Dainik Navajyoti Logo
Monday 16th of December 2019
 
राजस्थान

बच्चे और युवा नकारात्मकता से दूर रहें, सकारात्मक सोच बनाएं: मुख्यमंत्री

Monday, November 18, 2019 23:35 PM
बाल संगम कार्यक्रम में बच्चों के साथ गुब्बारे उड़ाकर शांति का संदेश मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व मंत्रीगण
अजमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि बच्चे ही समाज में परिवर्तन के वाहक बनेंगे। उनके कंधों पर देश का भविष्य है और उन्हें सकारात्मक सोच के साथ समाज और देश के निर्माण में अपनी भागीदारी निभानी होगी। गहलोत पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती पर मनाए जा रहे बाल अधिकार सप्ताह के तहत सोमवार को जवाहर रंगमंच पर बाल संगम कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन बाल अधिकारिता विभाग की ओर से किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अजमेर, उदयपुर, बीकानेर व कोटा में एकसाथ कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का ऑनलाइन उद्घाटन किया।
 
सकारात्मक हो सोच       
गहलोत ने कहा कि बच्चों और युवाओं को नकारात्मकता से दूर रहना चाहिए और अपनी सोच को सकारात्मक बनाना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने इंटरनेट का उदाहरण देते हुए कहा कि मोबाइल फोन तकनीक एक क्रांति है। युवा इसका सदुपयोग कर देश एवं समाज का नवनिर्माण कर सकते हैं, वहीं इसका दुरूपयोग हमें उल्टी दिशा में भी ले जा सकता है। देश में इंटरनेट और मोबाइल लाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे। उनका सपना भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का था। आज गूगल के जरिए हम पूरी दुनिया की तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन यदि बच्चे मोबाइल में नेगेटिव बातों को पढ़ेंगे, फैलाएंगे, तो गलत परिणाम सामने आएंगे। यह समाज को उल्टी दिशा भी दे सकता है। यह ज्ञान का सागर भी है, तो नकारात्मक बातें भी सिखाता है। 
 
प्रतिभाओं की खोज की जरूरत
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बच्चों में प्रतिभा होती है। उन प्रतिभाओं की खोज करने की आवश्यकता होती है। परिवार और शिक्षक की जिम्मेदारी है कि वह बच्चों को सही दिशा प्रदान करें। कई संस्थाएं इस दिशा में काम कर रही हैं। बच्चे पर्यावरण बचाने, प्रदूषण को दूर करने, नशीले पदार्थों से लोगों को बचाने में भी अपनी महती भूमिका अदा कर सकते हैं ।              
उन्होंने कहा कि वर्तमान में पंडित नेहरू की जयंती मनाई जा रही है। हम उनकी सोच को, उनके कामों को आत्मसात करेंगे तो आगे बढ़ेंगे। उन्होंने ही आधुनिक भारत की नींव रखी थी। देश में आईआईटी, एम्स, एटोमिक रिसर्च सेन्टर उन्हीं की देन हैं। बाल अधिकारिता विभाग का उल्लेख करते हुए गहलोत ने कहा कि उन्होंने इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में तब की थी, जब वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। आज भी कई राज्यों मेें यह विभाग नहीं है। उन्होंने केन्द्र सरकार से अपील की कि केन्द्र के सहयोग से सभी राज्यों में यह विभाग बनाया जाए। 
 
इन्होंने भी किया संबोधित     
कार्यक्रम में चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल, प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया, तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल तथा आईसीआईसीआई के क्षेत्रीय प्रमुख करमवीर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें:

#ExitPolls से उत्साहित भाजपा ने राजस्थान में जश्न मनाने की तैयारियां की शुरू

लोकसभा चुनावों के समाप्त होते ही विभिन्न एजेंसियों के आए एग्जिट पोल परिणामों को लेकर प्रदेश भाजपा उत्साहित नजर आ रही है।

21/05/2019

सचिन पायलट से कई प्रतिनिधिमंडलों ने की मुलाकात

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके निवास पर कृषि अभियंता के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।

03/10/2019

सरकार जल्द ही नई उद्योग नीति लाएगी, बनाएंगे एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अब राज्य में उद्योग लगाने के लिए एमएसएमई उद्यमियों को तीन साल तक किसी प्रकार की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं होगी।

13/06/2019

रोडवेज जल्द जारी करेगा टेंडर

राजस्थान रोडवेज बसों व कार्यालयों का कायापलट किया जाएगा। इसके लिए रोडवेज प्रशासन जल्द ही टेंडर आमंत्रित करेगा।

26/08/2019

'एक शाम ओम बन्ना के नाम' भजन संध्या में प्रसिद्ध कलाकारों ने बांधा समां

ओम बन्ना के जन्म दिवस के मौके पर केतू मनावता में 'एक शाम ओम बन्ना के नाम' के नाम विशाल भजन संध्या का आयोजन हुआ।

05/11/2019

जयपुर में हल्दीघाटी मार्ग पर बनेगा कोचिंग हब, संस्थान संचालकों से प्रस्ताव एवं सुझाव मांगे

राजस्थान आवासन मंडल आवासों के निर्माण के साथ ही निजी कॉलोनियों में व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रताप नगर स्थित हल्दीघाटी मार्ग को कोचिंग हब के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रहा है। मंडल ने कोचिंग संस्थानों के संचालकों से प्रस्ताव एवं सुझाव मांगे है।

10/10/2019

मोदी, शाह, राजनाथ सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता करेंगे राजस्थान में चुनाव प्रचार

प्रदेश में लोकसभा चुनावों में भाजपा के केन्द्रीय नेताओं की सभाओं का दौर अब धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा है। पीएम नरेन्द्र मोदी की 21 और 22 अप्रैल को प्रदेश में कुल चार लोकसभा क्षेत्रों में इतनी ही सभाएं होने जा रही है।

18/04/2019