Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
राजस्थान

निरोगी राजस्थान बनेगा पाठ्यक्रम का हिस्सा, नागरिकों का होगा डिजिटल हेल्थ सर्वे: अशोक गहलोत

Friday, February 21, 2020 18:30 PM
अधिकारियों के साथ बैठक करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बुजुर्ग से लेकर प्रदेश का बच्चा-बच्चा स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो। ‘निरोगी राजस्थान‘ अभियान के पीछे हमारी सरकार की यह मंशा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी  महत्वपूर्ण जानकारियो को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए।
 
गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में निरोगी राजस्थान अभियान व नए मेडिकल काॅलेजों की प्रगति को लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी राज्य सरकार ने प्रिवेंटिव हेल्थ का इतना बड़ा कार्यक्रम प्रारम्भ किया है, जो प्रदेशभर के लोगों को फिट रहने और उचित उपचार के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि इसके लिए जल्द ही एक निरोगी हेल्पलाइन शुरू की जाए, जिस पर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श आसानी से मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के तहत राज्य सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों का डिजिटल हेल्थ सर्वे करवाएगी, जिससे हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी उपलब्ध होगी। एएनएम एवं आशा सहयोगिनियों के जरिए किया जाने वाला यह सर्वे प्रदेशवासियों को निरोगी बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। गहलोत ने कहा कि लोगों को उनके घर के पास ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए भामाशाहों, एनजीओ, विधायक कोष आदि के सहयोग और अधिक जनता क्लिनिक खोले जाएं। गहलोत ने कहा कि आमजन को मिलावटी खाद्य पदाथ्रो से बचाने के लिए पिछले कार्यकाल
में हमने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया था, जिसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आए थे।

निरोगी राजस्थान के तहत इस अभियान को लगातार चलाया जाए और मिलावटखोरो के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि कोई भी व्यक्ति मिलावट करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। सितम्बर से पहले शुरू हो नए मेंडिकल काॅलेजों का निर्माण कार्य मुख्यमंत्री ने नए मेडिकल काॅलेजों की जल्द स्थापना की समीक्षा करते हुए कहा कि इनके टेंडर, डिजाइन और अन्य प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा कर सितम्बर माह से पहले इनका निर्माण कार्य शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि इन मेडिकल काॅलेजों के शुरू हो जाने से लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध सकेंगी।


भरतपुर और चुरू मेडिकल काॅलेज निर्माण की होगी जांच

गहलोत ने भरतपुर एवं चूरू के मेडिकल काॅलेज तथा हाॅस्पिटल भवन के घटिया निर्माण और अनियमितताओं की शिकायतों को गंभीरता से लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि दोनों मेडिकल काॅलेजों के निर्माण में गड़बड़ियो की जांच करवाई जाए। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता की गाढ़ी कमाई के पैसों से तैयार होने वाले भवनों में किसी तरह की गड़बड़ी को सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लॉयन सफारी में शेरनी तारा के पास पहुंचा शेर कैलाश

लॉयन सफारी में नया शेर कैलाश लाया गया है। इसे शेरनी तारा के साथ छोड़ा गया है।

25/12/2019

कई सालों बाद सचिवालय में सामाजिक मुद्दों पर होगा मंथन, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 23 को बैठक

सरकार के आला अधिकारी गुड गवर्नेंस, सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की क्रियान्विति, जन शिकायतों के निपटारे, विभागीय कामकाजों की समीक्षा के साथ ही शासन प्रशासन से जुड़े मुद्दों की अक्सर बैठक लेते रहते हैं, लेकिन 23 जनवरी को कई सालों के बाद सचिवालय में सामाजिक मुद्दों पर विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी।

20/01/2021

प्रदेश में कोरोना: 24 घंटे में आए 176 नए मरीज, 7 दिन में रिकवरी घटी तो 655 बढ़े एक्टिव केस

राजस्थान में रविवार को 176 कोरोना के नए रोगी सामने आए हैं। पिछले 7 दिन से रोजाना रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। फरवरी में प्रदेश में 100 से कम केस आ रहे थे, वहीं अब नए केसों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। इसके चलते रिकवरी घटी है और एक्टिव केसों की संख्या बढ़ी है।

08/03/2021

कनवेंशन सेंटर के लिए सरकार ने 100 करोड़ देने से किया इनकार, कहा, जेडीए खुद करे व्यवस्था

साथ ही जेडीए को दो टूक कह दिया है कि अपने स्तर पर फंड की व्यवस्था करे। इसे पीपीपी मोड़ पर दिया जाए या फिर लोन ले। अगर लोन लेता है तो सरकार लोन की गारंटी सरकार दे सकती है, लेकिन पैसे नहीं देगी।

03/12/2019

बागी विधायक विश्वेंद्र सिंह ने साधा निशाना, कहा- जनता का काम करते तो आज यह नौबत नहीं आती

राज्य में चल रहे सियासी संग्राम के बीच पूर्व पर्यटन मंत्री एवं पायलट गुट के विधायक विश्वेन्द्र सिंह ने कहा है कि अगर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पिछले डेढ़ साल में प्रदेश की जनता एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं के काम करते तो आज यह नौबत नहीं आती।

01/08/2020

शिक्षकों की बनेगी तबादला पॉलिसी, सरकार ने शुरू की तैयारी

प्रदेश में लंबे समय से शिक्षा विभाग में तबादलों के लिए पॉलिसी बनाने की मांग की जा रही थी, लेकिन अब इस दिशा में राज्य सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है, जिसका पूरा फायदा प्रदेशभर के विभाग के कार्यरत शिक्षकों एवं कार्मिकों को मिलेगा।

04/01/2020

तीन साल के मासूम का बाबा ने किया अपहरण

सांगानेर थाना इलाके से एक बाबा तीन साल के मासूम का अपहरण कर ले गया। सूचना पर पुलिस ने बाबा को बस्सी इलाका स्थित एक ढाबे से खाना खाते हुए पकड़ लिया।

01/08/2019