Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

एमपीयूएटी का दीक्षांत 23 दिसंबर को, 100 टॉपर्स को मिलेंगे गोल्ड मेडल

Thursday, November 21, 2019 22:35 PM
एकेडमिक काउंसिल की बैठक

उदयपुर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 54वीं एकेडमिक काउंसिल की बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में मुख्य रूप से आगामी 23 दिसंबर को होने वाले 13वें दीक्षांत समारोह में दी जाने वाली उपाधियों के अनुमोदन पर संबंधित चर्चा हुई। दीक्षांत समारोह में 100 टॉपर्स को गोल्ड मेडल प्रदान किए जाएंगे।

बैठक में कुलपति प्रो. एनएस राठौड़, कुलसचिव कविता पाठक, वित्त नियंत्रक संजय सिंह सहित सभी कॉलेजों के अधिष्ठाता, निदेशक अनुसंधान, निदेशक प्रसार शिक्षा, डीएसडब्ल्यू, ओएसडी आदि उपस्थित थे। बैठक के शुरुआत में गत 12 जुलाई को हुई काउंसिल की अनुपालना रिपोर्ट पर चर्चा एवं अनुमोदन हुआ। बैठक में पीएचडी शोध की गुणवत्ता बढ़ाने पर निर्णय करते हुए काउंसिल ने शोध ग्रंथ प्रस्तुत करने के लिए नास रैंकिंग एससीआई स्कूप्स इंडेक्स यूजीसी केयर लिस्ट में दर्शाए गए गुणवत्ता पूर्ण जरनल्स में प्रकाशन एवं दो राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठियों में शोध पेपर प्रस्तुत करने की शर्त लागू की गई।

इन प्रस्तावों का भी अनुमोदन
आरसीए द्वारा प्रस्तावित नर्सरी पौधशाला प्रबंधन एवं बागवानी पर गांव दिखाएं प्रमाण पत्र प्रारंभ करने का प्रस्ताव रखा गया। कुलपति ने कोर्स को प्रारंभ करने की अनुमति देते हुए इस के शुल्क के पुनर्निर्धारण कि सलाह दी।
 

 कृषि इंजीनियरिंग एवं समुदाय विज्ञान संकाय के 24 अध्यापकों को स्नातकोत्तर एवं पीएचडी शिक्षण एवं शोध निर्देशन की अनुमति भी प्रदान की गई।


 दीक्षांत समारोह में 687 स्नातक उपाधियां प्रदान करने की अनुमति प्रदान की गई।


इसी प्रकार 148 स्नातकोत्तर उपाधियां प्रधान करने की अनुमति प्रदान की गई जिनमें कृषि संकाय की 61, इंजीनियरिंग संकाय की 60, गृह विज्ञान एवं सामुदायिक विज्ञान कि 22 तथा मात्स्यकी संकाय की 5 उपाधियां सम्मिलित हैं।

 65 विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान करने की अनुमति भी प्रदान की गई।


विभिन्न संकायों के विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान करने की अनुमति भी प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि विभिन्न संकायों में 13 विद्यार्थियों को स्नातक स्तर पर, 20 विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर स्तर पर एवं 65 विद्यार्थियों को पीएचडी स्तर पर स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे इसके साथ ही स्नातक स्नातकोत्तर एवं पीएचडी के लिए 1-1 स्वर्ण पदक जैन इरिगेशन द्वारा प्रदान किया जाता है इसी प्रकार चार यूनिवर्सिटी गोल्ड मेडल प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

आवासन मंडल के ई ऑक्शन शुरू

प्रदेशभर की आवासीय योजनाओं के अनिस्तारित आवासों के निस्तारण के लिए राजस्थान आवासन मंडल की ओर से ई-आॅक्शन योजना शुरू हो गई।

01/10/2019

अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस को लेकर ली समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना वायरस को लेकर सर्वदलीय बैठक करेंगे, जिसमें कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा की जाएगी।

17/03/2020

डिस्कॉम अधिकारी और कर्मचारियों के साथ मारपीट

सहायक अभियंता नाथूराम चौधरी चामू बिजलीघर की गाड़ी में सवार होकर अवैध बूस्टर हटाने के लिए जांच करने जा रहे थे।

11/12/2019

कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट पर पकड़ा 25 लाख का सोना

जयपुर एयरपोर्ट पर गुरुवार को कस्टम विभाग की टीम ने दो यात्रियों से करीब 700 ग्राम सोना जब्त किया है। जब्त सोने की कीमत 25 लाख रुपए से ज्यादा आंकी गई है।

02/08/2019

राजस्थान में पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

राज्य में पंच-सरपंच के लिए होने वाले चुनावों में नामांकन भरने वाले को किसी भी परेशानी से बचने के लिए निर्वाचन आयोग ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए।

07/01/2020

बीजेपी विधायक दल की बैठक कल, दिल्ली से आए वरिष्ठ नेता विधायकों से करेंगे वन टू वन संवाद

भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक गुरुवार को भाजपा ऑफिस में सुबह 11 बजे आयोजित की जाएगी। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में भाजपा के केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री मुरलीधर राव, वी सतीश, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना भी मौजूद रहेंगे।

12/08/2020

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को मजबूती देने के लिए मोदी सरकार का क्रांतिकारी कदम: पूनिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने स्वागत करते हुए इसे देश हित में बड़ा क्रांतिकारी कदम बताया है, जिससे हर तबके को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान से देश का हर वर्ग आत्मनिर्भर बनेगा।

14/05/2020