Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
राजस्थान

दुर्भाग्य से देश में ऐसे तुच्छ बुद्धि लोग हैं जिनको यह ज्ञान नहीं कि नेहरू थे क्या: अशोक गहलोत

Thursday, November 14, 2019 18:10 PM
बच्चों को टॉफियां देते हुए सीएम अशोक गहलोत।

जयपुर। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती (बाल दिवस) पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रामनिवास बाग में उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और स्कूली बच्चों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गहलोत ने कहा कि पंडित नेहरू ने आजादी की लड़ाई में गांधी के साथ मिलकर काम किया और 10 सालों तक जेल में रहे। आजादी के बाद प्रथम प्रधानमंत्री बने और देश की 17 सालों तक सेवा की। आज के विकास का ढांचा नेहरू की ही देन है। बड़े-बड़े काम किए और पंचशील सिद्धांत दिया, लेकिन देश में कुछ तुच्छ बुद्धि के लोग भी हैं, जिनको ज्ञान ही नहीं है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू कौन थे।

नेहरू की वेशभूषा में आए स्कूली बच्चे
मुख्यमंत्री ने सफेद गुब्बारे आसमान में उड़ाए। गहलोत ने रामनिवास बाग में अशोक का पौधा भी लगाया। मंत्रियों ने भी पौधे लगाए। मुख्यमंत्री को चाचा नेहरू की वेशभूषा में आए 130 से अधिक स्कूली बच्चों ने गुलाब भेंट किए। गहलोत ने बच्चों के सिर पर हाथ फेरा और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल, सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा, उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश, मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, विधायक एवं जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे। इस दौरान रामनिवास बाग से त्रिमूर्ति सर्किल तक दौड़ का आयोजन हुआ।

‘बच्चों के मन भाए तितली’ पुस्तक का विमोचन
मुख्यमंत्री ने बाल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री निवास पर रतन राठौड़ की ओर से लिखित ‘बच्चों के मन भाए तितली’ पुस्तक का विमोचन भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को देश और समाज के प्रति सेवाभाव रखने की प्रेरणा देने के लिए बाल साहित्य सुलभ कराने के प्रयास करेगी। इसी उद्देश्य से प्रदेश में बाल साहित्य अकादमी के गठन का निर्णय लिया गया है। गहलोत आधुनिक भारत के निर्माता देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयन्ती पर मुख्यमंत्री निवास पर गुरुवार सुबह विभिन्न राजकीय स्कूलों से आए करीब 500 विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे।

उन्होंने बच्चों से कहा कि वे महात्मा गांधी, पं. नेहरू तथा देश के अन्य महापुरूषों के जीवन के बारे में पढ़े, जानें और उनसे प्रेरणा लें। गहलोत ने बच्चों को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी। उन्होंने खादी वेशभूषा में आए बच्चों से गुलाब के फूल ग्रहण किए और बच्चों को टॉफियां बांटी और उन्हें दुलार किया। इस अवसर पर राजस्थान राज्य बाल संरक्षण अधिकार आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल, अन्य सदस्य तथा बाल अधिकार कार्यकर्ता मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

मां ने तीन बेटियों को दिया जहर, खुद फंदे पर लटकी

थाना क्षेत्र के लाहड़ी का बास गांव में एक महिला ने अपनी तीन मासूम बालिकाओं को जहर देकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

28/08/2019

CM गहलोत का केंद्र से आग्रह, मनरेगा में रोजगार की सीमा 100 से बढ़ाकर की जाए 200 दिन

कोरोना संकट के दौरान राजस्थान में भारी संख्या में प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटकर आए हैं। ऐसे में इन प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है कि मनरेगा के तहत प्रति परिवार उपलब्ध कराए जाने वाले रोजगार की सीमा 100 दिन से बढ़ाकर 200 दिन की जाए।

29/06/2020

राजस्थान में अब मेयर-सभापति बनने के लिए पार्षद होने की बाध्यता नहीं है

महापौर, सभापति और अध्यक्ष का सीधा चुनाव लड़ने की प्रक्रिया खत्म करने के बाद अब राज्य सरकार ने महापौर, सभापति व पालिका अध्यक्ष बनने के लिए पार्षद होने की बाध्यता भी समाप्त कर दी है। अर्थात अब निकाय प्रमुख बनने के लिए पार्षद होना जरूरी नहीं होगा।

17/10/2019

रिचार्ज कंपनी का पोर्टल बनाकर ठगे 3.10 करोड़

रिचार्ज कंपनी का पोर्टल बनाकर सर्विसेज सिक्योरिटी के नाम पर 3.10 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने वाले बाप-बेटे को श्याम नगर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

25/07/2019

प्रतापगढ़ का कोरोना पॉजिटिव मरीज उदयपुर में भर्ती

उदयपुर। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एमबी हॉस्पिटल में शनिवार को पहला कोरोना पॉजिटिव रोगी भर्ती हुआ। रोगी दुबई होकर आया था। इससे पहले उदयपुर में हिरणमगरी के एक युवक व युवती ने अपनी जांच कराई जिसमें युवती की जांच नेगेटिव आई और उसे सुपरस्पेशलिटी सेंटर में शिफ्ट कर दिया।

21/03/2020

विश्वविद्यालयों में बनाएं जाएं रोजगारपरक पाठ्यक्रम : मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों में सम्मान नियम एवं एकरुपता बनाने के लिए अम्ब्रेला एक्ट के साथ रोजगारपरक पाठ्यक्रम बनाएं जाने और इसे लागू करने पर जोर दिया।

20/12/2019

कोटा: आयकर विभाग की छापेमारी में 90 करोड़ से ज्यादा अघोषित आय उजागर

आयकर विभाग की शहर के दो बड़े कारोबारी समूहों के यहां दो दिन से चल रही कार्रवाई शुक्रवार को लगभग पूर्ण हो गई।

03/08/2019