Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

कई बार इंसान और जानवर के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है: सुखराम विश्नोई

Monday, December 02, 2019 14:30 PM
वन राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई कार्यशाला को संबोधित करते हुए

जयपुर। राजस्थान वानिकी एवं वन्यजीव संस्थान (RWFTI) जयपुर की ओर से वन्यजीवों  व इंसानों के बीच टकराव एवं इसके समाधान के विषय पर रिफ्रेशर कोर्स का वन राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने उद्घाटन किया। इस कोर्स में शामिल होने के लिए देशभर से भारतीय वन सेवा के अधिकारी शामिल होने के लिए आए हैं।

विश्नोई ने कहा है कि वन्यजीव इन दिनों जंगल से निकलकर शहरी क्षेत्र में आ जाते हैं, जिससे कई बार इंसान और जानवर के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है तो ऐसे में उन लोगों को ट्रेंड किया जाना चाहिए, जो ट्रेंकुलाइज के माध्यम से वन्यजीवों पर अंकुश लगा सकें। कई बार यह भी देखा गया है कि जो वन्यजीव जंगल से बाहर निकलते हैं, उनको ग्रामीण मार देते हैं या सड़क हादसे में उनकी मौत हो जाती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महिला की गला दबाकर हत्या

मुहाना थाना इलाके में पति ने अपनी पत्नी की गला दबाकर हत्या का दी। घटना के बाद एफएसएल और पुलिस की टीम मोके पर पहुंच चुकी है।

26/07/2019

प्रदेश में कोरोना के 989 नए मरीज आए सामने

कोरोना से अब प्रदेश में राहत मिल रही है। नए केसों की संख्या भी एक हजार से कम हो गई है। प्रदेश में शनिवार को 989 नए मरीज सामने आए है।

20/12/2020

जोशी ने मंत्रियों को कार्यवाही के दौरान उपस्थित रहने का दिया आदेश

विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने ऐतिहासिक आदेश दिया है। उन्होंने सभी मंत्रियों को विधानसभा की की कार्यवाही के दौरान शून्य ऑवर तक सदन में उपस्थित रहने का आदेश दिया है।

13/02/2020

टोल वसूली के विरोध में भाजपाइयों ने दिए धरने, कलेक्टरों को सौंपे ज्ञापन

राजमार्गों पर निजी वाहनों पर फिर से टोल वसूली का प्रावधान लागू किए जाने के विरोध में भाजपाइयों ने शुक्रवार को प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर धरने दिए और जिला कलेक्टरों को ज्ञापन देकर वसूली का आदेश वापस लेने की मांग की।

02/11/2019

पूनिया के भाषण के दौरान बार-बार टोकने पर सदन में हंगामा, कटारिया बोले- सत्ता पक्ष का रवैया ठीक नही

राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को आय व्ययक अनुमान वर्ष 2021-22 पर सामान्य वाद विवाद में भाजपा के सतीश पूनिया के भाषण के बीच में टीका टिप्पणी तथा आरोप प्रत्यारोप एवं भाजपा सदस्यों के आसन के सामने आकर नारेबाजी करने पर सभापति राजेंद्र पारीक ने सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी।

04/03/2021

बम कांड के अभियुक्तों को फांसी की सजा

बम कांड मामलों की विशेष अदालत ने 13 मई, 2008 को शहर में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के चारों अभियुक्त मोहम्मद सैफ, सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान, सलमान और सरवर आजमी को हत्या और विधि विरूद्व क्रिया कलाप निवारण अधिनियम की धारा 16 (1) ए के तहत मृत्यु दंड की सजा सुनाई है।

28/12/2019

दो जवानों की हत्या का मामला: तस्करों को लंच देने वाले सिपाहियों सहित तीन पुलिसकर्मी और गिरफ्तार

भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी और रायला थाने के दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या करने वाले कुख्यात तस्करों को वारदात वाले दिन दोपहर में लंच देने और वारदात के बाद अपने भाई के घर शरण देने वाले दो सिपाहियों सहित तीन और पुलिसकर्मियों को सोमवार को जिला पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

11/05/2021