Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

निरोगी राजस्थान बनेगा पाठ्यक्रम का हिस्सा, नागरिकों का होगा डिजिटल हेल्थ सर्वे: अशोक गहलोत

Friday, February 21, 2020 18:30 PM
अधिकारियों के साथ बैठक करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बुजुर्ग से लेकर प्रदेश का बच्चा-बच्चा स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो। ‘निरोगी राजस्थान‘ अभियान के पीछे हमारी सरकार की यह मंशा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी  महत्वपूर्ण जानकारियो को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए।
 
गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में निरोगी राजस्थान अभियान व नए मेडिकल काॅलेजों की प्रगति को लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी राज्य सरकार ने प्रिवेंटिव हेल्थ का इतना बड़ा कार्यक्रम प्रारम्भ किया है, जो प्रदेशभर के लोगों को फिट रहने और उचित उपचार के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि इसके लिए जल्द ही एक निरोगी हेल्पलाइन शुरू की जाए, जिस पर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श आसानी से मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के तहत राज्य सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों का डिजिटल हेल्थ सर्वे करवाएगी, जिससे हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी उपलब्ध होगी। एएनएम एवं आशा सहयोगिनियों के जरिए किया जाने वाला यह सर्वे प्रदेशवासियों को निरोगी बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। गहलोत ने कहा कि लोगों को उनके घर के पास ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए भामाशाहों, एनजीओ, विधायक कोष आदि के सहयोग और अधिक जनता क्लिनिक खोले जाएं। गहलोत ने कहा कि आमजन को मिलावटी खाद्य पदाथ्रो से बचाने के लिए पिछले कार्यकाल
में हमने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया था, जिसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आए थे।

निरोगी राजस्थान के तहत इस अभियान को लगातार चलाया जाए और मिलावटखोरो के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि कोई भी व्यक्ति मिलावट करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। सितम्बर से पहले शुरू हो नए मेंडिकल काॅलेजों का निर्माण कार्य मुख्यमंत्री ने नए मेडिकल काॅलेजों की जल्द स्थापना की समीक्षा करते हुए कहा कि इनके टेंडर, डिजाइन और अन्य प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा कर सितम्बर माह से पहले इनका निर्माण कार्य शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि इन मेडिकल काॅलेजों के शुरू हो जाने से लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध सकेंगी।


भरतपुर और चुरू मेडिकल काॅलेज निर्माण की होगी जांच

गहलोत ने भरतपुर एवं चूरू के मेडिकल काॅलेज तथा हाॅस्पिटल भवन के घटिया निर्माण और अनियमितताओं की शिकायतों को गंभीरता से लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि दोनों मेडिकल काॅलेजों के निर्माण में गड़बड़ियो की जांच करवाई जाए। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता की गाढ़ी कमाई के पैसों से तैयार होने वाले भवनों में किसी तरह की गड़बड़ी को सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें:

जयपुर: 18 क्विंटल नकली पनीर जब्त, दो गिरफ्तार, पूछताछ जारी

नकली और मिलावटी सिन्थेटिक पनीर से भरी दो पिकअप गाड़ियां पकड़ी हैं। इन गाड़ियों में करीब 18 क्विंटल नकली पनीर भरा हुआ था।

28/11/2019

कंटेनर पलटने से करीब तीन दर्जन गोवंश की मौत

नसीराबाद के झड़वासा क्षेत्र में गोवंश से भरा कंटेनर पलटने से करीब तीन दर्जन गोवंश की मौत हो गई।

06/08/2019

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 63324, मृतकों की आंकड़ा 900 के करीब

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है। राजस्थान में कोरोना संक्रमण ने 3 मार्च को दस्तक दी थी। तब से लेकर अब तक प्रदेश में 63324 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि 47965 लोग रिकवर हो चुके हैं, इनमें से 47255 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

18/08/2020

पायलट ने ग्रामीण व्यवस्था पर बढ़ाया फोकस, MLA-MP की सिफारिश पर तुरंत मंजूरी

कोरोना संक्रमण के चलते ग्रामीण क्षेत्र की व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मॉनिटरिंग तेज कर दी है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक रोजगार देने के साथ ही आम आदमी से जुड़ी अन्य सुविधाएं भी सुलभ कराने की जिम्मेदारी भी विभागीय अफसरों को दी है। पायलट खुद लगातार ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की योजनाओं पर नजर बनाए हुए हैं।

27/04/2020

कोरोना संकट के बीच आज से सावन मास की शुरुआत, गलता में पुलिस का पहरा

आदिदेव महादेव की पूजा अर्चना और दान-पुण्य का पर्व सावन मास की आज से शुरुआत हो गई है। भगवान शिवजी के वार सोमवार से इसकी शुरुआत हुई है। सावन में गलता तीर्थ में शहर और दूरदराज से कावड़ियों का सैलाब उमड़ता है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार कावड़ियों को रोकने के लिए पुलिस का सख्त पहरा बैठा दिया गया है।

06/07/2020

दूसरे दिन भी यात्रियों ने सफर में नहीं दिखाई रुचि, कम यात्री भार के कारण कई फ्लाइट रद्द

जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट के संचालन के दूसरे दिन भी यात्रियों ने सफर करने में रुचि नहीं दिखाई। पहले दिन भी कम ही यात्रियों ने विमानों में सफर किया था। वहीं दूसरे दिन एयरलाइन कंपनी ने करीब आधा दर्जन फ्लाइटों का संचालन रद्द किया है।

26/05/2020

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 45 हजार के करीब, अब तक 715 की मौत

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के सोमवार को 565 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 45 हजार के करीब 44975 पहुंच गई है, वहीं 9 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतकों का आंकड़ा भी 715 पहुंच गया है।

03/08/2020