Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of February 2020
 
राजस्थान

पासपोर्ट आॅफिस देगा रिन्यूअल के लिए रिमाइंडर

Thursday, January 23, 2020 22:45 PM
file photo

उदयपुर। पासपोर्ट कार्यालय अब अपने पासपोर्ट धारकों को उनके पासपोर्ट की अवधि समाप्त होने से 9 और 7 माह पूर्व दो स्मरण संदेश देगा। ये संदेश देकर अलर्ट किया जाएगा कि पासपोर्ट रिन्यू करा लें।

अमूमन होता यह है कि पासपोर्ट धारक तय समय में रिन्यूअल नहीं कराते हैं व वैध तिथि तक इंतजार करते हैं। उन्हें अचानक विदेश यात्रा करनी पड़े तो पासपोर्ट वैध होने के बावजूद विदेश यात्रा करने से वंचित रह जाते हैं। उनके पास पासपोर्ट वैध तिथि छह माह से कम होती है। अधिकांश देशों के वीजा नियमों में कड़ी शर्त है कि कोई भी पासपोर्ट की समाप्ति तिथि 6 माह से कम है तो वह विदेश दौरे पर नहीं जा सकता है।


 इनका कहना है...
विदेश मंत्रालय के आदेश के अनुसार हमने उदयपुर पासपोर्ट कार्यालय में भी स्मरण संदेश सुविधा शुरू कर दी है। इससे पासपोर्ट धारकों के पासपोर्ट समय पर रिन्यू हो जाएंगे जिससे उन्हें अचानक विदेश जाने में परेशानी नहीं होगी।
-विवेक जैफ, पासपोर्ट अधिकारी राजस्थान

यह भी पढ़ें:

शिक्षक भर्ती 2012-13 के नियुक्त शिक्षकों को सातवां वेतनमान नहीं देने के आदेश

व्यास विश्वविद्यालय में राजभवन के आदेशों को साफ गोई से नकार कर शिक्षक भर्ती 2012-13 में नियुक्त शिक्षकों को सातवें वेतनमान देने की कवायद पर राजभवन ने सख्ती दिखा दी है।

20/07/2019

गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में किया मशीनों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में 35 करोड़ की कैंसर की आधुनिक मशीनों का लोकार्पण किया।

18/12/2019

#TeachersDay: शिक्षक ने बदल दी जिंदगी

आज शिक्षक दिवस यानि टीचर्स-डे है। हर स्कूल, कॉलेज और शैक्षिक संस्थानों में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। एक गुरु के लिए और एक विद्यार्थी के लिए शिक्षक दिवस का बहुत अधिक महत्व होता है।

05/09/2019

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने की 6 नए जिला अध्यक्षों की घोषणा

कोटा देहात में मुकुट नाहर सोगरिया, कोटा शहर में रामबाबू सोनी और पवन मावंडिया को झुंझूनूं का जिला अध्यक्ष बनाया गया है।

09/01/2020

पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगला देने के मामले में सीएम स्तर पर होगा निर्णय : गुप्ता

पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगला और सुविधाएं देने के मामले को लेकर एजी की राय आ गई है। सीएस डीबी गुप्ता ने बताया कि इस मामले में एजी की राय आ गई है।

19/11/2019

कोरोना प्रभावित मरीज नहीं आएंगे अलवर, केवल स्वस्थ लोग 14 दिन की निगरानी के लिए होंगे भर्ती

अलवर के एमआईए स्थित ईएसआई अस्पताल में चीन से एयर लिफ्ट कर लाए जाने वाले केवल उन भारतीयों को लाया जाएगा, जो दिल्ली एयरपोर्ट से त्रिस्तरीय जांच के बाद स्वस्थ्य पाए जाएंगे। कोरोना वायरस से प्रभावित कोई मरीज अस्पताल में नहीं रखा जाएगा।

03/02/2020

रंगदारी नहीं देने पर फायरिंग, चार वाहन आग के हवाले किए

जिले के गोकलपुर गांव में शनिवार तड़के चार बजे तीन बाइक पर आए आधा दर्जन बदमाशों ने रंगदारी नहीं देने पर डेयरी पर फायरिंग कर चार गाड़ियों में आग लगा दी और तोड़फोड़ कर दी।

01/12/2019