Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
राजस्थान

अर्थव्यवस्था से ध्यान हटाने लाए एनआरसी:सिन्हा

Tuesday, January 21, 2020 22:40 PM
चित्तौड़गढ़। खाना खाते हुए पूर्व विदेश मंत्री ।

चित्तौड़गढ़। पूर्व विदेश मंत्री एवं वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था इस समय गंभीर संकट से गुजर रही है, एवं देश की जनता का ध्यान इस ओर से हटाने के लिए ही एनआरसी एवं सीएए थोपने का काम सरकार द्वारा किया गया है।


सीएए एवं एनआरसी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान का हवाला देते हुए सिन्हा ने कहा कि छह साल में केंद्र सरकार ने करीब 4000 लोगों को नागरिकता दी है। 1955 का पहला नागरिकता कानून बना, उसके बाद कई संशोधन हुए। यह अधिकार पहले से था कि सरकार नागरिकता दे सकती थी, लेकिन इस नए कानून की कोई आवश्कता ही नहीं थी।
 गांधी शांति यात्रा के साथ  यहां आए पूर्व मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए इस यात्रा के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि यात्रा के पीछे हमारी मांग है कि सीएए को लेकर देश में जो विरोध हो रहा हैलोग सडकों पर हैं वह केवल इसलिए है, क्योंकि सरकार ने इसे धर्म के आधार पर पास किया है। सरकार को जनभावना को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से पुन: लिया जाना चाहिए।


यह पूछे जाने पर कि इस कानून को लाए जाने के एक माह बाद भी कई तरह के विरोध के बावजूद केन्द्र सरकार इसको लेकर पीछे हटने को तैयार नहीं है, तो आखिरकार यह विरोध एवं प्रदर्शन कब तक चलता रहेगा। इस पर सिन्हा ने कहा कि जनता  के आगे हर किसी को झुकना पडता है एवं इसमें भी आखिर में जनता की ही जीत होगी।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में चारों ओर विरोध प्रदर्शन के बीच अशांत की स्थिति है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा शासित प्रदेशों में सरकार की ओर से हिंसा फैलाई जा रही है, जिसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्म के आधार पर जो कुछ किया जा रहा है वह गलत है एवं यह लागू नहीं हो सकता है। देश के ज्वलंत मुद्दों से ध्यान हटाने  के लिए यह सब कुछ किया जा रहा है। 


पूर्व मंत्री ने कहा कि यह कानून लागू किए जाने से सरकार पर लगभग एक लाख करोड रूपए का वित्तीय भार आएगा। इस कानून से एवं विरोध प्रदर्शन को लेकर विदेशों  में भारत की बदनामी हो रही है। बातचीत के दौरान भाजपा सरकार की भविष्यगत नीति जनसंख्या नियंत्रण कानून के मुद्दे पर चर्चा किए जाने पर उन्होंने कहा कि यह अभी संसद में लाया नहीं गया है, और जब लाया जाएगा, तो उस समय इस पर चर्चा की जाएगी।


30 जनवरी को पहुंचेगी दिल्ली
निकटवर्ती बोजुंदा स्थित अर्जुनबाग पैलेस में बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि देश को कृषि व्यवस्था में सुधार किया जाना चाहिए। जब तक कृषि में सुधार नहीं होगा, तब तक आर्थिक सुधार नहीं होगा। उन्होंने बताया कि मुम्बई स्थित गेटवे आॅफ इंडिया से गत 9 जनवरी को यह यात्रा प्रारंभ की गई थी। महाराष्ट्र एवं  गुजरात होते हुए यह यात्रा यहां पहुंची है। यात्रा यहां से कोटा होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के आगामी 30 जनवरी को राजघाट पहुंच सम्पन्न हो जाएगी।
भाजपा का चरित्र बदल गया
कई वर्षों तक भाजपा के साथ रहे सिन्हा ने कहा कि भाजपा का चरित्र बदल गया है। आज भाजपा जुमलेबाज पार्टी हो गई है, जो पार्टी अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के समय थी, अब वह नहीं रही। इसलिए उसमें रहना दूभर हो गया था। सिन्हा के यहां पहुंचने पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष मांगीलाल धाकड, पूर्व प्रधान अर्जुनसिंह चुण्डावत, कृष्णपाल सिंह चुण्डावत, करण सिंह सांखला, अहसान पठान आदि ने  स्वागत किया। इस शांति यात्रा के साथ लगभग एक दर्जन वाहनों में सवार सदस्य यहां पहुंचे, जिन्होंने बताया कि यात्रा में शामिल सदस्यों द्वारा बीच मार्ग में अपने स्तर पर ही भोजन आदि की व्यवस्था की जाती है, एवं खाना खाने के बाद सदस्यों द्वारा ही बर्तन धोए जाते हैं।


