Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
राजस्थान

सरपंच, पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव खर्च की सीमा निर्धारित

Tuesday, December 03, 2019 16:15 PM
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा व अन्य अधिकारी (फाइल फोटो)

जयुपर। राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी पंचायत चुनावों के लिए बड़े पदों पर अधिकतम चुनाव खर्च सीमा तय कर दी है। तय खर्च सीमा की पालना कराने की जिम्मेदारी उपखण्ड अधिकारियों को सौंपी गई है। आयोग के आदेशों के अनुसार अधिकमत चुनाव खर्च सीमा के तहत सरपंच पद से जुड़े प्रत्याशी अधिकतम 50 हजार रुपए खर्च कर सकेंगे। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 75 हजार रुपए और जिला परिषद सदस्य पद से जुड़े प्रत्याशी डेढ़ लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। चुनाव खर्च का लेखा परिणामों की घोषणा के 15 दिन के अंदर सक्षम अधिकारी के माध्यम से पेश किया जाएगा और इस रिपोर्ट को जिला निर्वाचन कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर तीन दिन तक चिपका कर रखा जाएगा। नोटिस बोर्ड पर चिपकाने के बाद सात दिन के अंदर कोई भी व्यक्ति इस पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। जांच के लिए तहसीलदार से उससे निम्न स्तर के अफसर सक्षम माने जाएंगे और यदि जांच में प्रत्याशी खर्च सीमा के तथ्यों का उल्लघंन करता मिला तो जांच रिपोर्ट को राज्य निर्वाचन आयोग को तीन दिन में भेजा जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग जांच रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई करते हुए 15 दिन के अंदर इस संबंध में फैसला जिला कलक्टर को भेजेगा।

यह भी पढ़ें:

आसमान में बादलों का डेरा, जयपुर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश

राज्य के कई इलाकों में लोगों को धूप से अभी भी राहत नहीं मिली है। बादल ने आसमान में डेरा डाले हुए है, लेकिन बारिश नहीं हो रही है। दोपहर में हल्की बारिश हुई।

20/07/2019

सांभर झील में पक्षियों की मौत चिंताजनक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सांभर झील में पक्षियों की मौत पर चिंता जताई है। गहलोत ने अपने ट्वीट में बताया है कि इस प्रवासी मौसम के दौरान झील में पक्षियों की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए सभी कदम उठाए है।

14/11/2019

रेलवे के इंजन भी बनेंगे कमाई का जरिया, लगेंगे निजी कंपनियों के विज्ञापन

ट्रेनों और मालगाड़ी को खींचने वाले रेलवे के इंजन अब कमाई का जरिया बनेंगे। रेलमंत्रालय ने अब इंजन के जरिये कमाई करने की योजना तैयार की है। जिसे ब्रांडिंग ऑन व्हील्स योजना का नाम दिया गया है। जिससे निजी कंपनियों का प्रचार होगा वहीं रेलवे को अच्छा राजस्व प्राप्त होगा।

18/08/2019

मॉब लिंचिंग करने वालों को मिलेगी कड़ी सजा : पायलट

उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि मॉब लिंचिग करने वालों की कड़ी सजा तय होगी।

19/07/2019

किसानों की मांगों पर बनी सहमति, आंदोलन स्थगित

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के निर्देश पर रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ. नीरज के पवन की अध्यक्षता में किसान महापंचायत के किसान प्रतिनिधियों के बीच सहकार भवन में किसानों से जुड़े मुद्दों पर वार्ता हुई।

11/10/2019

राजस्थान के 51 निकायों में विकास कार्यों पर खर्च होंगे 61 करोड़: शांति धारीवाल

प्रदेश की 51 स्थानीय निकायों में सड़क, नाली निर्माण के साथ ही अन्य मरम्मत के कार्य करवाए जाएंगे। इन कार्यों के लिए राज्य सरकार ने 61 करोड़ बीस लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है।

21/09/2019

बसपा विधायकों की सरकार में शामिल होने की इच्छा

बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव जीत कर आए कुछ बसपा विधायकों की इच्छा है कि कांग्रेस सरकार में शामिल होकर समर्थन दिया जाए ताकि पार्टी का प्रदेश में प्रभुत्व स्थापित हो सकें।

03/06/2019