Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

अब एग्जाम में सेमेस्टर, परीक्षाकाल, अंक, पैटर्न सभी बदल जाएंगे

Saturday, April 17, 2021 23:10 PM
mlsu

उदयपुर। कोरोना की दूसरी लहर में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और तय किया है कि अब नई तिथियों पर होने वाली इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र हल करने की समयावधि, सेमेस्टर, अंक व पैटर्न में भी बडेÞ बदलाव दिखेंगे।

ये सभी बदलाव स्टूडेंट्स के लिए सुविधाजनक साबित होंगे क्योंकि सेमेस्टर परीक्षा में कई यूनिट हटा दी गई हैं, आॅब्जेक्टिव टाइप प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इसके अलावा हर प्रश्नपत्र का परीक्षाकाल 3 घंटे की बजाय 2 घंटे होगा। ये बदलाव सभी संकायों में लागू होंगे।

किस संकाय में क्या बदला...
 -बीए, बीएससी, बीकॉम, आॅनर्स प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष तथा स्रातकोत्तर पूर्वार्द्ध व उत्तरार्द्ध परीक्षा...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न हल करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न हल करने होंगे, हर प्रश्न 20 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे होगी। प्रश्नपत्र 100 अंकों का होगा।
-बीए, बीएससी, बी-कॉम, आॅनर्स प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष तथा स्रातकोत्तर पूर्वार्द्ध व उत्तरार्द्ध व स्नातक व स्नातकोत्तर

सेमेस्टर...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न हल करने होंगे, हर प्रश्न 15 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे की होगी।  पर्चा 80 अंकों का होगा।
-बीए, बीएससी प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष परीक्षा...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न करने होंगे, हर प्रश्न 13.75 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। दो घंटे की परीक्षा में पर्चा 75 अंकों का होगा।


-बीए, बीपीएड प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष परीक्षा...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न करने होंगे, हर प्रश्न 12.50 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे की होगी।  कुल 70 अंक होंगे।


-बीए प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष परीक्षा...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न करने होंगे, हर प्रश्न 11.25 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे की होगी।  कुल 65 अंक होंगे।


-बीएससी, बीकॉम प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष परीक्षा ...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न करने होंगे, हर प्रश्न 10 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे होगी।  कुल 50 अंक होंगे।


-विधि संकाय प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष व सेमेस्टर पद्धति...
 भाग अ को विलोपित कर दिया गया है। भाग ब में 4 प्रश्न हल करने होंगे प्रत्येक प्रश्न 25 अंकों का होगा। परीक्षा अवधि 2 घंटे व पूर्णांक 100 होंगे।


-शिक्षा संकाय बीएड व एमएड प्रथम व द्वितीय परीक्षा...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न करने होंगे, हर प्रश्न 15 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे की होगी।  कुल 80 अंक होंगे।


9. फार्मेसी संकाय में सेमेस्टर पद्धति...
 भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न हर करने होंगे, हर प्रश्न 15 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे की होगी।  कुल 80 अंक होंगे।


-प्रबंध संकाय के एमबीए, एफएसएम, ई कॉमर्स के सेमेस्टर पद्धति...
भाग अ में 10 प्रश्नों में से सभी 10 प्रश्न करने होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। भाग ब में कोई भी 4 प्रश्न  करने होंगे, हर प्रश्न 15 अंकों का होगा। भाग स हटा दिया गया है। परीक्षा अवधि 2 घंटे व पूर्णांक 80 होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रदेश में अब सभी क्षेत्रों में शाम 6 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू, शाम पांच बजे बंद होंगी दुकानें

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए अब सभी क्षेत्रों में शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक 11 घंटे के लिए नाइट कर्फ्यू रहेगा और बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान शाम 5 बजे ही बंद हो जाएंगे। शादी और अन्य आयोजनों में केवल 50 लोगों और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों की ही अनुमति मिलेगी।

15/04/2021

एक साल कानून की पढ़ाई के बाद EWS के छात्रों का प्रवेश अमान्य क्यों: हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने कॉलेज शिक्षा सचिव राजस्थान विश्वविद्यालय और बार काउंसिल ऑफ इंडिया सहित अन्य को नोटिस जारी किया है कि एक साल कानून की पढ़ाई के बाद ईडब्ल्यूएस के छात्रों का प्रवेश अमान्य क्यों माना जा रहा है।

16/12/2020

भाजपा वाले गाय पर करते है राजनीति : गहलोत

भाजपा वाले गाय पर सिर्फ राजनीति करते हैं, जबकि गायों के लिए असली कार्य तो हमारी सरकार ने किया है। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चार दिन के चर्चा पर राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जवाब दे रहे थे।

16/02/2021

पंचायत चुनाव में आशा के अनुकूल नहीं आए नतीजे, फीडबैक लेकर जनता तक पहुंचाया जाएगा सुशासन: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव नतीजों को आशा के अनुकूल नहीं बताते हुए कहा है कि आने वाले समय में नये सिरे से फीडबैक लेकर जनता तक अपने सुशासन को पहुंचाकर विपक्ष के दुष्प्रचार का करारा जवाब दिया जाएगा।

10/12/2020

सरकार की पहल से मजबूत हुआ सामाजिक सद्भाव : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आरक्षण में आ रही अचल संपत्ति की बाधाओं को दूर करने का तमाम जाति एवं समुदाय के लोगों ने दिल खोलकर स्वागत किया है।

07/11/2019

गहलोत मंत्रिमण्डल की बैठक में हुए कई अहम फैसले, नई किराया और आयुष नीति को दी मंजूरी

प्रदेश की नई किराया नीति और आयुष नीति को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री निवास पर हुई राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के क्रियान्वयन के लिए राज्य स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) सोसायटी के गठन, राजस्थान रत्न पुरस्कार तथा गांधी सद्भावना सम्मान प्रारंभ करने की प्रक्रिया और मार्गदर्शिका के अनुमोदन सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए।

10/02/2021

विधानसभा का मानसून सत्र 9 सितंबर से, सीएम गहलोत ने फाइल का किया अनुमोदन

कोरोना संक्रमण के बीच शुरू हो रहे इस मानसून सत्र को संक्षिप्त रखा जाएगा

16/08/2021