यहां यह उल्लेखनीय है कि देश के वित्त एवं विदेश मंत्री रहे यशवंत सिन्हा की एक समय तूती बजा करती थी, लेकिन मंगलवार को जब वह पहुंचे तो उनके साथ न तो कोई सुरक्षा का घेरा था, और न ही किसी तरह की कोई वीआईपी व्यवस्था। अन्य सदस्यों की तरह ही उन्होंने रोटी एवं सब्जी खाई, जबकि पूर्व में सुरक्षा की दृष्टि से उनको दिए जाने वाले भोजन को पहले चखा जाता था।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वेल्डिंग की दुकान की आड़ में बेच रहा था चरस, 6 गिरफ्तार

जयपुर शहर में आॅपरेशन क्लीन स्वीप के तहत सीआईयू टीम ने वेल्डिंग की दुकान की आड़ में चरस बेच रहे तस्कर समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

17/12/2019

कोरोना की जद में दो अस्पताल, मौत के बाद चला कोरोना का पता, सभी मरीजों की जांच

राजस्थान में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अस्पतालों में ऐसे मरीज जो अन्य बीमारियों से ग्रसित होने के चलते भर्ती हो रहे हैं, उनकी रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हो रही है। क्योंकि वे कोरोना के आइसोलेशन वार्ड में ना होकर अन्य वार्डो में भर्ती हैं, इसके चलते उन वार्डो में भर्ती अन्य मरीज और खासकर उनके इलाज में लगे चिकित्साकर्मियों पर भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

06/04/2020

ट्रोले ने 2 कारों को कर दिया क्षतिग्रस्त

धावास रोड के पास लहराते हुए ट्रोले ने 2 कारों को अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद नाके पर तैनात यातायात पुलिसकर्मियों ने ट्रोले को रूकवाया।

18/07/2021

युवक ने खुद पर केरोसिन डालकर लगाई आग, उपचार के दौरान मौत

थाना क्षेत्र के पोषाणा गांव में मंगलवार को एक युवक ने अपने ऊपर केरोसिन छिड़क कर आग लगाकर आत्महत्या कर दी। पुलिस के अनुसार जीवाराम पुत्र मोटाराम जाति राजपुरोहित उम्र 30 वर्ष निवासी पोषाणा ने स्वयं के ऊपर केरोसिन छिड़क कर आग लगा दी।

23/07/2019

भरतपुर में अवैध हथियारों की फैक्ट्री का पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम में राजस्थान के भरतपुर में एक अवैध हथियारों की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

17/09/2019

मंडावा का 'रण': रीटा चौधरी ने भाजपा की सुशीला सीगड़ा को हराया

मंडावा विधानसभा के उपचुनाव के नतीजे सामने आए गए है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी ने भाजपा उम्मीदवार सुशीला सीगड़ा को हराया दिया है।

24/10/2019

गहलोत सरकार ने शराब बंदी की तरफ बढ़ाए कदम, 5 अफसरों की समिति करेगी बिहार का दौरा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अगले वित्तीय वर्ष से प्रदेश में शराबबंदी लागू करने की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। इसके लिए आबकारी विभाग से जुड़े पांच अफसरों की समिति का गठन किया गया है, जो सरकार को इसके लिए सुझाव देगी।

09/12/2019