Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
राजस्थान

पासपोर्ट आॅफिस देगा रिन्यूअल के लिए रिमाइंडर

Thursday, January 23, 2020 22:45 PM
file photo

उदयपुर। पासपोर्ट कार्यालय अब अपने पासपोर्ट धारकों को उनके पासपोर्ट की अवधि समाप्त होने से 9 और 7 माह पूर्व दो स्मरण संदेश देगा। ये संदेश देकर अलर्ट किया जाएगा कि पासपोर्ट रिन्यू करा लें।

अमूमन होता यह है कि पासपोर्ट धारक तय समय में रिन्यूअल नहीं कराते हैं व वैध तिथि तक इंतजार करते हैं। उन्हें अचानक विदेश यात्रा करनी पड़े तो पासपोर्ट वैध होने के बावजूद विदेश यात्रा करने से वंचित रह जाते हैं। उनके पास पासपोर्ट वैध तिथि छह माह से कम होती है। अधिकांश देशों के वीजा नियमों में कड़ी शर्त है कि कोई भी पासपोर्ट की समाप्ति तिथि 6 माह से कम है तो वह विदेश दौरे पर नहीं जा सकता है।


 इनका कहना है...
विदेश मंत्रालय के आदेश के अनुसार हमने उदयपुर पासपोर्ट कार्यालय में भी स्मरण संदेश सुविधा शुरू कर दी है। इससे पासपोर्ट धारकों के पासपोर्ट समय पर रिन्यू हो जाएंगे जिससे उन्हें अचानक विदेश जाने में परेशानी नहीं होगी।
-विवेक जैफ, पासपोर्ट अधिकारी राजस्थान

यह भी पढ़ें:

जनता का आदेश होगा स्वीकार: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि चुनाव के अच्छे परिणाम आएंगे, मुझे पूरा विश्वास है कि एग्जिट पोल पहले भी गलत साबित हुए है

23/05/2019

पायलट प्रदेशाध्यक्ष के तौर पर तोड़ देंगे मदेरणा का रिकॉर्ड

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में सबसे लंबे समय तक प्रदेशाध्यक्ष रहने का गौरव अब उपमुख्यमंत्री एवं वर्तमान पीसीसी चीफ सचिन पायलट को हासिल हो जाएगा।

08/01/2020

राहुल गांधी ने 156 दौरों पर 143 बार एसपीजी को साथ नहीं लेकर प्रोटोकॉल तोड़ा: सतीश पूनिया

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने रविवार को यहां पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि राज्य सरकार निकाय चुनावों को लेकर आशंकित है और इसी को लेकर सरकार ने चुनाव कराने के लिए बार-बार फैसले बदले हैं।

11/11/2019

NFSA के लाभार्थियों को नि:शुल्क वितरित किया जाएगा 2 माह का गेहूं

प्रदेश में कोविड-19 वायरस से उत्पन्न विशेष परिस्थियों को ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने सोमवार को आदेश जारी कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी परिवारों को दो महीनों अप्रैल एवं मई का निःशुल्क गेहूं वितरण करने के लिए कहा है।

23/03/2020

12 वीं के विषयों में मार्किंग पैटर्न बदला,70 में से 23 अंक लाना जरूरी

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा।

14/11/2019

डीजीपी शहीद पुलिसकर्मियों को को दी श्रद्धाजंलि

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने 60 वें पुलिस शहीद दिवस समारोह के अवसर पर अमर शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धाजंलि दी।

22/10/2019

कलेक्ट्रेट में होगा राज्य मंत्रालयिक कर्मचारी महासंघ का शपथ ग्रहण समारोह

राजस्थान राज्य मंत्रालयिक कर्मचारी महासंघ और विभागीय समिति कलेक्ट्रेट के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अमित जैमन और उनकी कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह जिला कलेक्ट्रेट परिसर में कलक्टर जगरूप सिंह यादव की अध्यक्षता में होगा।

16/10/2019