Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of January 2021
 
राजस्थान

पुस्तक-प्रेमियों पर भारी जनप्रतिनिधि के प्रशंसको की प्याऊ

Monday, December 09, 2019 21:35 PM
फोटो- सरस्वती

उदयपुर। शहर का गुलाबबाग एक है लेकिन उसमें निर्माण को लेकर स्वीकृति के लिए नियम एक समान नहीं है। इसी के चलते यहां राजस्थान सरकार के भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की ओर से संचालित राजकीय सरस्वती पुस्तकालय में अध्ययन के लिए आने वाले युवाओं के बैठने के लिए बनाए जाने वाले हॉल का निर्माण रुकवा सार्वजनिक निर्माण विभाग स्वीकृति नहीं दे रहा।

उदयपुर की जिला कलक्टर आनंदी ने चार-पांच माह पहले गुलाबबाग स्थित सरस्वती पुस्तकालय का अवलोकन किया जहां उपलब्ध अत्यल्प जगह में ठसाठस बैठकर पढ़ने में लगे युवाओं की हालत को देख यहां अतिरिक्त हॉल निर्माण को लेकर पहल की। वर्तमान में पुस्तकालय में तीन सौ से ज्यादा युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यहां पहुंचते हैं और तीन सौ से ज्यादा युवा पुस्तकालय की सदस्यता लेने के लिए कतार में हैं, जिन्हें स्थानाभाव के कारण सदस्यता नहीं दी जा रही है। बच्चों के हित में जिला कलक्टर आनंदी ने बकायदा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। कलक्टर का मानना है कि जिस शहर में लाइब्रेरी मजबूत होगी वहां का शिक्षा क्षेत्र ज्यादा मजबूत होगा।

कलक्टर आनंदी ने नगर विकास प्रन्यास के अध्यक्ष के नाते करीब तीन हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल के हॉल निर्माण के लिए यूआईटी से 50 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति  जारी कर दी। हॉल निर्माण के लिए टेण्डर भी हो गए। निर्माण के लिए कार्य शुरू करते ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने यह कहते हुए काम रुकवा दिया कि बिना स्वीकृति यहां निर्माण नहीं किया जा सकता। तब नोडल अधिकारी मंजू राजपाल ने संभागीय आयुक्त को पत्र लिख बच्चों के हित का हवाला देते हुए निर्माण स्वीकृति देने का आग्रह किया। जवाब तलब करने पर संभागीय आयुक्त को दिए जवाब में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी ने यह टिप्पणी अंकित करते हुए निर्माण स्वीकृति देने में असहमति जता दी कि  गुलाबबाग ग्रीन बेल्ट होने से यहां निर्माण स्वीकृति नहीं दी जा सकती है। साथ ही प्रदेश के तत्कालीन मुख्य सचिव सीके मैथ्यू के आदेश का हवाला भी उसमें दिया।

दूसरी तरफ इसी गुलाबबाग में सार्वजनिक निर्माण विभाग ने उदयपुर नगर निगम को मसाला सेंटर बनाने की निर्माण स्वीकृति दे दी। हालाकि बाद में मसाला सेंटर का विरोध करते हुए लगाई गई जनहित याचिका पर अदालत ने स्टे लगा दिया। इसी तरह इसी गुलाबबाग में शेर वाले प्रवेश द्वार पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 20 सीट के टॉयलेट निर्माण की स्वीकृति उसी सार्वजनिक निर्माण विभाग ने दी, जिसने पुस्तकालय के लिए हॉल निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है और यह निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है।

प्याऊ के चक्कर में फंसा हॉल निर्माण

जानकारों का कहना है कि अक्टूबर माह में शहर के एक जनप्रतिनिधि के जन्मदिन के मौके पर उनके प्रशंसक सरस्वती पुस्तकालय के आगे प्याऊ स्थापित करना चाहते थे। उसके लिए यहां प्याऊ का ढांचा भी बना दिया। इसका पता चलने पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और प्याऊ का निर्माण रुकवा दिया।

तब वहां पहुंचे प्रशंसकों ने सरस्वती पुस्तकालय के हॉल निर्माण पर सवाल उठा यहां तक कह दिया कि अब वे देखते हैं कि यहां हॉल निर्माण कैसे होता है। यह धमकी सुनने के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग ने हॉल का निर्माण कार्य भी रुकवा दिया। तब से न तो प्याऊ पूरी बन पाई और न हॉल का निर्माण शुरू हो पाया। अब हॉल के निर्माण स्वीकृति की फाइल संभागीय आयुक्त के पाले में है।

यह भी पढ़ें:

जेडीए की प्रॉपर्टी खरीदना होगा आसान : जेडीसी

जेडीसी टी रविकांत एवं जेडीए प्रोपर्टी में रूचि रखने वाले सावन ने सोमवार को जेडीए के नागरिक सेवा केन्द्र में जेडीए की परिसंपत्तियों एवं आवासीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए एक मार्केटिंग टीम एवं स्वागत कक्ष का उद्घाटन किया।

03/12/2019

राजस्थान टीम के बल्लेबाज शिवा चौहान ने बनाए 171 रन

अंडर 23 एक दिवसीय राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत राजस्थान और बंगाल के बीच मैच खेला जा रहा है। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी की।

02/11/2019

निजी स्कूल फीस मामलाः हाईकोर्ट में 12 अक्टूबर तक टली सुनवाई, एकलपीठ के आदेश पर रोक रहेगी जारी

राजस्थान हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों की ओर से फीस वसूली के मामले में ट्यूशन फीस का 70 फ़ीसदी वसूलने के एकलपीठ के आदेश पर लगी रोक को 12 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। न्यायाधीश प्रकाश गुप्ता और न्यायाधीश महेंद्र कुमार गोयल की खंडपीठ ने यह आदेश राज्य सरकार व अन्य की ओर से दायर अपील पर सुनवाई करते हुए दिए।

09/10/2020

प्रदेश के 275 कॉलेजों में बिना वीक्षक के होगी परीक्षा

प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार के लिए मासिक परीक्षा की योजना शुरू की गई है।

30/10/2019

हरमाड़ा थाना इलाके में अधेड़ की चाकू मारकर हत्या

हरमाड़ा में सीकर रोड पर बुधवार देर रात अज्ञात बदमाशों ने घर में घुसकर एक अधेड़ की चाकू से गोदकर हत्या कर दी। इसके बाद घर से लाखों रुपए के जेवर और नकदी लेकर फरार हो गए।

11/04/2019

नगर निगम चुनावः कोरोना काल के चलते चुनावी रंग रहा फीका, प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

नगर निगम चुनावों में कोरोना संक्रमण का असर नजर आया। नामांकन भरने के आखरी दिन सोमवार को प्रत्याशी 3 से 4 समर्थकों के साथ ही नामांकन स्थलों पर पहुंचे।

20/10/2020

सरकारी स्कूलों में पोषाहार बनाने वाली महिलाओं को मानदेय नहीं मिलना उनकी भावनाओं पर कुठाराघात: रामलाल

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्य प्रवक्ता व विधायक रामलाल शर्मा ने राजस्थान की सरकारी स्कूलों में पोषाहार बनाने वाली महिलाओं को मानदेय नहीं मिलने को लेकर कहा कि राजस्थान में लगभग 66 हजार से अधिक स्कूले हैं।

23/12/2020