किया जाएगा और इस रिपोर्ट को जिला निर्वाचन कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर तीन दिन तक चिपका कर रखा जाएगा। नोटिस बोर्ड पर चिपकाने के बाद सात दिन के अंदर कोई भी व्यक्ति इस पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। जांच के लिए तहसीलदार से उससे निम्न स्तर के अफसर सक्षम माने जाएंगे और यदि जांच में प्रत्याशी खर्च सीमा के तथ्यों का उल्लघंन करता मिला तो जांच रिपोर्ट को राज्य निर्वाचन आयोग को तीन दिन में भेजा जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग जांच रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई करते हुए 15 दिन के अंदर इस संबंध में फैसला जिला कलक्टर को भेजेगा।

यह भी पढ़ें:

प्रदेश में बिजली दरें बढ़ाई, 14 लाख किसानों पर बढ़ोतरी का भार उठाएगी सरकार

विद्युत विनियामक आयोग की नई बिजली दरों को मंजूरी देने के बाद ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा है कि प्रदेश के 57 प्रतिशत उपभोक्ताओं पर बिजली दरों में बढ़ोतरी का कोई असर नहीं होगा। प्रदेश के 20 लाख बीपीएल, 42 लाख छोटे घरेलू उपभोक्ता और 14 लाख किसानों पर बढ़ोतरी का भार सरकार उठाएगी।

07/02/2020

बूंदी: सर्राफा व्यापारी पिता-पुत्र से लूट मामले में पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज

शहर के चेनरायजी का कटले के निकट मंगलवार देर रात सोने चांदी के व्यापारी बाप-बेटे से बाइक सवार दो लुटेरों द्वारा 10 लाख रुपए नकदी और आभूषण से भरा बैग पार करने के मामले में पुलिस को दूसरे दिन कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

05/06/2019

वृद्धा की हत्या करने वाला इनामी बदमाश गिरफ्तार

डेढ़ साल पहले मानसरोवर इलाके में वृद्धा की हत्या कर लूटपाट करने वाले 25 हजार के इनामी बदमाश व मुख्य सरगना ढाण्डी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

16/01/2020

DGP भूपेन्द्र यादव की नियुक्ति को लेकर SC ने राज्य सरकार को दिया अवमानना नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार को पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र यादव की नियुक्ति प्रक्रिया और सेवावृद्धि पर अवमानना का नोटिस जारी किया है। इस पर आगामी 13 जनवरी तक राज्य सरकार को जवाब देना है।

20/12/2019

उदयपुर, कोटा सहित कई स्थानों पर बारिश, अगले 24 घंटों में अलर्ट

बारां जिले के कैलवाड़ा क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक और करौली के मंडरायल के मोगेपुरा पंचायत के खिरकन गांव में खेत पर काम कर रही एक महिला की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है।

02/10/2019

दुकान में लगी भीषण आग

किशनपोल बाजार में एक दुकान में भीषण आग गई, जिसकी चपेट में अन्य दुकानें भी आ गई।

20/06/2019

दिनभर छाए बादल,उमस बरसती रही

उदयपुर। जिले में गुरुवार सुबह से बादल छाए रहे व शहर के कुछ इलाकों में सुबह हल्की फुहारें गिरीं। शाम चार बजे बाद अधिकांश क्षेत्रों में धूप निकल आई।

25/06/2020