Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 10th of December 2019
 
राजस्थान

कई बार इंसान और जानवर के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है: सुखराम विश्नोई

Monday, December 02, 2019 14:30 PM
वन राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई कार्यशाला को संबोधित करते हुए

जयपुर। राजस्थान वानिकी एवं वन्यजीव संस्थान (RWFTI) जयपुर की ओर से वन्यजीवों  व इंसानों के बीच टकराव एवं इसके समाधान के विषय पर रिफ्रेशर कोर्स का वन राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने उद्घाटन किया। इस कोर्स में शामिल होने के लिए देशभर से भारतीय वन सेवा के अधिकारी शामिल होने के लिए आए हैं।

विश्नोई ने कहा है कि वन्यजीव इन दिनों जंगल से निकलकर शहरी क्षेत्र में आ जाते हैं, जिससे कई बार इंसान और जानवर के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है तो ऐसे में उन लोगों को ट्रेंड किया जाना चाहिए, जो ट्रेंकुलाइज के माध्यम से वन्यजीवों पर अंकुश लगा सकें। कई बार यह भी देखा गया है कि जो वन्यजीव जंगल से बाहर निकलते हैं, उनको ग्रामीण मार देते हैं या सड़क हादसे में उनकी मौत हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

दो ट्रकों से एक करोड़ रुपए की अवैध शराब बरामद, चालक गिरफ्तार

बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी और धोरीमन्ना थाना क्षेत्रों में पुलिस ने दो ट्रकों से करीब एक करोड़ रुपए की अवैध शराब बरामद की है।

04/09/2019

प्रभावी शिक्षा और इंटर्नशिप से बनेंगे बेहतर अध्यापक

आज के दौर में शिक्षा व्यवस्था दिन-प्रतिदिन बदहाल होती जा रही है। इसको सुधार के लिए राज्य व केन्द्र सरकार के साथ ही राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से किए जा रहे प्रयास भी रंग नहीं ला रहे हैं।

04/09/2019

जयपुर में 31 तोपों की गर्जना व आतिशबाजी के साथ भगवान कृष्ण का होगा जन्माभिषेक

शहर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव श्रद्धा एवं भक्तिभाव से मनाया जाएगा। इस दौरान हर मां के आंचल को कृष्ण का अहसास होगा, जिससे हर घर में हर्षोल्लास का माहौल बना रहेगा।

24/08/2019

हेल्पलाइन की सहायता से बुजुर्ग को मिले परिजन

हेल्पलाइन पर किसी व्यक्ति ने फोन कर बताया कि महेश नगर में सड़क पर एक बुजुर्ग आदमी बैठा हुआ है और वह काफी घबराया हुआ है।

05/10/2019

संशोधित अधिसूचना जारी, 30 पंचायत समितियों और 133 ग्राम पंचायतों में हुआ संशोधन

राज्य सरकार ने पंचायत पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत कुछ ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों की संशोधित अधिसूचना जारी कर दी है। पंचायतीराज विभाग ने यह संशोधित अधिसूचना विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड की है।

25/11/2019

मशीने बंद, अब हाथ से टिकट काट रहे परिचालक

राजस्थान रोडवेज में अब मशीनों से टिकट काटना बंद हो गया है। परिचालक डायरी से टिकट काट रहे हैं। इसका मुख्य कारण मशीनों का टेंडर नहीं होना है।

01/05/2019

रिहायशी इलाकों से हटेंगे ज्वलनशील पदार्थों के गोदाम

राजस्थान प्रदेश के परिवहन व सैनिक कल्याण मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने आज गोपालबाड़ी में लगी आग के कारण हुए नुकसान का जायजा लेकर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की।

14/11/2019