Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
राजस्थान

बच्चे और युवा नकारात्मकता से दूर रहें, सकारात्मक सोच बनाएं: मुख्यमंत्री

Monday, November 18, 2019 23:35 PM
बाल संगम कार्यक्रम में बच्चों के साथ गुब्बारे उड़ाकर शांति का संदेश मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व मंत्रीगण
अजमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि बच्चे ही समाज में परिवर्तन के वाहक बनेंगे। उनके कंधों पर देश का भविष्य है और उन्हें सकारात्मक सोच के साथ समाज और देश के निर्माण में अपनी भागीदारी निभानी होगी। गहलोत पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती पर मनाए जा रहे बाल अधिकार सप्ताह के तहत सोमवार को जवाहर रंगमंच पर बाल संगम कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन बाल अधिकारिता विभाग की ओर से किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अजमेर, उदयपुर, बीकानेर व कोटा में एकसाथ कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का ऑनलाइन उद्घाटन किया।
 
सकारात्मक हो सोच       
गहलोत ने कहा कि बच्चों और युवाओं को नकारात्मकता से दूर रहना चाहिए और अपनी सोच को सकारात्मक बनाना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने इंटरनेट का उदाहरण देते हुए कहा कि मोबाइल फोन तकनीक एक क्रांति है। युवा इसका सदुपयोग कर देश एवं समाज का नवनिर्माण कर सकते हैं, वहीं इसका दुरूपयोग हमें उल्टी दिशा में भी ले जा सकता है। देश में इंटरनेट और मोबाइल लाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे। उनका सपना भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का था। आज गूगल के जरिए हम पूरी दुनिया की तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन यदि बच्चे मोबाइल में नेगेटिव बातों को पढ़ेंगे, फैलाएंगे, तो गलत परिणाम सामने आएंगे। यह समाज को उल्टी दिशा भी दे सकता है। यह ज्ञान का सागर भी है, तो नकारात्मक बातें भी सिखाता है। 
 
प्रतिभाओं की खोज की जरूरत
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बच्चों में प्रतिभा होती है। उन प्रतिभाओं की खोज करने की आवश्यकता होती है। परिवार और शिक्षक की जिम्मेदारी है कि वह बच्चों को सही दिशा प्रदान करें। कई संस्थाएं इस दिशा में काम कर रही हैं। बच्चे पर्यावरण बचाने, प्रदूषण को दूर करने, नशीले पदार्थों से लोगों को बचाने में भी अपनी महती भूमिका अदा कर सकते हैं ।              
उन्होंने कहा कि वर्तमान में पंडित नेहरू की जयंती मनाई जा रही है। हम उनकी सोच को, उनके कामों को आत्मसात करेंगे तो आगे बढ़ेंगे। उन्होंने ही आधुनिक भारत की नींव रखी थी। देश में आईआईटी, एम्स, एटोमिक रिसर्च सेन्टर उन्हीं की देन हैं। बाल अधिकारिता विभाग का उल्लेख करते हुए गहलोत ने कहा कि उन्होंने इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में तब की थी, जब वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। आज भी कई राज्यों मेें यह विभाग नहीं है। उन्होंने केन्द्र सरकार से अपील की कि केन्द्र के सहयोग से सभी राज्यों में यह विभाग बनाया जाए। 
 
इन्होंने भी किया संबोधित     
कार्यक्रम में चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल, प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया, तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल तथा आईसीआईसीआई के क्षेत्रीय प्रमुख करमवीर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें:

चंदवाजी में दुष्कर्म का मामला, पुलिस ने दिखाई तत्परता, दो घंटे में आरोपी दबोचे

नेशनल हाइवे आठ पर चन्दवाजी थानाक्षेत्र में पुलिस ने घर में घुसकर दुष्कर्म करने के मामले में दो आरोपियों को हिरासत में लिया है।

10/05/2019

आरयू कुलपति प्रो. कोठारी की शिकायतों को लेकर सरकार सख्त

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरके कोठारी के खिलाफ मिल रही शिकायतों को लेकर राज्य सरकार अब सख्त हो गई है और जांच के लिए एक कमेटी गठित की है।

07/09/2019

आवासन मंडल ने हटाया अतिक्रमण

आवासन मंडल ने कार्रवाई करते हुए प्रताप नगर के सेक्टर 28 में नारायण हृदयालय रोड पर 32 करोड़ रुपए कीमत की 3190 वर्गमीटर भूमि से अतिक्रमण हटाया।

22/01/2020

पैंथर को पकड़ने के लिए कुलिश स्मृति वन में लगाया ट्रेप केज

झालाना वन क्षेत्र में भोजन की कमी के चलते पैंथर आबादी क्षेत्र की ओर रूख कर जाते हैं। श्वान का पीछा करते हुए पैंथर झालाना संस्थानिक क्षेत्र स्थित ललित कला अकादमी परिसर में घुसने की घटना के बाद वन विभाग की ओर से जेएलएन मार्ग स्थित कुलिश स्मृति वन में ट्रेप केज लगाया गया है।

16/09/2019

जल्द लाई जाएगी राज्य की नई खेल नीति : चांदना

खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य में जल्द खेल नीति लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ दिलाया जाएगा।

04/03/2020

लो-फ्लोर बस में लगी आग

मानसरोवर थाना इलाके में रविवार दोपहर करीब दो बजे एक लो-फ्लोर बस में आग लग गई। सूचना पर पहुंची पुलिस पीसीआर ने एक दमकल की सहायता से आग पर काबू पाया।

22/04/2019

सचिन पायलट ने एनएसयूआई के स्थापना दिवस पर दी बधाई

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने एनएसयूआई के स्थापना दिवस पर पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और कांग्रेस के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

09/04/2020